छोटा पड़ रहा लखनऊ एयरपोर्ट का घरेलू टर्मिनल, 200 यात्रियों की क्षमता बढ़ाने का फैसला

लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के घरेलू टर्मिनल पर वीकेंड में बढ़ रही भीड़ को देखते हुए अब यहां यात्रियों की क्षमता बढ़ाने की तैयारी है। लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड घरेलू टर्मिनल में 200 यात्रियों के लिए अतिरिक्त स्थान उपलब्ध कराएगा।

By Dharmendra MishraEdited By: Publish:Tue, 14 Dec 2021 10:40 AM (IST) Updated:Tue, 14 Dec 2021 10:40 AM (IST)
छोटा पड़ रहा लखनऊ एयरपोर्ट का घरेलू टर्मिनल, 200 यात्रियों की क्षमता बढ़ाने का फैसला
लखनऊ डोमेस्टिक एअरपोर्ट टर्मिनल पर बढ़ाई जाएगी यात्रियों की क्षमता।

लखनऊ, जागरण संवाददाता।  लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के घरेलू टर्मिनल पर वीकेंड में बढ़ रही भीड़ को देखते हुए अब यहां यात्रियों की क्षमता बढ़ाने की तैयारी है। लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड घरेलू टर्मिनल में 200 यात्रियों के लिए अतिरिक्त स्थान उपलब्ध कराएगा। इसके लिए यहां मौजूद कुछ आफिस को शिफ्ट किया जाएगा।

घरेलू टर्मिनल का उदघाटन तत्कालीन नागरिक उड्डयन मंत्री अजीत सिंह ने 19 मई 2012 को किया था। जबकि यहां विमानों को उड़ान भरने की सुविधा दो जून 2012 को शुरू हुई। इस टर्मिनल पर पांच बोडिंग गेट हैं। यहां से केवल घरेलू उड़ानों का संचालन होता है। जबकि टर्मिनल एक से इंटरनेशनल उड़ानें रवाना होती हैं। सालाना 20 प्रतिशत एयर ट्राफिक लखनऊ एयरपोर्ट पर बढ़ रहा है। इन दिनों रोजाना औसतन 40 विमान लखनऊ आते हैं और इतने ही रवाना होते हैं। वीकेंड पर शनिवार व रविवार को बाहर जाने वाले यात्रियों की संख्या भी बहुत रहती है। लोग मुंबई, चेन्नई और गोवा के साथ दिल्ली जैसे शहरों की ओर विमान से अधिक सफर कर रहे हैं। इंदौर और नागपुर जैसे शहरों को भी लखनऊ से सीधी विमान सेवा की कनेक्टिविटी है। ऐसे में वीकेंड पर जब अचानक यात्री एयरपोर्ट पहुंच रहे हैं तो उनको बोर्डिंग से लेकर चेकइन तक लंबी लाइन का सामना भी करना पड़ रहा है।

लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. के सीईओ एससी होता ने बताया कि घरेलू टर्मिनल पर 200 अतिरिक्त यात्रियों की क्षमता बढ़ेगी। यहां मौजूद कुछ आफिस व अन्य काउंटर शिफ्ट किए जाएंगे। घरेलू टर्मिनल का निरीक्षण कर इसका एक प्लान भी बना लिया गया है। यात्रियों की संख्या वीकेंड पर ही सबसे अधिक बढ़ रही है। लोग दो से तीन दिनों की यात्रा कर रहे हैं। सालाना 55 लाख से अधिक यात्री इस एयरपोर्ट से अपना सफर करते हैं। हालांकि लगातार उनके लिए बेहतर सर्विस उपलब्ध करायी जा रही है। यात्री जाम में न फंसे इसके लिए पिक व ड्राप के लिए वाहनों की एक अलग लाइन ही बना दी गई है। सालाना 55 लाख से अधिक यात्री इस एयरपोर्ट से अपना सफर करते हैं।

chat bot
आपका साथी