Lucknow University News: बीएलएड पाठ्यक्रम में अब सीधे दाखिले का मौका, दो बार काउंसिलिंग के बाद भी सीटें खाली

लखनऊ विश्वविद्यालय से सम्बद्ध राजधानी में 18 महाविद्यालयों में बीएलएड पाठ्यक्रम की पढ़ाई होती है। इनमें कुल 750 सीटें स्वीकृत हैं। शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए अन्य पाठ्यक्रमों के साथ बीएलएड में भी आनलाइन आवेदन लिए गए थे। इसकी प्रवेश परीक्षा 25 अगस्त को आयोजित की गई थी।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 04:04 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 07:08 AM (IST)
Lucknow University News: बीएलएड पाठ्यक्रम में अब सीधे दाखिले का मौका, दो बार काउंसिलिंग के बाद भी सीटें खाली
लखनऊ विश्वविद्यालय ने कालेजों को 25 अक्टूबर तक दिया प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने का मौका।

लखनऊ, जागरण संवादददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों में संचालित बीएलएड (बैचलर आफ एलीमेंट्री एजुकेशन) पाठ्यक्रम में अब अर्ह अभ्यर्थी अब सीधे दाखिला ले सकेंगे। चरणों की काउंसिलिंग के बाद भी सीटें न भरने की वजह से विश्वविद्यालय ने शुक्रवार को यह निर्णय लिया। दाखिले के लिए 25 अक्टूबर तक समय सीमा निर्धारित की है। इस संबंध में कुलसचिव डा.विनोद कुमार सिंह ने निर्देश जारी कर दिए हैं।

विश्वविद्यालय से सम्बद्ध राजधानी में 18 महाविद्यालयों में बीएलएड पाठ्यक्रम की पढ़ाई होती है। इनमें कुल 750 सीटें स्वीकृत हैं। शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए अन्य पाठ्यक्रमों के साथ बीएलएड में भी आनलाइन आवेदन लिए गए थे। इसकी प्रवेश परीक्षा 25 अगस्त को आयोजित की गई थी। उसके बाद आनलाइन काउंसिलिंग शुरू हुई। दो चरणों की काउंसिलिंग पूरी हो चुकी है। लेकिन प्रवेश प्रक्रिया से जुड़े महाविद्यालयों में बीएलएड की सीटें खाली हैं। इसलिए तय किया गया है कि जो अभ्यर्थी बीएलएड की प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए और न्यूनतम शैक्षिक योग्यता पूरी करते हैं। उन्हें सीधे इस कोर्स में प्रवेश की अनुमति दी गई है।

बीसीए प्रथम सेमेस्टर की कक्षाएं 25 अक्टूबर से : शैक्षिक सत्र 2021-22 में बैचरल आफ कम्प्यूटर एप्लीकेशन (बीसीए) प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं की आफलाइन कक्षाएं 25 अक्टूबर से शुरू होंगी। कोर्स के कोआर्डिनेटर प्रो. आरएस गुप्ता की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक मिड सेमेस्टर टेस्ट एवं (एंड सेमेस्टर) अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के लिए 75 फीसद उपस्थिति अनिवार्य होगी।

परास्नातक तीसरे सेमेस्टर में विषय आवंटन सूची जारी : लखनऊ विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय की ओर से परास्नातक तीसरे सेमेस्टर में इंटरडिपार्टमेंटल (वर्तमान के साथ दूसरे विभाग का एक विषय लिया जाना) विषयों की आवंटन सूची जारी दी है। इनमें करीब 324 छात्र-छात्राओं को अपने विभाग के साथ-साथ उनके द्वारा चुना हुआ दूसरे विभाग का एक-एक विषय आवंटित किया गया है। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. एएम सक्सेना ने बताया कि जैसे कोई छात्र बायोकेमेस्ट्री विभाग का है और उसने कम्प्यूटर साइंस या जूलॉजी या अन्य दूसरा विषय लिया है, वह इंटरडिपार्टमेंटल कहा जाता है। इसकी सूची वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर अपलोड की गई है।

chat bot
आपका साथी