UP CoronaVirus News Update: लखनऊ में पूर्व डिप्टी मेयर की मौत, आयुष मंत्री के परिवार के अन्य भी संक्रमित

UP CoronaVirus News Update उत्तर प्रदेश में कोरोना की चपेट में आने वालों की कुल संख्या अब 28314 पहुंच गई है जबकि 19109 मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 05:48 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 01:59 AM (IST)
UP CoronaVirus News Update: लखनऊ में पूर्व डिप्टी मेयर की मौत, आयुष मंत्री के परिवार के अन्य भी संक्रमित
UP CoronaVirus News Update: लखनऊ में पूर्व डिप्टी मेयर की मौत, आयुष मंत्री के परिवार के अन्य भी संक्रमित

लखनऊ, जेएनएन। UP CoronaVirus News Update: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार देश के साथ प्रदेश में भी बढ़ता जा रहा है। लखनऊ में भाजपा नेता तथा पूर्व डिप्टी मेयर का कोरोना वायरस के कारण सोमवार को संजय गांधी पीजीआई में निधन हो गया जबकि प्रदेश के आयुष मंत्री सहारनपुर के नकुड़ से विधायक डॉ. धर्मसिंह सैनी के साथ ही परिवार के अन्य लोग भी संक्रमित हो गए हैं। 

यूपी में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के संदिग्ध मरीजों के 25,918 नमूनों की जांच में 933 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसी के साथ प्रदेश में कोरोना की चपेट में आने वालों की कुल संख्या अब 28,314 पहुंच गई है। वहीं, पिछले 24 घंटो में 348 लोग डिस्चार्ज किए गए हैं। अब तक कुल 19,109 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। ठीक होने वाले मरीजों का यह औसत करीब 67.4 फीसद है। इस बीच सोमवार को 24 और लोगों की मौत हुई, जिन्हें मिलाकर प्रदेश में अब तक कुल 809 मरीज दम तोड़ चुके हैं। वर्तमान में एक्टिव केस की संख्या अब 8,718 है। जिन 24 लोगों की मौत हुई, उनमें मथुरा में चार, मुरादाबाद में तीन व मेरठ, फिरोजाबाद, हापुड़, झांसी और मैनपुरी के दो-दो तथा कुशीनगर, सीतापुर, हरदोई, प्रयागराज, वाराणसी, गाजियाबाद व लखनऊ का एक-एक व्यक्ति शामिल है। अब तक कुल 892087 लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है। 

कोरोना वायरस के संक्रमण में लखनऊ में सूचना निदेशालय तथा बिजनौर में सीओ चांदपुर का ऑफिस दो दिन के लिए सील कर दिया गया है। बिजनौर के सीओ दफ्तर में दो सिपाहियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। लखनऊ में सूचना निदेशालय के सीनियर फाइनेंस एंड अकाउंट ऑफिसर की रिपोर्ट पॉजिटिव है। सहारनपुर में आयुष मंत्री धर्मसिंह सैनी के पौत्र एवं घरेलू नौकर सहित 15 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यहां पर अब संक्रमितों की संख्या हुई 452 हो गई है।

लखनऊ के पूर्व डिप्टी मेयर अभय सेठ को कोरोना संक्रमण के बाद करीब दस दिन पहले संजय गांधी पीजीआई में भर्ती कराया गया था। इसके अलावा महानगर बिजली घर के दो कर्मचारी और उनके परिवार के छह लोगों में संक्रमण का पता चला है। बुखार व सर्दी-जुकाम के बाद पूर्व डिप्टी मेयर की अभय सेठ की जांच कराई गई थी। जांच में उनको संक्रमण का पता चला। पीजीआई में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों के मुताबिक मरीज को शुगर व दिल की गंभीर बीमारी भी थी। दिल की बाईपास सर्जरी भी हुई थी।

@BJP4UP के वरिष्ठ नेता,नगर निगम लखनऊ के पूर्व उप महापौर एवं व्यापार मण्डल के पूर्व महामंत्री श्री अभय सेठ जी के निधन पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ साथ ही ईश्वर से प्रार्थना है की दिवंगत आत्मा को सद्गति प्रदान करें । pic.twitter.com/CXuZsdXuDC

