नैक की कसौटी पर कसने को तैयार लखनऊ का नेशनल कालेज, अब होगा छात्रों का सर्वे

लखनऊ के नेशनल पीजी कालेज में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) मूल्यांकन की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। कालेज प्रशासन ने अहम मानी जाने वाली एसएसआर (सेल्फ असिस्मेंट रिपोर्ट) जमा कर दी। अब नैक किसी दूसरी संस्था (थर्ड पार्टी) से रिपोर्ट में दिए गए डेटा का सत्यापन कराएगा।

By Dharmendra MishraEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 06:11 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 06:11 PM (IST)
नैक की कसौटी पर कसने को तैयार लखनऊ का नेशनल कालेज, अब होगा छात्रों का सर्वे
नैक मूल्यांकन की कसौटी पर कसने को तैयार नेशनल पीजी कालेज।

लखनऊ, जागरण संवाददाता।  लखनऊ के नेशनल पीजी कालेज में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) मूल्यांकन की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। कालेज प्रशासन ने मूल्यांकन के लिए अहम मानी जाने वाली अपनी एसएसआर (सेल्फ असिस्मेंट रिपोर्ट) जमा कर दी। अब नैक किसी दूसरी संस्था (थर्ड पार्टी) से रिपोर्ट में दिए गए डेटा का सत्यापन कराएगा। उसके बाद विद्यार्थियों का सर्वे भी होगा।

दरअसल, नेशनल कालेज ने वर्ष 2014 में नैक मूल्यांकन कराया था। जिसमें उन्हें ए ग्रेड मिला था। इसकी पांच साल की वैद्यता वर्ष 2019 में समाप्त हो गई थी। लेकिन उसके बाद से कालेज पुन : नैक मूल्यांकन की तैयारी में जुटा है। आइक्यूएसी (इंटनरल क्वालिटी एश्योरेंस सेल) के निदेशक डा. राकेश जैन ने बताया कि कालेज में स्नातक, परास्नातक के 17 पाठ्यक्रमों में करीब 5600 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। नैक मूल्यांकन के लिए सेल्फ स्टडी रिपोर्ट सात दिसबर को जमा कर दी है। मूल्यांकन से पहले नैक किसी दूसरी संस्था से रिपोर्ट में दिए गए प्रत्येक आंकड़ों का सत्यापन कराएगी।

विद्यार्थियों से पूछे जाएंगे सवालः नैक मूल्यांकन के लिए नियमों में कई बदलाव किए जा चुके हैं। अब विद्यार्थियों से भी कालेज की सुविधओं, पाठ्यक्रम सहित तमाम चीजों के बारे में पूछा जाता है। इसके लिए नैक इसके अंक भी देती है। नेशनल कालेज ने भी करीब पांच हजार विद्यार्थियों का ई-मेल आइडी व मोबाइल नंबर भेजा है। डा. राकेश जैन के मुताबिक विद्यार्थियों को नैक की ओर से 20 प्रश्न भेजे जाएंगे, जिनके जवाब 15 दिन में उन्हें देने होंगे। विद्यार्थी इससे जागरुक हों, इसके लिए कालेज में पोस्टर भी लगवा दिए गए हैं, जिसमें लिखा है कि नैक सर्वे करेगा, इसमें सहयोग करें। इस प्रक्रिया के बाद नैक टीम कालेज का निरीक्षण कर मानकों के आधार पर ग्रेड देगी।

हर शैक्षिक संस्था के लिए नैक मूल्यांकन अनिवार्यः सरकार की ओर से प्रत्येक विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों के लिए नैक मूल्यांकन अनिवार्य किया गया है। यही वजह है कि लखनऊ विश्वविद्यालय भी नैक मूल्यांकन की तैयारी में जुटा है। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के निर्देशन में मूल्यांकन की तैयारी की जा रही है। लवि को वर्ष 2014 में नैक में बी ग्रेड मिला था। विश्वविद्यालय इस बार ए ग्रेड की उम्मीद कर रहा है।

chat bot
आपका साथी