Death from Corona in Lucknow: 'जिनका नहीं है कंधा देने वाला परिवार, उसका हम करेंगे अंतिम संस्कार'

फोन आने पर पहुंच जाते पीडि़त के घर। सोशल मीडिया पर अपील की जा रही है कि जिस व्यक्ति की कोरोना काल में मौत हुई है और उसे कोई कंधा नहीं देने वाला है तो इस टोली के युवा कंधा देंगे।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 09:45 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 07:54 AM (IST)
Death from Corona in Lucknow: 'जिनका नहीं है कंधा देने वाला परिवार, उसका हम करेंगे अंतिम संस्कार'
टोली के अभिषेक गुप्ता, करुण कृष्णा दास, हिमांशु शुक्ला, अनिल मिश्रा, विनीत दीक्षित ने फेसबुक पर नंबर जारी किए है।

लखनऊ, [राजेश रावत]। राजाजीपुरम की पांच सदस्यीय युवा टोली से मिलिए। कोरोना संक्रम‍ित शव के अंतिम संस्कार में संक्रमण के भय से जब बड़ों-बड़ों की हिम्मत जवाब दे जाती है और अपने ही मुंह मोड़ लेते हैं या फिर परिवार में कंधा देने वाले नहीं होते तब इन युवाओं के कंधे काम आते हैं। टोली के अभिषेक गुप्ता, करुण कृष्णा दास, हिमांशु शुक्ला, अनिल मिश्रा, विनीत दीक्षित ने फेसबुक पर पांच नंबर जारी किए है।

सोशल मीडिया पर अपील की जा रही है कि जिस व्यक्ति की कोरोना काल में मौत हुई है और उसे कोई कंधा नहीं देने वाला है तो इस टोली के युवा कंधा देंगे। साथ ही अपने खर्च पर शव का अंतिम संस्कार करेंगे। टोली के अभिषेक गुप्ता व करुण कृष्णा दास ने बताया कि अभी तक वह लोग अपनी जेब से अंतिम संस्कार करते हैं। इस मुहिम को चलाने के लिए पांच लोगों ने शुरू किया था, लेकिन अब टीम में कई लोग जुड़ रहे है, जिसमें कोई सामग्री तो कोई पैसा की व्यवस्था करने को तैयार है। यदि किसी भी व्यक्ति को टीम की जरूरत हैं तो वह सीधे फोन कर सकता हैं, लेकिन वह सिर्फ राजाजीपुरम व आस पास के इलाके का ही हों, मात्र आधे घंटे या फिर 15 मिनट के अंदर मृतक व्यक्ति के घर पहुंच जाएंगे।

मिसाल के तौर पर बीते गुरुवार की ही घटना है। दोपहर में उनके पास एक अपरिचित का फोन आया। जिसने अपना नाम अकबर बताया और ठाकुरगंज के शेखपुर निवासी 76 वर्षीय बुजुर्ग प्रमोद कुमार जौहरी का निधन होने की बात कही और कहा कि उन्हेंं कंधा देने वाला कोई नहीं है और अंतिम संस्कार नहीं हो पा रहा है। इसके बाद युवा टोली के बुजुर्ग के घर पहुंची और बुजुर्ग का अंतिम संस्कार गुलाला घाट में कराया। इसके अलावा रविवार को राजाजीपुरम ई ब्लॉक में कोरोना संक्रमित 84 वर्षीय महेश चंद्र अग्रवाल का निधन हो गया। वह होम आइसोलेशन में थे और बेटा भी संक्रमित है। घर में उनको कंधा देने वाला कोई नहीं था। बुजुर्ग की बेटी ने सोशल मीडिया पर चल रही पोस्ट एक कोशिश एक प्रयास-मुहिम अंत्येष्टि पर दिए नंबर पर फोन किया। सूचना मिलते ही पूरी टीम ने पीपीई कीट पहनकर बुजुर्ग का अंतिम संस्कार गुलाला घाट में कराया।

इन नंबर पर करें फोन

अभिषेक गुप्ता-8887987566 करूण कृष्णा दास-9453139957 अनिल मिश्रा-9044807803 हिमांशु शुक्ला-7905478034 विनीत दीक्षित-6394618925 
chat bot
आपका साथी