UP: Fastag की अनिवार्यता खत्‍म करेगी टोल प्लाजा पर लंबी वाहनों की कतारें

रायबरेली सीतापुर हाई वे पर वाहनों की लंबी कतारे कम होने का नाम नहीं ले रही है। ऐसे में सभी वाहनों में फास्टैग अनिवार्य करने की तैयारी है। ऐसे में प्राधिकरण ने अपने टोल प्लाजा में भी फास्टैग का प्रचार प्रसार करने के साथ ही बिक्री शुरू कर दी है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 02:02 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 05:21 PM (IST)
UP: Fastag की अनिवार्यता खत्‍म करेगी टोल प्लाजा पर लंबी वाहनों की कतारें
लाइनों में लगाए गए सुरक्षा गार्ड, कर रहे गाइडेंस, फास्टैग की बिक्री टोल प्लाजा पर हुई तेज।

लखनऊ, जेएनएन। रायबरेली, सीतापुर हाई वे पर वाहनों की लंबी कतारे कम होने का नाम नहीं ले रही है। आए दिन यहां फास्टैग की लाइनों में नगद भुगतान देने वाले प्रवेश कर जा रहे हैं। इससे कतारों में फास्टैग वाहन वालों को भी काफी देर तक खड़े रहना पड़ रहा है। इससे फास्टैग का लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है। वहीं एक जनवरी 2021 से फास्टैग को लेकर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने जोर शोर से तैयारियां शुरू कर दी है। दावा किया जा रहा है कि यहां जो कतारें वाहनों की कभी कभी दिखती हैं, वह पूरी तरह से खत्म हो जाएंगी। क्योंकि सभी वाहनों में फास्टैग अनिवार्य करने की तैयारी है। ऐसे में प्राधिकरण ने अपने टोल प्लाजा में भी फास्टैग का प्रचार प्रसार करने के साथ ही बिक्री शुरू कर दी है।

सीतापुर रोड पर स्थित मानपुर राजा इटौंजा टोल प्लाजा के दोनों तरफ से पांच -पांच लेन दी हुई है, इनमें अप व डाउन तीन तीन फास्टैग की व्यवस्था है। वहीं दोनों तरफ से एक एक लेन इमरजेंसी के लिए दे रखा है। इसी तरह दोनों तरफ से एक-एक कैश भुगतान लेन होने के बाद भी यहां वाहन आकर कतारों में खड़े हो जाते हैं। शाम व सुबह दस बजे के आसपास यहां अकसर पांच सौ से एक किमी लंबी कतार देखी जा सकती है। अब टोल पर कार्यरत कर्मियों को उम्मीद है कि सभी लेन फास्टैग होने से जो वाहनों की लाइनें लगती है, वाहन चालकों को जो इंतजार करना पड़ता है, वह पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। इसलिए नगद पैसा देने वाले वाहन चालकों को फास्टैग लगवाने पर जोर दिया जा रहा है। बिना फास्टैग के वाहनों पर पूरी तरह से प्रवेश प्रतिबंधित होगा। अगर कुछ परेशानी हुई तो प्राधिकरण मुख्यालय से आए दिशा निर्देशों पर कुछ छूट भी दे सकता है।

फास्टैग का नेटवर्क हो जाता है हैंग

टोल प्लाजा पर फास्टैग पर कभी कभी कनेक्टिविटी न होने से वाहनों की कतारें लग जाती है। इससे सीतापुर हाई वे पर जाम की स्थिति हो जाती है। उस समय में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। हालांकि ऐसी कनेक्टिविटी की परेशानी न हो, उसके लिए कनेक्टिविटी को बेहतर करने का प्रयास भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण कर रहा है। परियोजना प्रबंधक राजेश पाठक ने बताया कि हर दिन बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है। एक जनवरी से काफी चीजे बदली हुई नजर आएंगी। हाईवे से निकलने वाले लोगों को टोल प्लाजा पर रुकना न पड़े, इस पर पूरी टीम फोकस कर रही है।

फास्टैग की लाइन में आ जाती है कैश की गाड़ियां

फास्टैग बढ़िया योजना है। इसमें समय नहीं लग रहा है। मिनटों में गाड़ियां निकल रही है। फास्टैग की लाइन में वाहनों की कतारें उस वक्त लग जाती हैं, जब कोई नगद पैसे देने वाला चालक फास्टैग में गलती से प्रवेश कर जाता है। हालांकि इसके लिए कई मीटर पहले से ही साइन बोर्ड लगा रखे हैं लेकिन जल्दबाजी में यह गलती वाहन चालक अकसर कर रहे हैं। इसके लिए सुरक्षा गार्ड भी गाइडेंस कर रहे हैं। निगोंहा टोल प्लाजा के प्रबंधक अनिरुद्ध् सिंह ने बताया कि एक जनवरी से नगद की व्यवस्था पूरी तरह खत्म हो जाएगी। फिर वाहन सेकेंड भर के लिए भी नहीं रुकेंगे।

बैंकों से मिल रहे फास्टैग

बैंकों व कुछ पेट्रोल पंप पर हाईवे पर इस्तेमाल होने वाले फास्टैग बेचे जा रहे हैं। वाहन चालक अपने बैंक खातों से इसे समय समय पर टॉप अप भी करा सकते हैं। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण अपने टोल प्लाजा पर भी इसे बेच रहा है। यहां वाहन चालकों को इसे संचालित करने की जानकारी भी दी जा रही है।

chat bot
आपका साथी