लखनऊ विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस 25 को, दिनकर पी श्रीवास्तव होंगे मुख्य अतिथि

लखनऊ विश्वविद्यालय अपना 101वां स्थापना दिवस 25 नवंबर को मनाएगा। समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में कई देशों के राजदूत और विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र दिनकर पी श्रीवास्तव होंगे। इस अवसर पर विश्वविद्यालय उन्हें सम्मानित भी करेगा।

Vikas MishraPublish:Tue, 23 Nov 2021 01:12 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 01:12 PM (IST)
लखनऊ विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस 25 को, दिनकर पी श्रीवास्तव होंगे मुख्य अतिथि
लखनऊ विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस 25 को, दिनकर पी श्रीवास्तव होंगे मुख्य अतिथि

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय अपना 101वां स्थापना दिवस 25 नवंबर को मनाएगा। समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में कई देशों के राजदूत और विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र दिनकर पी श्रीवास्तव होंगे। इस अवसर पर विश्वविद्यालय उन्हें सम्मानित भी करेगा। विश्वविद्यालय में सांस्कृतिकी के निदेशक प्रो. राकेश चंद्रा ने बताया कि दिनकर पी श्रीवास्तव भारत के राजदूत रहे हैं। वर्ष 1976 में उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय के राजनीति शास्त्र विभाग से एमए की पढ़ाई पूरी की थी।

‘फॉर गाटन कश्मीर' किताब के लेखक भी हैं दिनकर : द अदर साइड आफ द लाइन आफ कंट्रोल’ रिलीज हुई थी। जो काफी चर्चा में रही है। उन्होंने स्थापना दिवस समारोह में आने की मंजूरी दे दी है। उन्हें यहां सम्मानित किया जाएगा। लखनऊ विश्वविद्यालय एल्युमिनाई एसोसिएशन की अध्यक्ष प्रो. निशी पांडेय ने बताया कि वर्ष 1978 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल होने के बाद दिनकर पी श्रीवास्तव ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई अहम पदों की जिम्मेदारी निभाई है। कई देशों के राजदूत रहे दिनकर अरेबिक, फ्रंच और फारसी भाषा के अच्छे जानकार हैं। वर्ष 2015 में सेवानिवृत्त होने के बाद वर्तमान में वह इंडियन पोर्ट्स ग्लोबल लिमिटेड (आइपीजीएल) के इंडीपेंडेंट डायरेक्टर हैं, जो कि दक्षिण पूर्वी ईरान में स्थित चाबहार बंदरगाह के विकास पर काम कर रहे हैं।

संस्कृत में गीत गाएंगे छात्र : प्रो. चंद्रा ने बताया कि स्थापना दिवस पर संस्कृत के विद्यार्थी भी संस्कृत भाषा में गीत प्रस्तुत करेंगे। कार्यक्रम के आयोजन के लिए पांच सदस्य कमेटी भी बनाई गई है। सांस्कृतिकी और एल्युमिनाई एसोसिएशन मिलकर इसे करेंगे। गौरतलब है कि समारोह में विश्वविद्यालय की छात्राओं की ओर से तैयार किया गया पहला गर्ल्स रॉक बैंड भी लांच किया जाएगा।