top menutop menutop menu

Lucknow Coronavirus News Update: एंबुलेंस कर्मी समेत 65 कोरोना के नए मरीज, लखनऊ में अब 1696 पॉजिटिव; सीतापुर में मंत्री के भाई समेत छह और संक्रमित

लखनऊ, जेएनएन Lucknow Coronavirus News Update: शहर में कोरोना का प्रकोप बढ़ गया है। बुधवार को कई इलाकों में 65 नए मरीज पाए गए। वहीं डेथ ऑडिट में तीन और मौतों का इजाफा हुआ। साथ ही 190 पुराने कोरोना के और मरीज शहर में जोड़े गए। ऐसे में शहर में मरीजों का आंकड़ा अब 1696 पहुंच गया है।

बाराबंकी में 28 कोरोना पॉजिटिव में बेसिक शिक्षा अधिकारी बीपी सिंह व 22 पुलिस कर्मियों का नाम शामिल हैं। विकास भवन व बीएसए कार्यालय बुधवार को बंद कर सैनिटाइज किया गया। तीन दिन तक यहां काम-काम बंद रहेगा। एसपी कार्यालय में भी सैनिटाइज किया गया। वहां भी एसपी लोगों से मिलने के लिए नहीं बैठे। सीतापुर में देश सरकार के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह के परिवार के भाई समेत छह लोगों को कोरोना हुआ है। वहीं कई शहरों से लखनऊ ट्रेनिंग के लिए पहुंचे सेना के 19 और रिक्रूट कोरोना की चपेट में आ गए हैं। इन प्रशिक्षुओं के मिलाकर अब संक्रमित की संख्या 52 हो गई है। गौरतलब है कि मंगलवार को 19 और सोमवार को 14 प्रशिक्षु कोरोना पॉजीटिव आए थे। 

बाराबंकी में बीएसए व 22 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव

बाराबंकी के विकास भवन में ग्राम्य विकास, मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय, पशुपालन, सहकारी समितियां, युवाकल्याण, समाज कल्याण, दिव्यांग, इलाहाबाद बैंक, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, कृषि, उद्योग, कृषि रक्षा, ग्रामोद्योग, खाद रसद, नेडा, रेशम, अल्पसंख्यक कल्याण, बाल विकास, समाज कल्याण विकास, डूडा, पंचायती राज, अर्थ एवं संख्या आदि 21 विभागों के कार्यालय हैं। सोमवार को विकास भवन, डीआरडीए व बीएसए ऑफिस सहित 67 कर्मचारियों के नमूने जांच के लिए लिए गए थे। इसमें सिर्फ बीएसए ही पॉजिटिव पाए गए। वहीं एहतियात के तौर पर चार दर्जन पुलिस कर्मियों के भी नमूने लिए गए थे। बीएएस को कोरोना संक्रमण के लक्षण जैसे खांसी, बुखार, जुकाम आदि भी नहीं था। इसलिए उनके पॉजिटिव पाए जाने के बाद लोग आश्चर्य चकित हैं।

फ़तेहपुर ब्लॉक क्षेत्र के ग्राम घेरी में एक व्यक्ति चार जून को बहरीन से लौटा था। सीएचसी फ़तेहपुर में छह जून को नमूना लिया गया जो पॉजिटिव आया। सीएचसी प्रभारी डॉ. अजय कुमार वर्मा ने व्यक्ति को चंद्र कोविड हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

तहसील व कोतवाली के आसपास हॉटस्पॉट घोषित

हैदरगढ़ : कोतवाली में कार्यरत एक सिपाही की रिपोर्ट मंगलवार की शाम पॉजिटिव आ आने के बाद ढाई सौ मीटर की परिधि में हॉस्टस्पॉट घोषित किया गया है। तहसील, कोतवाली व एसडीएम आवास भी इसी परिधि में हैं। बांस-बल्ली लगाकर आवागमन बंद कर दिया गया। सैनिटाइज भी कराया गया। वहीं कोतवाली के सभी पुलिस कर्मियों का नमूना सीएचसी हैदरगढ़ में लिया गया है।

