LDA नहीं बढ़ाएगा सीजी सिटी में जमीन के दाम, शासन को भेजा गया प्रस्‍ताव

लविप्रा ने तर्क दिया है कि सीजी सिटी में जो भूखंड हैं उनका साइज बीघों में है ऐसे में अगर दाम बढ़ाते हैं तो और नहीं बिकेंगे। वर्तमान में सीजी सिटी में बड़े भूखंड डेढ़ दर्जन के आसपास पड़े है जो बिक नहीं रहे हैं।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 10:16 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 10:16 AM (IST)
LDA नहीं बढ़ाएगा सीजी सिटी में जमीन के दाम, शासन को भेजा गया प्रस्‍ताव
लखनऊ विकास प्राधिकरण ने आवास विकास की तर्ज पर जमीन के दाम न बढ़ाने का दिया सुझाव।

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) सुलतानपुर रोड स्थित सीजी सिटी में जमीन के दाम फिलहाल नहीं बढ़ाएगा। इसका पूर प्रस्ताव बनाकर आवास को भेज दिया गया है। लविप्रा ने तर्क दिया है कि सीजी सिटी में जो भूखंड हैं, उनका साइज बीघों में है, ऐसे में अगर दाम बढ़ाते हैं तो और नहीं बिकेंगे। वर्तमान में सीजी सिटी में बड़े भूखंड डेढ़ दर्जन के आसपास पड़े है, जो बिक नहीं रहे हैं। ऐसे में आवास विकास परिषद की तर्ज पर जमीन के दाम सीजी सिटी में नहीं बढ़ाए जाएंगे। चंद सप्ताह पहले ही लविप्रा ने बसंतकुंज, गोमती नगर विस्तार, जानकीपुरम सेक्टर जे में जमीनों के दाम बढ़ाए थे। वहीं तीन सरकारी संस्थानों को डीएम एवं लविप्रा उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश द्वारा नोटिस भेजकर पर कब्जा लेने और पूरा भुगतान करने की बात कही गई है। 

लखनऊ विकास प्राधिकरण ने शासन की मंशा के अनुरूप सुलतानपुर रोड स्थित सीजी सिटी को बसाया है। यहां एक नया शहर बस रहा है। ओद्यौगिक क्षेत्र होने के साथ ही चिकित्सा, कामर्शियल हब, आइटी सेक्टर, आवासीय सुविधाओं का ग्राफ के साथ यहां ज्यादा विस्तार पूर्वक डिजाइन किया गया है। इसलिए सीजी सिटी में फ्लैट भी अधिकांश बिक गए हैं। अटल विश्वविद्यालय, कैंसर इंस्टीट्यूट भी सीजी सिटी में है। ऐसे में 35 हजार प्रति वर्ग मीटर का रेट कामर्शियल का रखना चाहता है लविप्रा। कामर्शियल संपत्तियां देख रहे अफसरों के मुताबिक जमीन के दाम न बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा जा चुका है, अब शासन से अगर कोई जवाब आता है तो आगे की कार्रवाई होगी।

शहीद पथ पर फंसी निजी माल की बिजली 

शहीद पथ पर निजी माल की बिजली व्यवस्था नहीं बन पा रही है। कारण यहां निजी टाउनशिप विकसित करने वाले कोलोनाइजर ने कोई बिजली घर ही नहीं बनाया और भूखंड व विला बेच डाले। अब शहीद पथ किनारे बने लू लू माल को कई एमवीए का बिजली कनेक्शन जो फिलहाल कई बैठकों के बाद किसी ठोकस निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा है। 

chat bot
आपका साथी