UP CoronaVirus News Update : कोरोना वायरस से 371 नए संक्रमित मिले, आंकड़ा 9242 पहुंचा

UP CoronaVirus News Update उत्तर प्रदेश मे गुरुवार को 371 नए कोरोना पॉजिटिव मिलें हैं जबकि राज्य में 3553 कोरोना के एक्टिव केस हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 04:59 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 12:53 AM (IST)
UP CoronaVirus News Update : कोरोना वायरस से 371 नए संक्रमित मिले, आंकड़ा 9242 पहुंचा
UP CoronaVirus News Update : कोरोना वायरस से 371 नए संक्रमित मिले, आंकड़ा 9242 पहुंचा

लखनऊ, जेएनएन। UP CoronaVirus News Update : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण उत्तर प्रदेश में लगातार घातक होता जा रहा है। देश में लॉकडाउन 5.0 के दौरान काफी राहत देने के बाद से कोरोना वायरस अब अपने रंग में हैं। यूपी में बीते 24 घंटों में 12883 लोगों के नमूनों की जांच हुई और इसमें से 371 में कोरोना वायरस पाया गया है, जबकि 12512 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। यह दूसरा मौका है जब 24 घंटे में कोरोना के इतने अधिक कोरोना पॉजिटिव मिले, इससे पहले 31 मई को सर्वाधिक 378 कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। प्रदेश में अब कुल संक्रमितों की संख्या 9242 पहुंच गई है, जबकि अब तक कुल 250 संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी है।

दूसरी ओर राज्य में कोरोना संक्रमितों के ठीक होने का सिलसिला भी तेज है। गुरुवार को 185 और संक्रमित स्वस्थ हुए। अब तक कुल 5439 लोग ठीक हो चुके हैं यानी 59 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हुए है। यह राष्ट्रीय औसत से काफी अच्छा है। अब एक्टिव केस 3553 हैं। पूरे प्रदेश में अब तक 330663 लोगों के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं और इसमें से 318562 की रिपोर्ट निगेटिव आई है, यानी इनमें कोरोना वायरस नहीं पाया गया। वहीं 2864 लोगों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। गुरुवार को विभिन्न अस्पतालों में 4765 लोगों को भर्ती करवाया गया। यूपी में दूसरे राज्यों से लौटे 117 प्रवासी श्रमिक गुरुवार को और संक्रमित पाए गए। अब तक 2583 प्रवासी मजदूर कोरोना पाजिटिव पाए जा चुके हैं। 

कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले ने आज दिन में काफी तेजी पकड़ी है। कानपुर, मेरठ, देवरिया, महाराजगंज, फर्रुखाबाद, चित्रकूट, अयोध्या, हरदोई, कन्नौज तथा अन्य जिलों में भी बड़ी संख्या में संक्रमितों के नाम सामने आए हैं। लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में कल रात 1621 सैंपल की जांच की गई। जिसमें 52 की रिपोर्ट पॉजिटिव है। इनमें हरदोई व अयोध्या के 11-11, लखनऊ के नौ, मुरादाबाद के छह, कन्नौज, हरदोई व शाहजहांपुर के पांच-पांच, सम्भल के चार तथा पीलीभीत के एक की रिपोर्ट पॉजिटिव है। इनके अलावा कानपुर में 22, देवरिया में नौ, महाराजगंज में छह, झांसी में चार तथा फर्रखाबाद में पांच पॉजिटिव केस सामने आए हैं।

झांसी में एक की मौत

झांसी के मेडिकल कॉलेज में दो दिन पहले भर्ती कराये गए कोरोना पॉजिटिव का आज निधन हो गया। इसके साथ झांसी में अब मृतकों की संख्या बढ़कर छह हो गई है। कैलाश रेजिडेंसी निवासी वृद्ध को दो दिन पहले मेडिकल कॉलेज स्थित कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह बीते दिनों अपने भाई से मिलने ग्वालियर गये थे। जहां से लौटने के बाद नमूने को जांच के लिए भेजा था। इस रिपोर्ट के आने के बाद दो जून की शाम लगभग 7:30 बजे स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उन्हें मेडिकल कॉलेज के कोविड-19 अस्पताल में भर्ती करा दिया, जहां आज उनकी मौत हो गयी।

कानपुर में फूटा बम

कानपुर में गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज की गुरुवार की रिपोर्ट बेहद डरावनी है। सुबह की रिपोर्ट में 22 लोग पॉजिटिव हैं। इसके साथ जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 441 हो गई है। बीते तीन दिन में मामले बढ़े हैं और 65 केस सामने आए हैं। सीएमओ डॉ अशोक शुक्ला ने आज 22 और कोरोना पॉजिटिव आने की पुष्टि की है।

