लखनऊ में पर्यटकों की सुविधानुसार विकसित होंगे स्‍मारक, लिया जाएगा फीडबैक; सुधरेगी स्थिति

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने प्रबंधकों को निर्देशित किया कि सभी स्मारकों में फीडबैक रजिस्टर रखे जाएं ताकि वहां आने वाले पर्यटक उसमें अपना फीडबैक दे सकें। उन्होंने कहा कि फीडबैक के आधार पर स्मारकों में सुविधाओं को बेहतर किया जाएगा।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 03:15 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 03:30 PM (IST)
लखनऊ में पर्यटकों की सुविधानुसार विकसित होंगे स्‍मारक, लिया जाएगा फीडबैक; सुधरेगी स्थिति
लखनऊ में पर्यटकों की फीडबैक पर विकसित होंगी स्‍मारकों में सुविधाएं।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बुधवार को स्मारक समिति के साथ बैठक की। बैठक में प्रबंधकों को निर्देशित किया कि सभी स्मारकों में फीडबैक रजिस्टर रखे जाएं, ताकि वहां आने वाले पर्यटक उसमें अपना फीडबैक दे सकें। उन्होंने कहा कि फीडबैक के आधार पर स्मारकों में सुविधाओं को बेहतर किया जाएगा। इसी के साथ उपाध्यक्ष ने अफसरों को सख्त निर्देश दिए कि सभी स्मारक अच्छी स्थिति में रहने चाहिए। वहीं जल्द ही औचक निरीक्षण करके स्मारकों का हाल देखने की बात कही।

प्राधिकरण भवन के सभागार में बुधवार को आयोजित बैठक में प्रबंधक प्रशासन अभिनव सिंह ने कार्यो की रिपोर्ट प्रस्तुत की। उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने उनसे स्मारकों में तैनात कर्मचारियों की संख्या, बजट, व्यय और रेवेन्यू समेत अन्य चीजों का ब्योरा लिया। उन्होंने सातों स्मारकों की अलग-अलग रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए, जिसमें प्रत्येक स्मारक के आय के साधन और वहां किए गए कार्यों में हुए खर्च का ब्योरा समेत अन्य बिंदु भी शामिल हों। उपाध्यक्ष ने कहा कि हमें स्मारकों में जन सुविधा के सभी कामों को तुरंत कराना होगा। बैठक में प्राधिकरण के सचिव पवन कुमार गंगवार ने बीते दिनों किए गए निरीक्षण में साफ-सफाई की कमी और मरम्मत के कुछ लंबित कार्यों को लेकर चर्चा की। स्मारकों में मरम्मत आदि के सभी छोटे बड़े कार्यों को चिन्हित करके, रिपोर्ट 26 अगस्त को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगर जरूरी हो तो स्मारक समिति के स्टाफ की विशेष ट्रेनिंग कराई जाए। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर भेजें, जिसे उच्चीकृत शिक्षण संस्थान के माध्यम से करवाया जाएगा।

प्रतिनिधिमंडल उपाध्यक्ष से मिला: पंडित खेड़ा, शुभम सिटी के लोगों ने लविप्रा के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी से मिलकर बिजली कनेक्शन न हो पाने की शिकायत की। स्थानीय लोगों ने पूर्व संयुक्त् सचिव ऋतु सुहास द्वारा जारी उस आदेश की प्रति लेकर पहुंचे थे, जिसमें उल्लेख था कि अवैध कालोनी में बिजली कनेक्शन दिया जाए। इसी के कारण पूर्व में किए गए बिजली कनेक्शन उपखंड अधिकारी द्वारा चंद दिन पहले उखाड़ लिए गए थे और मामला भी गलत तरीके से कनेक्शन देने का दर्ज हुआ था। बता दें कि मार्च 2020 में लविप्रा द्वारा बिना नक्शा पास बिजली कनेक्शन देने पर रोक की मांग की थी। अब बिजली विभाग ने उस आदेश का आधार बनाकर बिजली कनेक्शन नहीं दे रहा है। उपाध्यक्ष ने शनिवार का समय इस मसले को समझने के लिए निर्धारित किया है।

chat bot
आपका साथी