Republic Day: 72वें गणतंत्र दिवस की धूम, विधान भवन पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने फहराया तिरंगा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल के सहयोगी तथा अधिकारियों के साथ अपने सरकारी आवास पर ध्वजारोहण किया

Republic Day UP Updates राज्यपाल आनंदीबेन पटेल विधान भवन प्रांगण में ध्वजारोहण किया और उन्होंने परेड की सलामी ली। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ तथा उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी भी समारोह में मौजूद हैं। विधानसभा मार्ग को गणतंत्र दिवस पर शानदार ढंग से सजाया गया है।

Dharmendra PandeyTue, 26 Jan 2021 10:16 AM (IST)

लखनऊ, जेएनएन। देश का 72वां गणतंत्र दिवस देश के साथ उत्तर प्रदेश में धूमधाम ने मनाया जा रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल के सहयोगी तथा अधिकारियों के साथ अपने सरकारी आवास पर ध्वजारोहण किया। आज लखनऊ में मुख्य समारोह विधान भवन के सामने हो रहा है। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल विधान भवन प्रांगण में ध्वजारोहण किया और उन्होंने परेड की सलामी ली। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ तथा उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी भी समारोह में मौजूद हैं। 

विधानसभा मार्ग को गणतंत्र दिवस पर शानदार ढंग से सजाया गया है। विधान भवन के ऊपर हेलिकॉप्टर से पुष्प वर्षा की जा रही है। 26 जनवरी की भीड़ को देखते हुए विधानसभा रोड बंद की गई है। चारबाग से विधानसभा मार्ग तथा हजरतगंज होकर बेगम हजरत महल पार्क तक निकलने वाली परेड में इस बार भी सेना की ताकत की झलक दिख रही है।

टैंक पर सवार जवान सलामी दे रहे हैं। सेना, अर्धसैनिक बल, पीएसी, पुलिस, होमगार्ड तथा एनसीसी के छात्र-छात्राओं के साथ स्कूली बच्चे परेड में 'ऐ वतन-वतन मेरे आबाद रहे तू, मैं जहां रहूं, जहां में याद रहे तू।, सारे जहां से अच्छा हिंदोस्ता हमारा और कदम-कदम बढ़ाए' जा जैसे गीतों की धुनों पर कदम से कदम मिलाकर अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रहे हैं।

गणतंत्र दिवस की परेड में देश की हर सरहद की सुरक्षा में तैनात और दुश्मनों के छक्के छुड़ाने वाले युद्धक टैंक टी-90 भीष्म, आर्मर्ड रिकवरी व्हीकल, आइसीवीबीएमपी-2 की गडग़ड़ाहट भी सुनाई दे रही है। शौर्य चक्र से सम्मानित परेड कमांडर लेफ्टिनेंट कर्नल प्रशांत सिंह चंडावत की अगुवाई में सेना के जवानों ने कदम ताल की।

इस दौरान संक्रमण सुरक्षा के साथ मास्क लगाए जवान कदम ताल करते विधानभवन के सामने से गुजरे। परेड में शामिल सेना के नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर, इंटिग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल मल्टी-परपज प्लेटफार्म, एकीकृत संचार वाहन ने सेना व इंटेलिजेंस की खूफिया ताकत का एहसास कराया।

सेना की राजपूत रेजीमेंट, 16 जाट रेजीमेंट, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की महिला और पुरुष जवान, पीएसी, एसएसबी के जवान, यूपी पुलिस की महिला और पुरुष टुकड़ी, एनसीसी कैडेट, सैनिक स्कूल के बच्चे बैंड और पाइप पर बज रहे देश भक्ति के गीतों की धुन पर कदमताल करते हुए रवींद्रालय से राणा प्रताप चौराहा, हुसैनगंज और रॉयल होटल चौराहा होते हुए विधानभवन के सामने से हजरतगंज महात्मागांधी मार्ग के रास्ते केडी सिंह स्टेडियम से बेगम हजरत महल पार्क तक जाएंगे। परेड में उत्तर प्रदेश पुलिस का श्वान दल भी शामिल है। इसके साथ ही दमकल विभाग के जवानों ने भी दम दिखाया। दमकल के जवान और अधिकारी अत्याधुनिक वाहनों के साथ परेड में शामिल हुए और लोगों को अग्नि सुरक्षा की जानकारी दी। छात्राओं और छात्रों ने विधानभवन के सामने विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर समा बांधा। 

नये लुक में होमगार्ड के जवान: परेड में शामिल यूपी होमगार्ड के अधिकारी और जवान इस बार डांगरी (एक तरह की पोशाक) में नजर आए। यह नई ड्रेस विभाग के डीजी ने निर्धारित की है। परेड कमांडर दीपक श्रीवास्तव व मार्कंडेय सिंह के साथ अशोक कुमार की अगुवाई में होमागार्ड के जवान परेड में शामिल हैं। जवानों ने 2020 में गणतंत्र दिवस की परेड में प्रथम स्थान हासिल किया था। 

कम की गई टैंक के एंटिना की ऊंचाई

इस बार परेड में शामिल सेना के टैंक टी-90 भीष्म व अन्य में एंटीना में लगे झंडे की उंचाई कम की गई है। बीते वर्ष ऊंचाई अधिक होने के कारण वाल्मीकि मार्ग, केडी सिंह स्टेडियम मोड़, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मुख्यालय के पास ऊपर से गुजर रहे एंटीना तार और पेड़ों की टहनियों में फंस गया था।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.