इकाना स्टेडियम के पास बिजनेस के लिए जमीन देगा लखनऊ विकास प्राधिकरण, जानें- कब शुरू होगा पंजीकरण

राजधानी में एक ऐसा वाणिज्यिक हब लखनऊ विकास प्राधिकरण विकसित करने जा रहा है जो डेढ़ से दो किमी. के दायरे में होगा। एक बार पहुंचने के बाद खरीददार संतुष्ट होकर लौटे और उसे उसकी जरूरत यहां पूरी हो सके।

Vikas MishraWed, 08 Dec 2021 08:11 PM (IST)
एलडीए इकाना स्टेडियम के आसपास के क्षेत्र को केंद्रीय व्यावसायिक जिला के रूप में विकसित करेगा।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। राजधानी में एक ऐसा वाणिज्यिक हब लखनऊ विकास प्राधिकरण विकसित करने जा रहा है जो डेढ़ से दो किमी. के दायरे में होगा। एक बार पहुंचने के बाद खरीददार संतुष्ट होकर लौटे और उसे उसकी जरूरत यहां पूरी हो सके। लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) शहीद पथ के किनारे स्थित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और निजी माल के पास यह तीस एकड़ जमीन को स्वयं वाणिज्यिक हब न बनाकर बेचने जा रहा है। यहां जो भी बिल्डर या फिर डेवलपर जमीन खरीदेगा उसे लविप्रा के नियमों का पालन करते हुए काम करना होगा। लविप्रा इस क्षेत्र को सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रीक (सीबीडी) यानी केंद्रीय व्यावसायिक जिला के रूप में विकसित करेगा। प्राधिकरण ने तीस एकड़ का कुछ भाग छह हिस्से में बेच रहा है।

प्रति वर्ग मीटर का रेट फ्री होल्ड मिलाकर 82052 निकाला है। यहां दस हजार वर्ग मीटर से लेकर 27 सौ वर्ग मीटर से अधिक के भूखंड हैं। लविप्रा सचिव पवन कुमार गंगवार ने बताया कि अभी सीबीडी के छह व्यावसायिक भूखंडों को बेचा जा रहा है। यह सभी भूखंड कई कई हजार वर्ग फिट के हैं। भविष्य की योजनाओं को देखते हुए बिल्डर को विकसित करना होगा। यहां फ्लोर एरिया रेसिया एफएआर तीन है, कुल मिलकार कुल क्षेत्रफल के आधे में निर्माण करना होगा और आधे के आसपास स्थान खुला रखना होगा। ऐसे में यहां गगनचुंबी इमारतें ही बनेंगी।

बोर्ड में आ सकता है जमीनों के रेट फ्रीज का प्रस्तावः सीजी सिटी में जमीनों के दामों को न बढ़ाने का फैसला बोर्ड मीटिंग में रखा जा सकता है। 15 दिसंबर को होने वाली बोर्ड मीटिंग में फ्लैटों की कीमत न बढ़ाने का फैसला लाया जा रहा है। प्रस्ताव लविप्रा ने मंडलायुक्त को भेज दिए हैं। अब सीजी सिटी में जमीनों के रेट फ्रीज करने का प्रस्ताव भेजने की तैयारी है, जिसे बाद में शामिल किया जा सकता है। क्योंकि सीजी सिटी में कई बार नीलामी के बाद भी जमीन की डिमांड बहुत अच्छी नहीं है।

वाणिज्यिक संपत्तियों की नीलामी के लिए पंजीकरण कल सेः लविप्रा वाणिज्यिक संपत्तियों की नीलामी के लिए पंजकरण दस से 24 दिसंबर के बीच खोल रहा है। वहीं 28 दिसंबर को वाणिज्यिक संपत्तियों की नीलामी होगी। इनमें कानपुर रोड योजना के भूखंड, इंडस्ट्रीयल योजना ऐशबाग, व्यावसायिक भूखंड सीबीडी समीप सीजी सिटी, सीजी सिटी योजना के भूखंड, स्कूल भूखंड सीजी सिटी में, जानकीपुरम व जानकीपुरम विस्तार योजना में, गोमती नगर विस्तार योजना, शारदा नगर योजना के भूखंड, हरदोई रोड बसंतकुंज योजना के भूखंड और गोमती नगर विस्तार योजना सेक्टर चार कन्वीनियंट शॉप को फिर नीलामी में लगाया गया है। जानकारी के लिए लविप्रा के विशेष कार्याधिकारी अमित राठौर 9918001527, उप सचिव अतुल कृष्ण 9918001893 के अलावा 8800591742, 8800378610 संपर्क कर सकते हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.