नवरात्र पर चमका लखनऊ का सर्राफा बाजार, वाहन मार्केट ने भी पकड़ी रफ्तार...सबसे महंगी ब‍िकी मर्सिडीज बेंज

करीब एक करोड़ 94 लाख की मर्सिडीज बेंज और एक करोड़ 35 लाख की रेंज रोवर बिकी। वाहनों के शोरूम में गाड़ियों की कमी के चलते कारोबार आंकड़ों पर मंदा दिखा। लेकिन भारी संख्या में गाड़ियों की एडवांस बुकिंग हुई।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 06:05 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 11:26 AM (IST)
नवरात्र पर चमका लखनऊ का सर्राफा बाजार, वाहन मार्केट ने भी पकड़ी रफ्तार...सबसे महंगी ब‍िकी मर्सिडीज बेंज
वाहनों के विभिन्न ब्रांड की कमी अखरी, भारी संख्या में वाहनों की एडवांस बुकिंग हुई।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। अरसे से मंदे चल रहे कारोबार ने आखिरकार नवरात्र पर रफ्तार पकड़ी। कपड़ा और सर्राफा बाजार की चमक जहां लौटी वहीं वाहनों के शोरूम में गाड़ियों की कमी के चलते कारोबार आंकड़ों पर मंदा दिखा। लेकिन भारी संख्या में गाड़ियों की एडवांस बुकिंग हुई। कपड़ा, रेडीमेड गारमेंट्स और सर्राफा की दुकानाें पर जबरदस्त भीड़ ने कारोबारियों को उत्साहित किया। व्यापारियों की मानें तो आम दिनों की तुलना में व्यापार दोगुना रहा। लेकिन वाहन बाजार में गाड़ियों की कमी अखरी। कारोबारी मान रहे हैं कि कुछ दिनों में अग्रिम बुकिंग की डिलीवरी हो जाएगी। वाहन कारोबार में बूम देखने को मिलेगा। कारोबारी कहते हैं कि शोरूम में गाड़ियों के विभिन्न ब्रांड की कमी अखरी। कुछ ने अग्रिम बुकिंग कराई तो वाहन खरीदने गए कुछेक वापस भी लौटे।

सौ करोड़ से ऊपर का नवरात्र में रहा कपड़ा कारोबार

कपड़ा व्यापारी एवं कपड़ा व्यापार मंडल के अध्यक्ष अशोक मोतियानी बताते हैं कि करीब 25 से 30 करोड़ का ही कारोबार आमदिनों में बमुश्किल हो पा रहा था लेकिन नवरात्र में कपड़ा कारोबार ने फर्राटा भरा और सौ करोड़ से ऊपर का बाजार रहा।

रेडीमेड गारमेंट्स का बाजार चढ़ा, रोज रहा 50 से 100 करोड़ का व्यापार : लखनऊ व्यापार मंडल के वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्र के मुताबिक नवरात्र में बाजार में ग्राहकों की मौजूदगी रही। प्रतिदिन करीब पचास से सौ करोड़ का व्यापार हुआ। नवरात्र में कारोबार बेहतरीन रहा। बाहरी जिलों से आने वाले व्यापारियों का टोटा खत्म हुआ। नवरात्र पर बाजार को बड़ी उछाल मिली। लोगों ने जमकर खरीदारी की है।

सर्राफा बाजार की चमक लौटी, दोगुना रहा कारोबार : चौक सर्राफा बाजार के संरक्षक कैलाश चंद्र जैन ने बताया कि बाजार में इस बार चमक आई है। करीब दोगुनी बिक्री रही है। ग्राहकों की बाजार में अच्छी उपस्थिति दर्ज कराई। नतीजा बाजार की चमक बढ़ी। नवरात्र में अनुमान के मुताबिक डे़ढ सौ करोड़ का बाजार रहा।

वाहनों की कमी और अग्रिम बुकिंग से जूझता दिखा वाहन बाजार : बाजार बेहतर रहा। लेकिन अपेक्षित माडल नहीं थे। भारी तादात में ग्राहक रहे लेकिन माडल न होने की वजह से लोगों ने मजबूरी में अग्रिम बुकिंग कराई। इसी का नतीजा रहा कि आंकड़ो में गिरावट है लेकिन सैकड़ों वाहन ऐसे हैं जिनकी अग्रिम बुकिंग कराई गई। उनकी डिलीवरी के बाद आंकड़े बेहतर होंगे। हुंडई और हीरो से जुडे़ महाबीर शर्मा बताते हैं कि कारोबार कमजोर नहीं था। ग्राहक थे लेकिन कई माडल नहीं थे।

वाहन बाजार का बीते साल नवरात्र से तुलनात्मक आंकड़ा

बीते साल 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर 2020 की वाहन बिक्री
दोपहिया-2,746 चारपहिया-1,733 कुल बिके वाहन- 2,918

07 अक्टूबर से 15 अक्टूबर 2021 दोपहिया-1,861 चार पहिया-1,057 कुल बिके वाहन -4,479

करीब एक करोड़ 94 लाख की मर्सिडीज बेंज और एक करोड़ 35 लाख की रेंज रोवर बिकी : सबसे महंगी गाड़ी के तौर पर मर्सिडीज बेंज 1,94,02,259 करोड़ की बिकी। वहीं महंगी रेंज रोवर स्पोर्टर्स माडल 1,03,56,767 की बिकी।

chat bot
आपका साथी