top menutop menutop menu

UP CoronaVirus News Update : प्रयागराज में पूर्व IG व सम्भल में पूर्व शिक्षक ने दम तोड़ा, रिकॉर्ड 1664 नए संक्रमित मिले

UP CoronaVirus News Update : प्रयागराज में पूर्व IG व सम्भल में पूर्व शिक्षक ने दम तोड़ा, रिकॉर्ड 1664 नए संक्रमित मिले
Publish Date:Mon, 13 Jul 2020 04:14 PM (IST) Author: Dharmendra Pandey

लखनऊ, जेएनएन। बरसात के मौसम में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार भी गति पकड़ रहा है। राज्य में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित सर्वाधिक 1664 नए रोगी मिले। यह अब तक एक दिन में मिले मरीजों की सर्वाधिक संख्या है। इससे पहले 11 जुलाई को 1403 मरीज मिले थे। सिर्फ जुलाई में 13 दिनों में 14836 नए मरीज मिल चुके हैं। अब कुल मरीजों का आंकड़ा 38,103 पहुंच गया है। वहीं, बीते 24 घंटे में 869 मरीज और स्वस्थ हुए। अब तक कुल 24203 रोगी ठीक हो चुके हैं। वहीं सोमवार को 21 और लोगों की मौत के साथ अब तक कुल 955 मरीज कोरोना से दम तोड़ चुके हैं। अब एक्टिव केस बढ़कर 12972 हो गए हैं। बीते 24 घंटे में जिन 21 लोगों की मौत हुई उनमें लखनऊ व प्रयागराज में तीन-तीन, वाराणसी व एटा में दो-दो और मेरठ, सहारनपुर , फिरोजाबाद, बरेली, हरदोई, कन्नौज, बलिया, झांसी, मिर्जापुर, महोबा व कुशीनगर का एक-एक रोगी शामिल है। अभी तक 1191089 लोगों की कोरोना जांच करवाई जा चुकी है।

प्रयागराज में रिटायर्ड आईजी रामआधार तथा सम्भल में रिटायर्ड शिक्षक ने दम तोड़ दिया। लखनऊ में किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी की लैब में रविवार रात 4,160 कोरोना सैंपल की जांच की गई, जिसकी रिपोर्ट सुबह आई इसके अनुसार 242 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यहां के केजीएमयू के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में लगातार कोरोना वायरस से संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल की टेस्टिंग की जा रही है। यह सभी संक्रमित प्रदेश के अलग-अलग जिलों के हैं। लखनऊ में सर्वाधिक 109, मुरादाबाद में 49, हरदोई में 46, सम्भल में 20, शाहजहांपुर में 11, कन्नौज में पांच और गोरखपुर व अम्बेडकरनगर में एक-एक संक्रमित मिले हैं। इसके साथ ही सोमवार को वाराणसी में 20 तथा सोनभद्र में 12 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

गाजियाबाद में सर्वाधिक एक्टिव केस

प्रदेश में गाजियाबाद में सर्वाधिक 1322 केस हैं। दूसरे नंबर पर लखनऊ में 1294 एक्टिव केस हैं। सबसे कम चार एक्टिव के चित्रकूट में है। प्रदेश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या सिर्फ 12 दिनों में 13 हजार से ज्यादा बढ़ी है। 30 जून को एक्टिव केस 6711 थे और 12 जुलाई तक बढ़कर यह 12208 हो गए। ऐसे में एक्टिव केस भी 5497 बढ़े हैं।

कोरोना ने पूर्व आइजी की जान ली

प्रयागराज में कोरोना पाजिटिव होने के बाद इलाज करा रहे पूर्व आइजी रामअधार की यहां स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल में इलाज के दौरान मौत। सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली। पहले वह मोहक अस्पताल में भर्ती थे, वहां जांच के बाद उनकी रिपोर्ट 10 जुलाई को पाजिटिव आई थी। इसके बाद उन्हेंं एसआरएन कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रात करीब एक बजे उनकी मौत हो गई। डॉक्टर के मुताबिक पूर्व आइजी डायबिटीज, ब्लड प्रेशर व हार्ट के मरीज भी थे।

कोरोना संक्रमित सेवानिवृत्त शिक्षक की मौत

सम्भल में सम्भल तहसील क्षेत्र के पवांसा ब्लाक क्षेत्र के गांव धुरैटा निवासी सेवानिवृत्त शिक्षक की टीएमयू अस्पताल में मौत हो गई। छह जुलाई को मिली रिपोर्ट में उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। इसके बाद टीएमयू मे भर्ती कराया गया था। पवांसा सीएचसी प्रभारी डॉ. असद हाफिज अंसारी ने बताया कि सोमवार को उपचार के दौरान मौत हो गई।

रामपुर में चार कोरोना संक्रमित 

रामपुर में चार कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें टांडा तहसील में तैनात लेखपाल भी शामिल है। चारों की जिला अस्पताल में ट्रू नेट मशीन से जांच की गई थी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुबोध कुमार शर्मा ने बताया कि टांडा तहसील में पहले से कुछ कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित निकलने के बाद से यहां सभी कर्मचारियों की जांच कराई जा रही है। इनमें एक लेखपाल की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव आई है।

लखनऊ में नगर निगम का दफ्तर सील किया गया। यहां नगर निगम के अवर अभियंता की रिपोर्ट कोरोना वायरस पॉजिटिव आने के बाद गोमती नगर का दफ्तर सील किया गया है।

अयोध्या में सोमवार को दस और पॉजिटिव केस मिलने के बाद कोरोना पाजिटिव की संख्या बढ़कर 165 हो गई है। यहां के फतेहगंज, देव नगर कॉलोनी नाका नवीन मंडी व मुकेरी टोला में एक-एक पॉजिटिव हैं। खंडासा अमानीगंज के एक ही परिवार के चार लोग संक्रमित हैं। पूरा ब्लॉक के कुरकी मडना में एक व तारुन तकमीनगंज में एक व मसौधा के सरियावां रानी बाजार में एक-एक पॉजिटिव मिले हैं।

लखीमपुर जिले में कोरोना तेजी से पकड़ बना रहा है। यहां पर आज 22 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। शहर के ईदगाह मोहल्ले में पहले से ही जिन 6 लोगों को कोरोना पॉजिटिव हुआ था उनके संक्रमण से 10 और लोगों को भी कोरोना पॉजिटिव हुआ है। इनके साथ सीएमओ ऑफिस के एक लिपिक समेत आज कुल 22 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिला प्रशासन ने लोगों को गंभीरता से कोरोना के मानकों का पालन करने के निर्देश दिए हैं।

गोंडा में भी रविवार की देर रात आई रिपोर्ट में जिले में दो और लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। सीएमओ डा मधु गैरोला ने बताया कि एक मरीज कर्नलगंज के गांधी नगर का है। गांधी नगर में अब 14 पॉजिटिव मिल चुके हैं, जिसमें से एक की मौत हो चुकी है। कर्नलगंज कस्बे को सात दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। दूसरा मरीज शहर के रानीपुरवा इलाके का है, जिसे लेवल वन में हॉस्पिटल में शिफ्ट किया जा रहा है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.