लखनऊ : केजीएमयू में लिवर ट्रांसप्लांट जल्द, कोरोना संक्रमण के कारण बंद हो गया था प्रत्यारोपण

कोरोना के दस्तक देते ही लिवर ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया पूरी तरह ठप हो गई। अब विभागों में रूटीन सर्जरी शुरू हो गई हैं। ऐसे में लिवर ट्रांसप्लांट को लेकर भी तैयारी की जाने लगी। गैस्ट्रो सर्जरी विभाग में तीन मरीज लिवर ट्रांसप्लांट के लिए रजिस्टर्ड हो चुके हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 08:50 AM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 08:50 AM (IST)
लखनऊ : केजीएमयू में लिवर ट्रांसप्लांट जल्द, कोरोना संक्रमण के कारण बंद हो गया था प्रत्यारोपण
केजीएमयू में कोरोना के दस्तक देते ही लिवर ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया पूरी तरह ठप हो गई थी।

लखनऊ, जेएनएन। केजीएमयू में जल्द ही लिवर ट्रांसप्लांट शुरू होगा। इसके लिए मरीजों की भर्ती होने लगी है। डोनर की काउंसलिंग हो गई है। अब अंगदान के लिए क्लि‍यरेंस का इंतजार है। केजीएमयू में लिवर ट्रांसप्लांट से बड़ी राहत मिलेगी। ऐसे में मरीजों को दिल्ली की भागदौड़ नहीं करनी होगी। साथ ही सस्ती दर पर ट्रांसप्लांट हो सकेगा। यहां अभी तक 11 मरीजों के लिवर ट्रांसप्लांट किए गए। इसमें दो की कुछ महीनों में मौत हाे गई। शेष नौ अभी जीवित हैं। वह समय-समय पर फॉलाेअप के लिए संस्थान आ रहे हैं।

कोरोना के दस्तक देते ही लिवर ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया पूरी तरह ठप हो गई। अब विभागों में रूटीन सर्जरी शुरू हो गई हैं। ऐसे में लिवर ट्रांसप्लांट को लेकर भी तैयारी की जाने लगी। गैस्ट्रो सर्जरी विभाग में तीन मरीज लिवर ट्रांसप्लांट के लिए रजिस्टर्ड हो चुके हैं। इसमें एक मरीज विभाग में भर्ती है। मरीज का चेकअप किया जा रहा है। वहीं डोनर की काउंसलिंग हो गई है। अब अंगदान के लिए क्लीयरेंस समेत अन्य प्रक्रिया बाकी हैं। विभाग के अध्यक्ष डॉ. अभिजीत चंद्रा के मुताबिक सबकुछ सही रहा तो दिसंबर के अंत या नए साल में मरीज का लिवर ट्रांसप्लांट किया जाएगा।

दिल्ली से एमओयू समाप्त, खुद करेंगे ट्रांसप्लांट

केजीएमयू ने लिवर ट्रांसप्लांट के लिए दिल्ली के एक अस्पताल से करार किया था। वहां की टीम मरीज के लिवर ट्रांसप्लांट के वक्त मौजूद रहती थी। धीरे-धीरे संस्थान के डॉक्टरों ने ही लिवर ट्रांसप्लांट की जिम्मेंदारी संभाल लीं। वहीं अब निजी अस्पताल के साथ एमओयू की अवधि पूरी हो चुकी है। अब संस्थान के डॉक्टर ही ट्रांसप्लांट की तैयारी कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी