स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के लिए लखनऊ ने अभी से तैयारी शुरू की, खत्म होंगे शहर के सभी कूड़ा घर

स्वच्छ सर्वेक्षण में वर्ष 2021 में यूपी में नंबर वन और देश में 12वें नंबर पर रहा निगम ने अब अच्छी रैंकिंग के लिए 2022 की कार्ययोजना तैयार की है। कूड़ा प्रबंधन को बेहतर करने के लिए नगर निगम जल्द ही कूड़ाघरों को खत्म करेगा।

Dharmendra MishraMon, 29 Nov 2021 11:30 PM (IST)
स्वच्छ सर्वेक्षण में अच्छी रैंकिंग के लिए निगम ने अभी से बनाई 2022 की कार्ययोजना।

लखनऊ, जागरण संवाददाता।  स्वच्छ सर्वेक्षण में अच्छी रैंकिंग लाने के लिए नगर निगम अभी से ही जुट गया है। वर्ष 2021 में यूपी में नंबर वन और देश में 12वें नंबर पर नगर निगम था। अब 2022 को लेकर कार्ययोजना तैयार की गई है। कूड़ा प्रबंधन को बेहतर करने के लिए नगर निगम जल्द ही कूड़ाघरों को खत्म करेगा। अब जगह-जगह बनाए जाने वाले प्वाइंट से ही कूड़ा एकत्र कर उसे शिवरी प्लांट भेजा जाएगा, जहां कूड़ा प्रबंधन का प्लांट लगाया गया है।

यह सारी कवायद अगले नगर निगम मुख्यालय में महापौर संयुक्ता भाटिया और नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सफाई के बिंदुओं पर चर्चा की गई। महापौर ने 2021 में आई अच्छी रैंक को लेकर नगर निगम की टीम को बधाई देने के साथ ही कहा कि आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण में लखनऊ को गार्बेज फ्री सिटी में सात लाने का लक्ष्य दिया गया है। शहर में जल निकासी एवं सीवर की समुचित व्यवस्था होने पर वॉटर प्लस सर्टिफिकेशन प्राप्त करने के निर्देश दिए।

महापौर ने शत-प्रतिशत डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए मेसर्स ईकोग्रीन के महाप्रबंधक कैलाश को निर्देश दिया। महापौर ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण में रैकिंग में सुधार लाने में सभी डंपिंग प्वाइंट को समाप्त करना होगा। कूड़ा एकत्र करने के लिए वार्डो में पिक प्वाइंट बनाए जाए।

बैठक में अपर नगर आयुक्त अभय पांडेय, पंकज सिंह, स्वच्छ भारत मिशन प्रभारी डा. अरविंद राव, प्रभारी पर्यावरण अभियंता एसएस जैदी, एसबीएम टीम से अजय प्रताप यादव, दिलीप मौर्य, अमित दुबे तथा इकोग्रीन से सीईओ राजेश कुरूप ऑपरेशन मैनेजर दिवाकर शुक्ला एवं सभी वार्ड मैनेजर आदि उपस्थित रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.