Coronavirus Lucknow News Update: लखनऊ में मिले 10 कोरोना पॉजिटिव, मौत के आंकड़े में एक और बढ़त; अब 442 संक्रमित

Coronavirus Lucknow News Update लखनऊ में कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। अब तक संक्रमित मरीजों की संख्‍या हुई 442।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 08:30 AM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 08:06 PM (IST)
Coronavirus Lucknow News Update: लखनऊ में मिले 10 कोरोना पॉजिटिव, मौत के आंकड़े में एक और बढ़त; अब 442 संक्रमित
Coronavirus Lucknow News Update: लखनऊ में मिले 10 कोरोना पॉजिटिव, मौत के आंकड़े में एक और बढ़त; अब 442 संक्रमित

लखनऊ, जेएनएन। Lucknow Coronavirus News Update : उत्‍तर प्रदेश की राजधानी में कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। शनिवार को राजधानी में 11 कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसमें एक मरीज दूसरे जनपद का है। सीएमओ की टीम ने शुक्रवार को 148 सैंपल संग्रह किए। केजीएमयू की जांच में दस मरीजों में वायरस की पुष्टि हुई है। सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल के मुताबि‍क यह मरीज नौबस्ता, फूलबाग व न्यू हैदराबाद नि‍वासी हैं। यह तीनों संक्रमि‍त महि‍लाएं हैं। इसके अलावा तीन आरपीएफ के जवान हैं। एक नि‍जी अस्पताल का वार्ड ब्वॉय है, यह सीतापुर रोड पर रहता है। इसके साथ ही महात्मागांधी मार्ग नि‍वासी एक युवक में वायरस की पुष्टि हुई है। एक अन्य मरीज 50 वर्षीय केजीएमयू में भर्ती कि‍या गया है। वहीं, एक की बलरामपुर अस्पताल में मृत्यु हुई है। ऐसे में अब राजधानी में 442 संक्रमित मरीजों की संख्‍या पहुंच गई है। वहीं, 11वां मरीज मऊ निवासी संक्रमित पाया गया है। यह लोहिया संस्थान में पि‍ता का इलाज कराने गया था। तीन दिन पहले पिता में भी वायरस की पुष्टि हुई थी।

चादर विसंक्रमित करने वाले कर्मी के घर में दस लोग पॉजिटिव

बता दें, बीते दिन यानी शुक्रवार को 16 नए मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई। इसमें लोहिया संस्थान में मरीजों की चादर विसंक्रमित करने वाले कर्मी के घर में दस लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। लोहिया संस्थान के कोविड अस्पताल में मरीजों की चादर, तकिए का कवर धुलकर मशीन में विसंक्रमित किया जाता है। इस मशीन पर तैनात कर्मी में पहले वायरस की पुष्टि हुई थी। ऐसे में संस्थान में करीब 30 लोगों की जांच की गई। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। वहीं, संक्रमित कर्मी के घर के सदस्य, मकान मालिक समेत दस लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है। लखनऊ विश्वविद्यालय के एक असिस्टेंट प्रोफेसर के कोरोना पॉजिटिव होने की खबर से विश्वविद्यालय में हड़कंप मच गया।

चिनहट क्षेत्र में अफरातफरी 

संक्रमित कर्मी चिनहट के मल्हौर का निवासी है। दस लोगों में वायरस की पुष्टि होने पर क्षेत्र में अफरातफरी मच गई है। कर्मी की पत्नी, बच्चे, परिवार के सदस्य को कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया। तीन जीआरपी के जवान, सहायक यातायात निरीक्षक संक्रमित चारबाग रेलवे स्टेशन पर तैनात तीन और जीआरपी के जवानों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके अलावा रोडवेज के एक सहायक यातायात निरीक्षक में कोरोना पाया गया है। ऐसे में इनके संपर्क में आए लोगों की तलाश की जा रही है। इसके अलावा ऐशबाग निवासी डॉ. श्याम स्वरूप के बेटे में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं मरीजों के इलाके में घर-घर हेल्थ सर्वे भी किया जाएगा।

कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए सात कर्मचारी क्वॉरेंटाइन

लखनऊ विश्वविद्यालय के एक असिस्टेंट प्रोफेसर के कोरोना पॉजिटिव होने की खबर से शुक्रवार को विश्वविद्यालय में हड़कंप मच गया। विश्वविद्यालय प्रशासन ने आनन-फानन संबंधित शिक्षक के संपर्क में आने वालों की पड़ताल की। पाया गया कि लॉकडाउन के चलते संबंधित शिक्षक अपने घर पर ही था। 4 जून को मामला संज्ञान में आने के बाद विभागीय काम से अस्सिटेंट प्रोफेसर से मिलने गए विश्वविद्यालय के कर्मचारियों को चिन्हित किया गया। जिसके बाद सात कर्मचारियों के उनके संपर्क में आने की बात सामने आई। जिसके बाद से विश्वविद्यालय प्रशासन ने सातों कर्मचारियों को सात दिन के लिए होम क्वॉरेंटाइन के लिए निर्देश जारी किए।

चिनहट व ऐशबाग बने नए हॉटस्पॉट 

राजधानी में शुक्रवार को चिनहट में एक साथ कई नए मरीज मिलने व ऐशबाग में बलरामपुर अस्पताल के पूर्व निदेशक के निधन के बाद इन दोनों इलाकों नया हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। वहीं, अब कुल हॉटस्पॉट की संख्या 13 हो गई है। सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि चिनहट के निजामपुर मल्हौर में एक ही परिवार के सात-आठ संक्रमित मिले हैं। जबकि ऐशबाग खजुआ में बलरामपुर के पूर्व निदेशक व उनके बेटे में कोरोना की पुष्टि होने के बाद नया हॉटस्पॉट बनाया गया है। इन इलाकों को सील कर सैनिटाइजेशन कराया जा रहा है।

सुलतानपुर में पांच और संक्रमित 

सुलतानपुर में पांच और कोरोना संक्रमित  मिले। इनमेें चार मुम्बई और एक गुजरात से लौटे लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। यहांं अब तक 100 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 52 लोग अब तक स्वस्थ हो चुके है। जिले में सक्रिय केस की संख्या 48 हैै। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ सीबीएन त्रिपाठी ने इसकी पुष्‍ट‍ि की है।

सीतापुर : एक और संक्रमित हुआ संक्रमण मुक्त, दूसरा लखनऊ रेफर

वहीं, जिले में शुक्रवार देर रात आई रिपोर्ट में एक और संक्रमित युवक कोरोना के संक्रमण से मुक्त हो गया है। संबंधित 20 वर्षीय युवक 24 मई को आई रिपोर्ट में कोरोना संक्रमित पाया गया था। यह महोली के कृषक इंटर कॉलेज में क्वारंटाइन था। फिलहाल इस युवक के संक्रमण मुक्त होने पर कोविड अस्पताल खैराबाद से उसे छुट्टी दे दी गई है, जबकि एक अन्य संक्रमित युवक को लखनऊ के आलमबाग स्थित अस्पताल में रेफर किया गया है। इस संक्रमित युवक को डायबिटीज होना बताया जा रहा है। सीएमओ डॉक्टर आलोक वर्मा ने बताया कि संक्रमित युवक को डायबिटीज होने के कारण इसे L-2 के अस्पताल में इलाज के लिए भेजा गया है। यह व्यक्ति 4 जून को आई रिपोर्ट में कोरोना संक्रमित पाया गया था। दिल्ली की गत्ता फैक्ट्री बंद होने के बाद घर लौटे इस 19 वर्षीय युवक को पिसावा क्षेत्र के चेड़रा गांव के प्राथमिक विद्यालय में क्वारंटाइन किया गया था। सीएमओ ने बताया कि खैराबाद कोविड अस्पताल में अब तक भर्ती किए गए 46 संक्रमितों में से अब तक कुल 42 रोगी संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। इसमें 2 रोगी हरदोई जिले के भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जिले में अभी तक किसी भी संक्रमित रोगी के साथ कोई अनहोनी जैसी घटना नहीं हुई है। यह कोविड अस्पताल खैराबाद के डॉक्टरों की सफलता ही है।

chat bot
आपका साथी