IPL Lucknow Team: दुनिया में बनेगी लखनऊ की नई पहचान, सवा सौ देशों में होता है आइपीएल का सीधा प्रसारण

आइपीएल टीम होने से दुनिया में पयर्टन के नक्शे पर लखनऊ की अलग पहचान बनेगी। दशहरी की मिठास किचन की कारीगरी और पर्यटन के लिए दुनिया भर के लोगों को दीवाना बनाने वाला नवाबों का शहर अब क्रिकेट प्रेमियों के लिए नया हाट स्पाट बनने जा रहा है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 07:33 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 03:13 PM (IST)
IPL Lucknow Team: दुनिया में बनेगी लखनऊ की नई पहचान, सवा सौ देशों में होता है आइपीएल का सीधा प्रसारण
आइपीएल टीम होने से पयर्टन के नक्शे पर लखनऊ की पहचान बनेगी।

लखनऊ, राजीव वाजपेयी। कहावत है कि किसी देश के विकास और इंफ्रास्ट्रक्चर की हकीकत जाननी हो तो ओलंपिक सूची में उसका स्थान देखना चाहिए। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि वहां विकास किस गति से आगे बढ़ रहा है। खेलों का विकास से सीधा नाता है और यह बात इंडियन प्रीमियर लीग के लिए भी लागू होती है। टाप इंफ्रास्ट्रक्चर और दुनिया भर से कनेक्टिविटी के कारण लखनऊ भी आइपीएल में शामिल हो गया।

आइपीएल टीम होने से दुनिया में पयर्टन के नक्शे पर लखनऊ की अलग पहचान बनेगी। दशहरी की मिठास, किचन की कारीगरी और पर्यटन के लिए दुनिया भर के लोगों को दीवाना बनाने वाला नवाबों का शहर अब क्रिकेट प्रेमियों के लिए नया हाट स्पाट बनने जा रहा है।

दुनिया भर के 106 देश अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के सदस्य हैं। इनमें 12 देश पूर्णकालिक और 94 एसोसिएट सदस्य हैं। इसका सीधा मतलब है कि सौ से अधिक देशों में क्रिकेट खेला और देखा जाता है। दुबई में हुई इंडियन प्रीमियर लीग का सीधा प्रसारण दुनिया भर के 120 से अधिक देशों में देखा गया। इसका मतलब है कि जब लखनऊ अगले सत्र में खेलेगा तो दुनिया देखेगी।

पयर्टन उद्योग की बल्ले-बल्ले

क्रिकेट के दीवानों के लिए चौकों और छक्कों की बरसात के साथ लखनऊ की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत को भी करीब से देखने को मौका मिलेगा। कोरोना काल से तप रहे पयर्टन उद्योग के लिए भी आइपीएल ठंडी हवा का झोंका बनकर आया है। दो साल से कोरोना की मार झेल रहे होटल, रेस्तरां, ट्रांसपोर्ट और पयर्टन उद्योगों को आइपीएल का बड़ा सहारा मिलने वाला है। होटल ताज के चीफ मैनेजर शबाहत कहते हैं कि आइपीएल की टीम लखनऊ खुशियां लेकर आई है, इससे होटल उद्योग को बहुत फायदा होने वाला है। यह एक बड़ा इवेंट है, जिससे पूरी दुनिया में लखनऊ का नाम और रोशन होगा। इवेंट कंपनी के निदेशक विशाल मिश्र कहते हैं आइपीएल से रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। क्रिकेट तो फील्ड के अंदर होता है, लेकिन बाहर तैयारियों में हजारों लोग शामिल होते हैं।

chat bot
आपका साथी