सीतापुर में मंत्री के भाई सहित जिले में छह कोरोना पॉजिटिव मिले

सीतापुर में प्रदेश सरकार के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह के परिवार के भाई समेत जिले में बुधवार को छह नए रोगी कोरोना संक्रमित मिलने की पुष्टि हुई है। बिसवां एसडीएम सुरेश कुमार ने बताया कि मंत्री के भाई वर्तमान में लखनऊ के अस्पताल में भर्ती हैं। यह मंदिर परिसर के आवास में परिवार सहित निवास करते हैं। इसलिए 250 मीटर की परिधि क्षेत्र में हॉट स्पॉट बनाया जा रहा है। इस हॉट स्पॉट के कारण बिसवां चौराहे पर आवागमन कम किया गया है। साथ ही आसपास की सभी दुकानों को भी बंद करा दिया गया है। 

सेना के 19 और रिक्रूट कोरोना की चपेट में 

सेना भर्ती की प्रक्रिया पूरी करने के बाद 200 प्रशिक्षुओं को लखनऊ छावनी की ट्रेनिंग बटालियन में 26 जून को रिपोर्ट करना था। इनमें से 198 रिक्रूट देश के कई राज्यों से आए थे। लखनऊ आने के बाद इन रिक्रूट को क्वारांटाइन कर दिया गया था। क्वारांटाइन के दौरान 14 रिक्रूट में कोरोना के लक्षण पाए गए थे। उनके साथ एक ट्रेनर को भी कोरोना लक्षण दिखा। उनको बेस अस्तपाल में भर्ती किया गया था। जहां सोमवार को उनकी रिपोर्ट पॉजीटिव आयी थी। इसके अलावा उनके दूसरे रिक्रूट साथियों की भी जांच की गई थी। उनमें से मंगलवार को 19 और बुधवार को 19 और रिक्रूट पॉजीटिव मिले हैं। सभी प्रशिक्षुओं को बेस अस्पताल में भर्ती किया गया है। वहीं ट्रेनिंग बटालियन में अलर्ट जारी किया गया है। अगले आदेश तक रिक्रूट की ट्रेनिंग शुरू नहीं होगी।

एंबुलेंस सेवा 102 के 33 और कर्मचारियों समेत 84 में वायरस 

राजधानी में मंगलवार को एंबुलेंस सेवा 102 के 33 और कर्मचारियों समेत 84 में वायरस की पुष्टि हुई है। साथ ही लोहिया संस्थान में गैस्ट्रो सर्जरी विभाग की नर्स भी संक्रमित मिली है। वहीं, अब तक एक दिन में सर्वाधिक मरीज मिलने का रिकॉर्ड भी टूट गया। इससे पहले सोमवार को एक दिन में 79 मरीज संक्रमित मिले थे। सीएमओ के मुताबिक, मंगलवार को 828 लोगों के सैंपल जांच के लिए केजीएमयू भेजे गए। कुल संक्रमितों में 18 महिलाएं और 66 पुरुष शामिल हैं। इसमें टिकैतगंज का एक, एलडीए एक, राजाजीपुरम का एक, एंबुलेंस सेवा 102 के 33 कर्मचारी, गोमती नगर के दो, एकता नगर का एक, जानकीपुरम में 6, ऐशबाग में एक, यासीनगंज में एक, जियामऊ में एक, सरोजनी नायडू मार्ग में एक, महानगर में एक, अलीगंज में दो, इंदिरानगर में 2 व कैंट के 30 रोगी शामिल हैं।

तीन लाख लोगों का जुटाया स्वास्थ्य ब्योरा

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार को 82707 घरों का निरीक्षण किया। इस दौरान 374550 लोगों का स्वास्थ्य ब्योरा जुटाया गया।

16 मरीजों को अस्पताल से मिली छुट्टी

सीएमओ के मुताबिक, मंगलवार को 16 रोगियों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया। इसमें केजीएमयूू के आठ, एसजीपीजीआइ के पांच, लोकबंधु के तीन मरीज शामिल हैं।

26 नए कंटेनमेंट जोन बने

सीएमओ के मुताबिक, 26 क्षेत्रों को नए कंटेनमेंट जोन में शामिल किया गया है। वहीं, 12 क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन से बाहर किया गया है।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.