चित्रकूट में चपेट में पूर्व सीएमएस

चित्रकूट में गुरुवार सुबह 75 रिपोर्ट में 64 निगेटिव रहीं जबकि पूर्व सीएमएस, उनका नौकर व खोह के 200 शैया अस्पताल में वार्ड ब्वाय समेत 11 लोग संक्रमित मिले हैं। इससे जिले में अब कुल संक्रमित की संख्या बढ़कर हुई 53 हो गई है। सीएमओ डॉ विनोद कुमार ने बताया कि संक्रमितों में मानिकपुर, पहाड़ी व रामनगर ब्लॉक के आठ लोग हैं। सभी मुंबई से 31 मई को श्रमिक स्पेशल ट्रेन से लौटे हैं। मुंबई से आए लोग शिवरामपुर में क्वारंटाइन थे।

बागपत में दस पॉजिटिव

बागपत में एक बार फिर कोरोना वायरस का विस्फोट हुआ है, एक साथ दस लोगों को में कोरोना की पुष्टि हुई है। जिसमें पांच महिलाएं और पांच पुरुष हैं। इनमें नौ केस बड़ौत तथा एक केस खेकड़ा में मिला। इसकी पुष्टि डिप्टी सीएमओ डॉक्टर यशवीर सिंह ने की है। अब जिले में 60 केस पॉजिटिव हो चुकव है। एक्टिव 33 हो गए है और 24 ठीक हो चुके है। जबकि एक की मौत हो चुकी है।

देवरिया में नौ नए संक्रमित

देवरिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। गुरुवार को नौ नमूनों की आई जांच रिपोर्ट में सभी पॉजिटिव हैं। जिले में संक्रमितों की कुल संख्या 112 हो गई है।

महाराजगंज में बढ़ोतरी जारी

महराजगंज के जिलाधिकारी डॉक्टर उज्ज्वल कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण की जांच प्राप्त हो गई है। इस रिपोर्ट के आने से पहल भी एक केस मिला था। इस प्रकार आज कुल सात पॉजिटिव केस मिले हैं। इन सभी सात को कोविड अस्पताल पुरैना में भेजा गया है। जिले में एक्टिव कोरोना मामलों की संख्या 42 तथा कुल 73 हो गई है।

फर्रुखाबाद में चार संक्रमित

फर्रुखाबाद जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या दिन पर दिन बढ़ रही है। इसी क्रम में देर रात आई रिपोर्ट में चार और लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इनमें दो लोग कमालगंज ब्लाक और जहानगंज थाना क्षेत्र के पतोंजा, तीसरा गांव बेहटा और चौथा राजेपुर थाना क्षेत्र के कमालुद्दीनपुर का निवासी है। अब जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 43 पहुंच चुकी है। इनमें 21 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं।

उन्नाव में मां-बेटा संक्रमित

उन्नाव में कोरोना पॉजिटिव केस मिलने का सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा। लखनऊ में कोरोना जांच कराने वाले शुक्लागंज के मोहल्ला आदर्श नगर निवासी मां-बेटे की रिपोर्ट पॉजिटिव आने की जानकारी वहां के सीएमओ के द्वारा मिलने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सतर्क को गए। एंबुलेंस भेज कर मां-बेटे को बिछिया के कोविड हॉस्पिटल पहुंचाया गया। वहीं आदर्श नगर मोहल्ले को हॉटस्पाट घोषित कर करके कंटेनमेंट एरिया में आने वाले इलाके को सील करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। मां-बेटे के संक्रमित मिलने के बाद जिले में कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या 42 हो गई। हालांकि, इनमें से 18 स्वस्थ्य हो चुके हैं।

प्रयागराज में शांति के बाद फिर कोरोना एक्टिव

प्रयागराज में गुरुवार को कोरोना के तीन पॉजिटिव केस मिले हैं। कोरोना वायरस नियंत्रण के नोडल अधिकारी डॉ ऋषि सहाय ने बताया कि जो पॉजिटिव पाए गए हैं उसमें एक उगापुर प्रतापपुर, दूसरा हरवारा धूमनगंज व तीसरा झूंसी की आवास विकास कॉलोनी का रहने वाला है। इसमें दो मुम्बई से आये हैं जबकि तीसरा मरीज नोयडा से लौटा था।

अयोध्या में चार नए पॉजिटिव

अयोध्या में चार और कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। कोरोना संदिग्धों की जांच के लिए बुधवार को मेडिकल कॉलेज, झुनझुनवाला व मसौधा के क्वारंटाइन सेंटर से केजीएमयू नमूनों को भेजा गया था, जिसकी रिपोर्ट गुरुवार सुबह प्राप्त हुई है, जिसमें चार नए पॉजिटिव मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग मरीजों को आइसोलेट करने के साथ उनके गांवों को सील करने की तैयारी में जुटा हुआ है। एक पॉजिटिव मरीज पूरा बाजार के भदौली खुर्द, तारुन के इमलिया हैदरगंज तथा अमानीगंज क्षेत्र के देवगांव कुमारगंज से दो शामिल है। इसमें एक युवती व एक महिला भी शामिल है।

