दोपहिया वाहनों पर अब पीछे बैठने वाले भी लगाएंगे हेलमेट, पकड़े गए तो होगी कार्रवाई

जून से दिल्ली की तर्ज पर लागू होगी लखनऊ में व्यवस्था। एसएसपी ने कहा-चुनाव की व्यस्तता के चलते विलंब। हेलमेट न लगाने पर होगी कार्रवाई अभी तीन महीने का समय।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 23 Feb 2019 07:46 PM (IST) Updated:Sun, 24 Feb 2019 07:30 AM (IST)
दोपहिया वाहनों पर अब पीछे बैठने वाले भी लगाएंगे हेलमेट, पकड़े गए तो होगी कार्रवाई
दोपहिया वाहनों पर अब पीछे बैठने वाले भी लगाएंगे हेलमेट, पकड़े गए तो होगी कार्रवाई

लखनऊ, जेएनएन। अब दिल्ली की तर्ज पर लखनऊ में भी दोपहिया वाहनों पर पीछे बैठने वाले लोगों के लिए भी हेलमेट लगाना अनिवार्य हो जाएगा। जून 2019 से व्यवस्था लागू होगी। वहीं, हेलमेट बिना लगाए पकड़े गए तो उनपर सख्त कार्रवाई की जाएगी। यह फरमान एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं के चलते जारी किया है। 

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर व्यस्तता के चलते थोड़ा विलंब जरूर है, लेकिन जून से पीछे बैठने वाले लोगों के लिए हेलमेट पहनना हर हाल में अनिवार्य किया जाएगा। अभी पूरा फोकस लोकसभा चुनाव पर है। इसीलिए अगर इसको अभी अनिवार्य करेंगे तो लागू कराने में दिक्कत होगी। इसलिए इस व्यवस्था को चुनाव बाद जून से लागू किया जाएगा।

नो हेलमेट, नो फ्यूल अभियान का हुआ था असर 

एसएसपी ने कुछ माह पहले नो हेलमेट-नो फ्यूल अभियान चलाया था, जिसका असर भी हुआ था, लेकिन मौजूदा समय में बिना हेलमेट के ही लोगों को सभी पेट्रोल पंपों पर आसानी से पेट्रोल मिल जा रहा है।   

हेलमेट अनिवार्य करने के हुए कई दावे

पूर्व में भी दोपहिया वाहनों पर पीछे बैठने वाले लोगों के लिए कई बार हेलमेट अनिवार्य किया चुका है, लेकिन संबंधित अधिकारी इस व्यवस्था को लागू ही नहीं करा पाए। अब देखना है कि जून से एसएसपी इसे लागू कराने में सफल होते हैं या नहीं।

यहां तो चालक ही नहीं लगाते हेलमेट 

राजधानी में दोपहिया वाहन चलाने वाले अधिकांश लोग ही हेलमेट नहीं लगाते। ऐसे में पीछे बैठने वाले लोग हेलमेट कैसे लगाएंगे। इस सवाल के जवाब में एसएसपी ने कहा कि अभी लोगों के पास तीन महीने से अधिक समय है। अभी से दोपहिया वाहन पर बैठने वाली दोनों सवारियां हेलमेट लगाने लगें, जिससे उन्हें जून से दिक्कत नहीं होगी। जून से अगर दोपहिया वाहन पर पीछे बैठे लोग हेलमेट लगाए नहीं दिखेंगे तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें। इस व्यवस्था को हर हाल में लागू कराया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी