top menutop menutop menu

Coronavirus Lucknow News Update: लखनऊ में 24 घंटे में 14 की मौत; बहराइच में राजस्व अमीन की मौत-10 नए मिले संक्रमित

Coronavirus Lucknow News Update: लखनऊ में 24 घंटे में 14 की मौत; बहराइच में राजस्व अमीन की मौत-10 नए मिले संक्रमित
Publish Date:Mon, 03 Aug 2020 07:10 AM (IST) Author: Divyansh Rastogi

लखनऊ, जेएनएन। Coronavirus Lucknow News Update: उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस का कहर नहीं थम रहा है। राजधानी में पिछले 24 घंटे में प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमल रानी वरुण समेत 14 लोगों की मौत हो गई, जबकि 754 लोगों में वायरस मिला। उत्तर प्रदेश सरकार में जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वत्रंत्र देव सिंह भी कोरोना संक्रमित मिले हैं।  उधर,  बहराइच में कोरोना से राजस्व अमीन की मौत हो गई।

राजधानी में 24 घंटे में 754 लोग कोरोना संक्रमित

बताते चलें कि शनिवार को 363 लोगों में संक्रमण मिला था। जबकि रविवार को 391 लोग संक्रमण की चपेट में आ गए। लगातार मरीजों की बढ़ती संख्या से स्वास्थ्य विभाग के हाथ- पांव फूल गए हैं। दरअसल, चिंताजनक स्थिति यह है कि आगामी पांच अगस्त को अयोध्या में होने वाले भूमि पूजन के चलते राजधानी में बड़ी संख्या में वीआइपी के साथ-साथ अन्य लोगों का आना जाना लगा रहेगा। ऐसे में संक्रमण विकराल रूप धारण कर सकता है। सीएमओ डॉ. आरपी सिंह के मुताबिक जांच की संख्या बढ़ाई जा रही हैं। इससे मरीज सामने आ रहे हैं। शुरुआत में ही मरीजों की पहचान हो रही है। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है।

बहराइच: कोरोना से राजस्व अमीन की मौत, 10 मिले संक्रमित

जिले में कोरोना से मौत का सिलसिला जारी है। सदर तहसील में राजस्व अमीन की वायरस से इलाज के दौरान सोमवार को बाराबंकी में मौत हो गई, जबकि 10 और लोग पॉजिटिव आए हैं। जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 638 हो गई है। इनमें अब तक 247 स्वस्थ होकर घर पहुंच गए हैं, जबकि 387 का कोविड अस्पताल में इलाज चल रहा है। जबकि 9 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है।

गोमती नगर में सबसे ज्यादा मिले मरीज

गोमतीनगर में 41 लोगों वायरस की चपेट में आ गए हैं। इंदिरानगर में 23 लोग संक्रमित मिले। अलीगंज में 12, रायबरेली रोड के 19 लोग संक्रमित मिले हैं। सुशांत गोल्फ सिटी के 11 लोग संक्रमित हैं। बाजारखाला में छह, चिनहट, मड़ियांव और हसनगंज में 20-20 लोग संक्रमित हो गए हैं। गुडंबा में 10 लोग वायरस की चपेट में हैं। आशियाना में 23, नाका में 14, कैंट 18 लोग वायरस की चपेट में आ गए हैं। विकासनगर में 14, लोग संक्रमित मिले हैं। जानकीपुरम में सात लोग वायरस की जद में आ गए हैं। ठाकुरगंज में 11 व हजरतगंज में आठ लोग संक्रमित मिले हैं। सआदतगंज नौ लोग बीमार मिले। पारा, वजीरगंज व अमीनाबाद में पांच-पांच लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है। चौक में 21, एलडीए कॉलोनी में नौ, फैजाबाद रोड के पांच लोग संक्रमित मिले। आलमबाग व कृष्णानगर में 40 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। कैसरबाग में 12, सरोजनीनगर में 12, महानगर में सात, तालकटोरा में 14, जानकीपुरम में सात, विकासनगर में छह लोग संक्रमित मिले। मोहनलालगंज में एक, बीकेटी में तीन, इंटौजा में सात लोग संक्रमित मिले हैं। साफ है कि शहर का शायद ही कोई कोना ऐसा हो जहां संक्रमण ने दस्तक ना दी हो।

संक्रमित से ज्यादा मरीज ठीक हुए

हालांकि राहत की बात यह भी है कि मरीजों की संख्या जिस रफ्तार से बढ़ रही है मरीज पर  उसी तेजी से ठीक हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे के भीतर 757 लोगों ने बीमारी को शिकस्त देने में कामयाबी हासिल की है। सीएमओ ने बताया कि ठीक होने के बाद मरीजों को 14 दिन घर में आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जा रही है। केजीएमयू, पीजीआई, लोहिया, लोकबंधु, एरा, राम सागर मिश्र, ईएसआई, टीएसएम मेडिकल कॉलेज से मरीजों की छुट्टी हुई है।

सिविल में भर्ती मरीज की इलाज के दौरान मौत, कोरोना की हुई पुष्टि

सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती एक 40 वर्षीय मरीज की इलाज के दौरान मौत हो गई। मरीज की मौत के एक घंटे बाद आई कोरोना रिपोर्ट में उसे संक्रमण की पुष्टि हुई। सूचना मिलते ही अस्पताल के वार्ड को खाली कराकर सैनिटाइज कराया गया। पानदरीबा चारबाग के 40 वर्षीय राजकुमार को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। परिजन मरीज को लेकर रविवार को दोपहर करीब एक बजे सिविल लेकर पहुंचे। डॉक्टरों ने मरीज का सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया। वहीं, इलाज के दौरान ही मरीज ने दम तोड़ दिया। मौत के एक घंटे बाद जब मरीज की रिपोर्ट आई तो उसमें कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई।

इलाज कर रहे डॉ. अजय त्रिपाठी ने बताया कि एंटीजन टेस्ट के जरिए मरीज की जांच की गई थी एक घंटे के बाद मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर वार्ड को खाली कराकर सैनिटाइज कराया गया। तीन पीपीई किट के साथ बॉडी को पैक करके परिजनों को सौंप दिया गया।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.