दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

लखनऊ में एंबुलेंस चालकों की मनमानी पर लगा ब्रेक, प्रशासन ने तय कीं श्रेणीवार एंबुलेंस की दरें

मनमानी वसूली करने वालों की 112 पर करें शिकायत। पुलिस उपायुक्त यातायात और एआरटीओ को सौंपा जिम्मा।

राजधानी में एंबुलेंस चालक मरीजों से एक-दो किलोमीटर तक के लिए पांच से छह हजार रुपये तक वसूल रहे हैं। लगातार वसूली की शिकायतों पर दैनिक जागरण ने धारदार तरीके से अभियान चलाया ज‍िसके बाद डीएम ने एंबुलेंस की दरें न‍िर्धार‍ित कर दीं।

Anurag GuptaSat, 08 May 2021 06:06 AM (IST)

लखनऊ, जेएनएन। आपदा में भी जमकर मुनाफा कमा रहे एंबुलेंस संचालकों पर आखिरकार प्रशासन ने शिकंजा कसा। मरीजों से वसूली की जागरण में प्रकाशित खबरों का संज्ञान लेते हुए डीएम अभिषेक प्रकाश ने शुक्रवार को एंबुलेंस की दरें निर्धारित कर दीं। अब किसी एंबुलेंस संचालक ने निर्धारित दरों से अधिक शुल्क लिया तो पुलिस को कार्रवाई का अधिकार होगा। राजधानी में एंबुलेंस चालक मरीजों से एक-दो किलोमीटर तक के लिए पांच से छह हजार रुपये तक वसूल रहे हैं। लगातार वसूली की शिकायतों पर दैनिक जागरण ने धारदार तरीके से अभियान चलाया। जागरण की कोशिशों का शुक्रवार को असर नजर आया और डीएम ने एंबुलेंस की दरें जारी कर दीं।

आक्सीजन रहित साधारण एंबुलेंस के लिए अब प्रति 10 किलोमीटर केवल एक हजार रुपये ही देना पड़ेगा। इसके बाद प्रत्येक एक किलोमीटर पर 100 रुपये निर्धारित किया गया है। इसी तरह आक्सीजन युक्त और वेंटिलेटर युक्त एंबुलेंस की दरें निर्धारित की गईं हैं। डीएम अभिषेक प्रकाश के मुताबिक पुलिस उपायुक्त यातायात ख्याति गर्ग 9454400517 और संभागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन विदिशा सिंह 7705824519 को नोडल अधिकारी बनाया गया है, जो दरों का पालन सुनिश्चित कराएंगी। इसके अलावा 112 और टै्रफिक हेल्प पुलिस लाइन 9454405155 पर शिकायत कर सकते हैं।  

श्रेणीवार एंबुलेंस की दरों का निर्धारण

आक्सीजन रहित एंबुलेंस : दस किलोमीटर तक के लिए एक हजार रुपये, उसके बाद सौ रुपये प्रति किलोमीटर की दर से।  आक्सीजन युक्त एंबुलेंस : दस किमी की दूरी तक पंद्रह सौ रुपये, उसके बाद सौ रुपये प्रति किमी की दर से वेंटिलेटर सपोर्टेड-बाईपैप एंबुलेंस : दस किमी की दूरी तक 25 सौ रुपये, उसके बाद दो सौ रुपये प्रति किमी की दर से। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.