UP BEd Joint Entrance Exam 2021: 19 मई को कराई जाएगी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा, शुल्‍क में कोई बढ़ोतरी नहीं

UP BEd Joint Entrance Exam 2021 प्रोफेसर अमिताभ बाजपेई ने बताया कि 19 मई को प्रवेश परीक्षा कराए जाने की तिथि प्रस्तावित की गई है। शासन को इसका प्रस्ताव भेजा जाएगा। आगामी एक फरवरी को विज्ञापन जारी किया जाएगा जिसमें प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने संबंधी सभी निर्देश शामिल होंगे।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 02:46 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 07:44 AM (IST)
UP BEd Joint Entrance Exam 2021: 19 मई को कराई जाएगी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा, शुल्‍क में कोई बढ़ोतरी नहीं
लखनऊ विश्वविद्यालय की एडवाइजरी कमेटी ने प्रस्तावित की तिथि।

लखनऊ, जेएनएन। UP BEd Joint Entrance Exam 2021 Date: लखनऊ विश्वविद्यालय शैक्षिक सत्र 2021 संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा आगामी 19 मई को कराएगा। दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक फरवरी को विज्ञापन जारी किया जाएगा। सोमवार को विश्वविद्यालय में हुई एडवाइजरी कमेटी की बैठक में यह तिथि प्रस्तावित की गई। इसका प्रस्ताव जल्द ही शासन को भेजकर मंजूरी ली जाएगी।  दरअसल लखनऊ विश्वविद्यालय को शासन ने इस सत्र में भी बीएड प्रवेश परीक्षा कराए जाने की जिम्मेदारी सौंपी है। बीएड विभाग की प्रोफेसर अमिता बाजपेई को इसको राज्य समन्यवक नामित किया गया है।

प्रोफेसर अमिताभ बाजपेई ने बताया कि 19 मई को प्रवेश परीक्षा कराए जाने की तिथि प्रस्तावित की गई है। शासन को इसका प्रस्ताव भेजा जाएगा। आगामी एक फरवरी को विज्ञापन जारी किया जाएगा जिसमें प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने संबंधी सभी निर्देश शामिल होंगे। यह भी तभी पता चलेगा कि आवेदन कब से कब तक भरे जाएंगे। आवेदन फॉर्म ऑनलाइन ही भरा जाएगा। सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 15 सौ रुपए होगा। वही अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को 750 शुल्क देना होगा। इस बार शुल्क में कोई भी बढ़ोतरी नहीं की गई है।

उन्होंने बताया कि बीएड दाखिले में पिछले साल की तरह इस बार भी ईडब्ल्यूएस कोठे की सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा जीरो फीस पर दाखिले नहीं दिए जाएंगे। इसके लिए भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के साथ ही स्पष्ट निर्देश भी जारी किए जाएंगे। पिछले सत्र में प्रवेश प्रक्रिया के दौरान शासन से आदेश आया था जिसकी वजह से अभ्यर्थियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। गौरतलब है कि प्रदेश के बीएड कॉलेजों में ढाई लाख सीटों पर प्रवेश लिए जाएंगे।

चार कमेटी गठित

प्रोफ़ेसर बाजपेई के मुताबिक प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए चार कमेटी बना दी गईं। इसमे कोर कमेटी, बजट कमेटी, समान खरीदने के लिए कमेटी और एडवाइजरी कमेटी शामिल हैं। 

chat bot
आपका साथी