छात्रों के हुनर को बुलंदी दे रहीं छात्राएं, उत्कृष्टता के लिए कार्यशाला में बहा रहीं पसीना

राजकीय महिला पॉलीटेक्निक की कार्यशाला का यह दृश्य महिला सशक्तीकरण की सार्थक पहल की हकीकत इन दिनों बयां कर रहा है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 02:23 PM (IST) Updated:Thu, 22 Nov 2018 08:22 AM (IST)
छात्रों के हुनर को बुलंदी दे रहीं छात्राएं, उत्कृष्टता के लिए कार्यशाला में बहा रहीं पसीना
छात्रों के हुनर को बुलंदी दे रहीं छात्राएं, उत्कृष्टता के लिए कार्यशाला में बहा रहीं पसीना

लखनऊ, जितेंद्र उपाध्याय। इलेक्ट्रॉनिक ट्रेड की प्रथम वर्ष की छात्रा राजलक्ष्मी आंखों पर काला चश्मा लगाए बखौफ वेल्डिंग करने में जुटी है। खुद को साबित करने का जोश इस कदर है कि वह अनुदेशक आरपी मिश्र से बार-बार जोड़ की बारीकियां पूछने में किसी तरह का संकोच नहीं कर रही है। अकेले राजलक्ष्मी ही नहीं रश्मि शर्मा भी उसके साथ खुद को साबित करने के लिए पसीना बहा रही है। राजकीय महिला पॉलीटेक्निक की कार्यशाला का यह दृश्य महिला सशक्तीकरण की सार्थक पहल की हकीकत इन दिनों बयां कर रहा है।

इस महीने से शुरू होने वाले प्रैक्टिकल के लिए अपने हुनर को धार देने में लगी छात्राएं थ्योरी के साथ ही प्रैक्टिकल में भी अपना हाथ साफ कर रही हैं। कार्यशाला में दीक्षा और खुशबू पानी के पाइप में एल्बो लगाने के लिए चूड़ियां बना रही हैं। कभी छात्रों के लिए आरक्षित रहने वाली इस ट्रेड में छात्रओं को अनुदेशक हुनर की बारीकियां बता रहे हैं तो साधना और प्रज्ञा लोहे ही चादर को काटकर मोल्ड करने छात्रों से कहीं आगे हैं। साथी छात्रओं का हाथ बंटाने में भी छात्रएं कोई संकोच नहीं करतीं।

अव्वल छात्राओं ने चुनी ट्रेड

ऐसा नहीं है कि यहां छात्राओं ने कम नंबर आने पर छात्रों वाली ट्रेड चुनी है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से आयोजित प्रदेश स्तरीय परीक्षा में उच्च अंक पाने के बाद छात्रओं ने यहां प्रवेश लिया है। प्रवेश परीक्षा की मेरिट के आधार पर ही इस पॉलीटेक्निक में प्रवेश होता है।

क्या कहते हैं अफसर ? 

राजकीय महिला पॉलीटेक्निक के प्रधानाचार्य डीके रुद्रा का कहना है कि छात्राओं के अंदर सीखने की लगन जागृत करने का प्रयास कार्यशाला में किया जाता है। प्राविधिक शिक्षा निदेशक आरसी राजपूत और प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव एसके सिंह की के निर्देश पर छात्रओं के अंदर के हुनर को तराशने का कार्य होता है। अन्य संस्थाओं में छात्रों के मुकाबले इनका प्रदर्शन उत्कृष्ट करने का प्रयास किया जाता है।

chat bot
आपका साथी