— Dr Dinesh Sharma BJP (@drdineshbjp) July 6, 2020

मुरादाबाद के संक्रमितों की रिपोर्ट सोमवार को मिलने से एक बार फिर जिले में सनसनी फैल गई है। यहां चार आवास विकास कालोनी सिविल लाइन, दो बैंक ऑफ इंडिया के कर्मचारी, दो फकीरपुरा, दो कोठीवाल नगर, तीन कुंदरकी, दो मोहन एक्सरे के कर्मचारी, दो सीएमओ कार्यालय के पास, एक चाऊ की बस्ती लाइनपार, एक प्रेम नगर, एक रामगंगा विहार, एक करूला रहमतनगर, एक मझोली गली नम्बर तीन तथा एक गांधी नगर का संक्रमित है। सीएमओ डॉ. एमसी गर्ग ने बताया कि 31 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। सभी को आइसोलेट कराया जा रहा है। इनके संपर्क मेंं आए लोगों को घरों पर ही क्वारंटाइन किया जाएगा। यहां अब तक संक्रमितों की संख्या 566 हो चुकी है। इनमें से 354 ठीक हो चुके हैं। 27 लोगों की मौत हो चुकी है। वर्तमान में 185 सक्रिय हैं।

केजीएमयू की लैब ने सबसे ज्यादा 1.35 लाख नमूने जांचे : यूपी में अभी तक 8,92,087 लोगों के नमूनों की जांच हुई है। इसमें सबसे ज्यादा केजीएयमू की लैब में 1.35 लाख नमूने जांचे गए। इसके अलावा एएमयू अलीगढ़ में 30 हजार, बीएचयू आइएमएस में 58800, मेरठ मेडिकल कॉलेज में 60 हजार, संजय गांधी पीजीआइ में 70700, गोरखपुर आरएमआरसी में 26444, बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर में 26544, रिम्स सैफई में 38347 नमूने, झांसी मेडिकल कॉलेज में 32941, प्रयागराज मेडिकल कॉलेज में 38827, डॉ.राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ में 50161, आगरा मेडिकल कॉलेज में 29886, कानपुर मेडिकल कॉलेज में 45 हजार, जिम्स नोएडा में 13 हजार, आरवीआइ बरेली में 17319, एनआइवी नोएडा में 36900, आइआइटीआर लखनऊ में 16443, बीरबल साहनी इंस्टीट््यूट लखनऊ में 11800, आइआइटीआर लखनऊ में 16443, सीडीआरआइ लखनऊ में 13478 और नोएडा सुपर स्पेशियलिटी इंस्टीट्यूट में 11 हजार से अधिक नमूने जांचे जा चुके हैं। 

सेना की ट्रेनिंग बटालियन के 15 जवान कोरोना की चपेट में : सेना की ट्रेनिंग बटालियन में कोरोना की दस्तक हो गई है। बटालियन के ट्रेनर के अलावा 14 रिक्रूट संक्रमित मिले हैं। पहली बार लखनऊ में सेना के इतने जवान एक साथ पॉजिटिव मिले हैं। वहीं, हवलदार रैंक के एक जवान के परिवार के छह सदस्य भी चपेट में आ गए हैं। इन सभी को बेस अस्तपाल में भर्ती कराया गया है। लॉकडाउन के चलते सेना की ट्रेनिंग सहित सभी गतिविधियों पर रोक लगा दी गई थीं। अनलॉक-1 के बाद सेना ने कोविड-19 के मानकों के तहत शारीरिक दूरी व अन्य नियमों का पालन कराते हुए ट्रेनिंग की शुरुआत की थी। सेना की एक महत्वपूर्ण ट्रेनिंग बटालियन में कुछ प्रशिक्षुओं को कोरोना के लक्षण मिले थे। इन प्रशिक्षुओं के साथ उनके सूबेदार रैंक के ट्रेनर को रविवार को सेंट्रल कमांड अस्पताल के ओपीडी वार्ड में भर्ती किया गया था। इन प्रशिक्षुओं की कोरोना जांच की गई। इसमें सोमवार को 14 प्रशिक्षु और उनके ट्रेनर संक्रमित मिले हैं। इसके बाद बटालियन में ट्रेनिंग की गतिविधियां दो दिनों के लिए रोक दी गई हैं। वहीं, इनके संपर्क में आए लोगों को तलाश जा रहा है। उधर, इंफेंट्री की एक बटालियन में हवलदार के परिवार में बेटा व बेटी, दो भाई व दो भतीजों में वायरस की पुष्टि हुई है।

chat bot
आपका साथी