लखनऊ का पिकनिक स्पॉट बना सुसाइड अड्डा, रिवर फ्रंट पर एक माह में दर्जन भर लोगों ने की आत्महत्या

शहर के जिस स्थान पर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से लोग आकर सेल्फी लेते हैं वह धीरे-धीरे सुसाइड अड्डा बनता जा रहा है। यह मैं नहीं हाल के दिनों की हुईं घटनाएं बयां कर रहीं है। लगातार पुलिस की गश्त कम होने से भी यह घटनाएं बढ़ती जा रही है।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 03:18 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 07:23 PM (IST)
लखनऊ का पिकनिक स्पॉट बना सुसाइड अड्डा, रिवर फ्रंट पर एक माह में दर्जन भर लोगों ने की आत्महत्या
स्थानीय लोगों का मानना है कि पुलिस टीम रिवर फ्रंट के आसपास गश्त नहीं करती है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। शहर के जिस स्थान पर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से लोग आकर सेल्फी लेते हैं वह धीरे-धीरे सुसाइड अड्डा बनता जा रहा है। यह मैं नहीं हाल के दिनों की हुईं घटनाएं बयां कर रहीं है। लगातार पुलिस की गश्त कम होने से भी यह घटनाएं बढ़ती जा रही है। गोमती नदी के किनारे बने रिवर फ्रंट के पुल से आएदिन लोग नदी में कूदकर जान दे रहे हैं। बीते नौ अक्टूबर को कैसरबाग की एक युवती ने नदी कूद गई। गोताखोरों ने कड़ी मशक्कत के बाद उसे नदी से बाहर निकाला।

स्थानीय लोगों ने घटना की सूचना तुरंत पुलिस को दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने युवती को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया। कुछ ही देर में इलाज के दौरान यूपी की मौत हो गई। वहीं, दूसरी घटना बीते बुधवार को हुई। जानकीपुरम निवासी एक युवती ने पति से झगड़ा होने के बाद रिवर फ्रंट के गोमती पुल से नदी में छलांग लगा दी। इस दौरान पुल के नीचे कुछ नाव चालक व गोताखोर मौजूद थे। गोताखोरों ने तेजी दिखाते हुए युवती को नदी से बाहर निकाला। सूचना पर पहुंची पुलिस ने युवती को अपने कब्जे में लेकर परिवारी जनों को सूचना दी। मौके पर पहुंचे परिवारी जनों ने युवती को समझा-बुझाकर घर ले गए। 

पुलिस की कार्यशैली पर सवालः स्थानीय लोगों का मानना है कि पुलिस टीम अगर रिवर फ्रंट के आसपास अपनी गस्त बढ़ा दे तो कुछ हद तक इन घटनाओं पर लगाम लग सकती है। रिवर फ्रंट पर आने वाले लोगों की आईडी कार्ड देखी जाए व देर रात तक पुल के आसपास टहल रहे लोगों से पूछताछ की जाए। रिवर फ्रंट आने का कारण पूछा जाए व जिनके साथ वे आए हैं उनसे भी पूछताछ की जाए। रिवर फ्रंट के आसपास दुकानदारों ने कहा यहां सुबह से शाम तक लोगों का भारी हुजूम रहता है, अगर पुलिस आती है तो लोग तितर बितर हो जाते हैं जैसे ही पुलिस रिवरफ्रंट से आगे बढ़ती है फिर लोगों की भीड़ जम जाती है। शाम के समय लोग पुल पर डटे रहते हैं। कई ऐसे हैं जो पुल की रेलिंग पर लटक कर फोटो खिंचवाने की कोशिश करते हैं। इस दौरान कई लोगों का मोबाइल फोन भी नदी में गिर चुका है। 

पिछले 20 दिनों में छह घटनाएं घटीः रिवर फ्रंट पर पिछले 20 दिनों में छह लोगों ने पुल से कूदकर जान देने की कोशिश की, जिसमें तीन की मौत भी हो गई। दो लोगों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है। एक युवती को समय रहते ही नदी से बाहर निकाल लिया गया, जिससे उसे उसके घर वालों को सुपुर्द कर दिया गया।

chat bot
आपका साथी