Make Small Strong: सोच बदली, कस्टमर रिलेशन बनाया और चल पड़ा कारोबार

भवन निर्माण से जुड़ी चीजों को खरीदने पर विशेष छूट और उपहार भी लाए जाएंगे।
Publish Date:Sat, 24 Oct 2020 07:14 AM (IST) Author: Anurag Gupta

लखनऊ, जेएनएन। यह उस दौर की बात है। एमबीए की पढ़ाई पूरी कर निकले थे। रोजगार के बारे में सोच रहे थे कि कौन सा कारोबार किया जाए। भविष्य किस ओर ले जाएगा इसी पर मंथन चल रहा था। ऊहापोह की स्थिति थी। काफी सोच विचार के बाद पिता रामशंकर वर्मा की सलाह पर भवन सामग्री से जुडे़ कारोबार में उनके साथ ही उतरने का फैसला लिया। हालांकि उनका व्यवसायिक ट्रेड हमारी सोच से थोड़ा भिन्न था। इसमें प्लाईवुड समेत कई अन्य भवन से जुडे़ कार्य शामिल थे। लेकिन हमने इसे भवन सामग्री से सीधे जोड़ने का निर्णय लेते हुए गाइडलाइन बनाई और काम शुरू कर दिया। यह बातें रामसंस बिल्डिंग सोल्यूशन के प्रोपराइटर निकेत वर्मा ने कहीं। गुणवत्ता और कस्टमर रिलेशन ने कारोबार को गति दी है। वह कहते हैं कि वर्ष 2014 में फैजाबाद रोड स्थित भवन सामग्री से जुड़े इस कारोबार की नींव रखी गई। लोगों के भरोसे से धीरे-धीरे आज अलग पहचान बन चुकी है। खरीदार भरोसे के साथ यहां आते हैं और उनका विश्वास कायम रखना हमारी जिम्मेदारी है।

माल की तर्ज पर एक छत के नीचे सारी भवन सामग्री

वर्मा बताते हैं कि एक बड़ी योजना पर काम तेजी से चल रहा है। मंशा है कि खरीदार को एक ही छत के नीचे भवन निर्माण से जुड़ी सारी सामग्री उपलब्ध कराई जाए। जैसे शॉपिंग मॉल में हर आइटम ग्राहक को उपलब्ध होता है। ठीक उसी तरह सारे भवन सामग्री से जुड़ी सारी चीजें उपलब्ध कराई जा सके। कोशिशों को मूर्तरूप दिया जा रहा है। आगामी साल में कई काम होंगे।

दीपावली पर ग्राहकों को मिलेंगे ऑफर

दीपावली पर्व की तैयारियां शुरू हो गई हैं। भवन निर्माण से जुड़ी चीजों को खरीदने पर विशेष छूट और उपहार भी लाए जाएंगे। निश्चित उपहार होंगे जो खरीद पर निर्भर करेंगे। कपंनियों की ओर से निश्चित उपहार होंगे जो ग्राहकों को पसंद आएंगे। दीपावली तक कारोबार और गति पकड़ेगा।

ऑनलाइन तरीका भी अपना सकतें हैं ग्राहक

उन्होंने बताया कि कोरोना काल में लोगों को ऑनलाइन सोशल मीडिया का प्लेटफार्म उपलब्ध कराया गया है। जो खरीदार शोरूम तक आने से परहेज करता है। वह इन प्लेटफार्म का उपयोग कर सकता है। सैम्पल देख अपनी जरूरत की भवन सामग्री को बुक करा सकता है।

वूडेन प्लोरिंग की दिशा में बढ़ाए कदम

भवन और कमरों कोे निखारने के लिए वूडेन फ्लोरिंग का काम शुरू किया गया है। इसे लोग पसंद कर रहे हैं। डिजाइन पसंद करने के लिए लोग शोरूम आ रहे हैं। शुरुआत है लेकिन लोगों का इंट्रेस्ट दिख रहा है।

हार्डवेयर और किचेन वेयर की रेंज भी मिलेगी

उन्होंने बताया कि अगले साल हार्डवेयर, किचेन वेयर से संबंधित तमाम रेंज ग्राहकों को सल्यूशन उपलब्ध कराएगा। इस दिशा में भी प्रयास शुरू हो गए हैं। दरअसल सोल्यूशन की कोशिश यह है कि पूरी रेंज ग्राहक को एक स्थान पर मिले।

कोराेना काल में की हैं विशेष व्यवस्थाएं

चूंकि त्योहार का सीजन शुरू हो गया है लेकिन कोरोना काल अभी चल रहा है। ऐसे में लोग शोरूम तक आने में गुरेज करते हैं। इसे देखते हुए तमाम व्यवस्थाएं की गई हैं। सीटिंग व्यवस्था के बीच गमले लगा ग्राहकों के बीच गाइडलाइन के तहत दूरी रखी गई है जिससे एक दूसरे के बीच गैप बना रहे।

दरअसल लोगों को जब तक सुरक्षा का अहसास नहीं हो जाता है तब तक वह परिसर में प्रवेश करने से बचता है। संक्रमण काल के इस दौर में सुरक्षा के पहलु पर गंभीरता से निर्णय लिया गया। सीटिंग व्यवस्था दूर-दूर कराई गई। व्यक्ति के आने-जाने के सीट का सैनिटाइजेशन लगातार कराया जाता रहा। यूज एंड थ्रो पॉलिसी के तहत पेयजल से लेकर खानपान तक की चीजों के इस्तेमाल की आदत डाली गई। अब आने वाले लोगों को भी इस व्यवस्था की आदत सी हो गई है। रिशेप्सन के पास लंबी दूरी को कवर करती हुई एक सर्किल में व्यवस्था बनाई गई है जिससे लोग सीधे संपर्क में न आ सकें। सीट की कतारों के बीच गमले लगाए गए हैं। साफ-सफाई की व्यवस्था और ग्राहकों का भराेसा सोल्यूशन टीम के करीब ला रही है। अगले साल तक ग्राहकों का भरोसा और बढे़गा जब एक छत के नीचे उनकी सभी जरूरतें एक साथ पूरी होंगी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.