मां और दो बच्चों समेत पांच नए कोरोना संक्रमित

कन्नौज में प्रवासी लोगों के साथ उनके संपर्क में आए लोगों में कोरोना संक्रमण मिलने का सिलसिला जारी है। मंगलवार को जिले में 95 लोगों की जांच रिपोर्ट आई, जिसमें पांच नए संक्रमित मरीज मिले हैं। अब तक 29 लोग स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि एक्टिव केस 48 हो गए हैं। इस तरह जिले में कुल 77 कोरोना पॉजिटिव मरीज निकल चुके हैं। गुरुवार को अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं नोडल अधिकारी (कोविड-19) डॉ. कमलचंद्र रॉय ने बताया कि किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज लखनऊ से 95 लोगों की जांच रिपोर्ट आई है, जिसमें पांच नए संक्रमित मिले हैं। इनमे कन्नौज शहर के मोहल्ला तलैया चौकी निवासी एक महिला व उसके दो जुड़वां बच्चों में कोरोना संक्रमण मिला है। ये लोग दो जून को निजी वाहन से मंडावली दिल्ली से आये थे और उसी दिन जिला अस्पताल में सैंपल दिया था। पति निगेटिव आया है, जबकि पत्नी और दो बच्चे पॉजिटिव निकले हैं। वहीं, हसेरन क्षेत्र के ग्राम आलमशाहपुरवा में गुरुग्राम (हरियाणा) से 31 मई को आया था। इसे पेटदर्द के कारण छिबरामऊ के सौ शैय्या अस्पताल में भर्ती कर लिया गया था। वहां हालत गंभीर होने पर राजकीय मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया था। उसकी जांच रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। वहीं सूची में एक फायर ब्रिगेड के सिपाही का भी नाम है, जो गाजियाबाद से बाइक से लौटा है। वह उमर्दा ब्लॉक के कुढ़ना का रहने वाला है।

बिजनौर में दो पॉजिटिव

बिजनौर में गुरुवार को दो कोरोना संक्रमित मिले। इनमें एक नजीबाबाद के ग्राम अलीपुर अलीमुद्दीन और दूसरा अफजलगढ़ के ग्राम आलमपुर गांवड़ी का है। दोनों को इलाज के लिए मुरादाबाद भेजा गया है।

मेरठ में पांच की मौत

मेरठ में बुधवार को भी कोरोना का कहर जारी रहा। मेरठ में तीन बुलंदशहर में दो की मौत हो गईं। गाजियाबाद के भी दो मरीजों की मौत हुई। मेरठ में मृतक संख्या 31 हो गई है। सीएमओ डा. राजकुमार ने बताया कि कोरोना पीडि़त ब्रह्मपुरी निवासी एक महिला और सैनिक अस्पताल में भर्ती रिटायर्ड फौजी की मौत हो गई। मृतक संख्या 30 हो गई है। दस पॉजिटिव केस मिले। संक्रमितों की संख्या 473 हो गई है। संक्रमितों में सेना के एक कर्नल रैंक के अधिकारी हैं और फिलहाल वे सैनिक अस्पताल के कोरोना वार्ड में उपचाराधीन हैं। बुलंदशहर में क्वारंटाइन सेंटर में दो दिन पूर्व जिन दो लोगों की मौत हुई थी उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मृतक संख्या चार हो गई है। 18 और पॉजिटिव केस मिले। कुल संख्या 157 हो गई है। मुजफ्फरनगर में तीन केस मिलने से संख्या 98 पहुंच गई है। बागपत में 15 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। कुल संख्या 65 हो गई है। शामली में तीन पॉजिटिव मिलने से संख्या 41 हो गई है। सहारनपुर में तीन लोग संक्रमित मिले। कुल संख्या 253 तक पहुंच गई है। बिजनौर में दो पॉजिटिव मिलने से संख्या 114 हो गई है।

प्रदेश में बुधवार को 81 मरीजों के और स्वस्थ होने के बाद अब तक 5257 रोगी ठीक हो चुके हैं। यानी 59.2 फीसद मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जो कि राष्ट्रीय औसत से काफी बेहतर है। प्रतापगढ़ के एक मृतक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

अब सिर्फ छह फीसद बुजुर्ग कोरोना संक्रमित

अभी तक प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल 8870 रोगी पाए जा चुके हैं। इसमें से 5.99 प्रतिशत बुजुर्ग हैं। यानी 60 साल से ऊपर के व्यक्ति। वहीं, नवजात शिशु से लेकर 20 वर्ष तक की आयु के 18.55 फीसद संक्रमित हैं। 21 से 40 वर्ष तक के 52.98 प्रतिशत और 41 साल से लेकर 60 वर्ष तक की आयु वाले 22.49 प्रतिशत लोग कोरोना से संक्रमित हैं।

chat bot
आपका साथी