Arms Licence: लखनऊ में शस्त्र लाइसेंस के शौकीनों की लंबी लाइन, सात हजार से अधिक वेटिंग में

राजधानी लखनऊ में शस्त्र लाइसेंस लेने के लिए लंबी कतार लगी हुई है। राजधानी में करीब सात हजार लोगों ने शस्त्र लाइसेंस के लिए आवेदन कर रखा है। ऐसे में लाइसेंस के शौकीनों को लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। तकरीबन सात हजार से ज्‍याद लोग वेटिंग में हैं।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 06:10 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 06:10 PM (IST)
Arms Licence: लखनऊ में शस्त्र लाइसेंस के शौकीनों की लंबी लाइन, सात हजार से अधिक वेटिंग में
लखनऊ में सात हजार से अधिक शस्‍त्र लाइसेंस के आवेदन पाइप लाइन में।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। राजधानी लखनऊ में शस्त्र लाइसेंस लेने के लिए लंबी कतार लगी हुई है। राजधानी में करीब सात हजार लोगों ने शस्त्र लाइसेंस के लिए आवेदन कर रखा है। ऐसे में लाइसेंस के शौकीनों को लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। प्रशासन ने आवेदनों के निस्तारण के लिए तहसील और थानों से रिपोर्ट मांगी है।

शस्त्र लाइसेंस उन लोगों को सुरक्षा के लिए पुलिस रिपोर्ट पर प्रशासन देता है जिनको जान का वास्तविक जान का खतरा होता है। लेकिन एक बड़ा तबका ऐसा भी जो स्टेट्स सिंबल के रूप में भी अपने पास शस्त्र रखना चाहता है। यही वजह है कि जरूरतमंदों से अधिक शौकीन लोगों ने शस्‍त्र लाइसेंस के लिए आवेदन कर रखा है।

मौजूदा समय की बात करें तो अब तक 6041 आवेदन तो केवल पुलिस रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। यानी यह वह आवेदन हैं जिनमें अभी पुलिस की रिपोर्ट लगनी बाकी है। वहीं 1210 लाइसेंस के आवेदन तहसीलों की रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। यानी यह आंकड़ा सात हजार से अधिक का है। इस वक्त लखनऊ में 58568 लोग ऐसे हैं जिनके पास शस्त्र लाइसेंस हैं। वहीं इन लाइसेंस पर शस्त्रों की संख्या का आंकड़ा 60208 है। यानी इतने लाइसेंस शस्त्र लोगों के पास हैं। 1640 तो ऐसे शस्त्र धारक लोग हैं जिनके पास एक से अधिक शस्त्र हैं। हाल ही में नया आयुध अधिनियम आया है उसके बाद से एक लाइसेंस धारक दो से अधिक शस्त्र नहीं रख सकता है। ऐसे में जिन लोगों के पास दो से अधिक शस्त्र हैं उनका तीसरा असलहा जमा कराया जा रहा है। नए अधिनियम के बाद से अब शस्त्र लाइसेंस के नवीनीकरण का समय भी पांच साल कर दिया गया है। वहीं इस संबंध में जिला मजिस्ट्रेट अभिषेक प्रकाश का कहना है कि जितने भी शस्त्र लाइसेंस के आवेदन लंबित हैं रिपोर्ट मंगाकर जल्द निस्तारण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी