लक्षण विहीन या कम लक्षण वाले मरीज ऐसे करें उपचार, लखनऊ के CMO ने जारी क‍िया प्रोटोकाल

Treatment of coronaviru patients दिन में तीन-चार बार श्वसन दर और ऑक्सीजन लेवल अवश्य नापें। शरीर में ऑक्सीजन सैचुरेशन 94 प्रतिशत से अधिक होना चाहिए। यदि आप डायबिटिक हैं उच्च रक्तचाप या अन्य किसी क्रॉनिक बीमारी के लिए उपचार ले रहे हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श जारी रखें।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 11:57 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 07:20 AM (IST)
लक्षण विहीन या कम लक्षण वाले मरीज ऐसे करें उपचार, लखनऊ के CMO ने जारी क‍िया प्रोटोकाल
हल्का गुनगुना पानी तीन से चार लीटर प्रतिदिन पिएं।

लखनऊ, जेएनएन। ऐसे मरीज जिनमें कोविड-19 के लक्षण नहीं है अथवा कम लक्षण हैं घर पर ही उपचार शुरू कर सकते हैं। महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं उत्तर प्रदेश, राज्य सर्विलांस इकाई द्वारा उपचार के लिए सुझाव व उपचार विधि बताई गई है।

लक्षण विहीन अथवा कम लक्षण वाले रोगियों के लिए सुझाव- पैरासिटामोल प्रति किलोग्राम वजन के लिए 15 मिलीग्राम या 500 मिलीग्राम की एक टेबलेट दिन में तीन बार, यदि मरीज वजन 50 किलोग्राम से अधिक हो और बुखार 100 डिग्री फॉरेनहाइट से कम है या बुखार न होने की स्थिति में नहीं लेना है। वजन 50 किलोग्राम से अधिक होने पर यदि बुखार 100 से अधिक है तो 650 मिलीग्राम की पेरासिटामोल टेबलेट दिन में तीन बार लेना है। बुखार न हो तो दवा न लें। आइवरमेक्टिन 200 माइक्रोग्राम प्रति किलोग्राम शारीरिक वजन अथवा 12 मिलीग्राम की एक गोली वयस्क के लिए एक बार रात में भोजन के बाद पांच दिन तक लिया जाना है।(गर्भवती महिलाएं भारतीय महिलाएं अथवा 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को नहीं देना है) कैप्सूल डॉक्सीसाइक्लिन 100 मिलीग्राम दिन में दो बार लेना है। (गर्भवती, धात्री महिलाएं अथवा 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को नहीं देना है) अथवा एजीथ्रोमायसिन 500 मिलीग्राम दिन में एक बार वयस्कों के लिए पांच दिन तक लेना है। (गर्भवती, धात्री महिलाएं तथा 12 साल से कम बच्चों को दवा नहीं देना है) एजिथ्रोमायसिन 500 मिलीग्राम वयस्क के लिए दिन में एक बार पांच दिन तक कोविड धनात्मक आने के पांचवें दिन के उपरांत डॉक्सीसाइक्लिन पांच दिन देने के उपरांत भी बुखार जारी रहता है तो दिया जाना है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर से परामर्श अनिवार्य है।

10 दिन तक यह भी लेना है...

विटामिन सी 500 मिलीग्राम एक गोली दिन में तीन बार टेबलेट जिंक 50 मिलीग्राम एक गोली दिन में दो बार बी कांप्लेक्स दिन में एक बार विटामिन D3 60000 यूनिट सप्ताह में एक बार दूध अथवा पानी के साथ लें

यह भी अवश्य करें...

दिन में तीन चार बार सांस संबंधी व्यायाम, योग करें, यदि आप सहज महसूस कर रहे हों तो। दिन में तीन-चार बार श्वसन दर और ऑक्सीजन लेवल अवश्य नापें। शरीर में ऑक्सीजन सैचुरेशन 94 प्रतिशत से अधिक होना चाहिए। हल्का गुनगुना पानी तीन से चार लीटर प्रतिदिन पिएं। यदि आप डायबिटिक हैं, उच्च रक्तचाप या अन्य किसी क्रॉनिक बीमारी के लिए उपचार ले रहे हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श जारी रखें। 
chat bot
आपका साथी