तेंदुए ने लखनऊ में क‍िया बछिया का शिकार, जंगल में मिला कंकाल; वन व‍िभाग ने बढ़ाई पेट्रोलिंग टीम

22 जुलाई को फोटो में कैद होने के बाद तेंदुआ दिखाई नहीं दिया था। वन विभाग की टीम को लग रहा था कि तेंदुआ कहीं दूर चला गया होगा लेकिन बुधवार को मस्तेमऊ गांव के पास गांव के पास जंगल में बछिया का कंकाल मिलने से दहशत फैल गई।

Anurag GuptaThu, 29 Jul 2021 09:21 PM (IST)
लोगों से अपील की गई है कि वह अकेले न निकलें।

लखनऊ, जागरण टीम। सुलतानपुर रोड पर सीजी सिटी से सटे मस्तेमऊ गांव के पास बछिया का कंकाल मिलने से दहशत फैल गई है। यहां तेंदुआ होने की पुष्टि वन विभाग भी कर चुका है और दीवार पर बैठे तेंदुआ की फोटो चरवाहों ने भी खींची थी। इसके बाद वन विभाग ने दीवार के पास मिले बाल की फॉरेंसिक जांच कराई थी, जिसमे तेंदुआ के बाल होने की पुष्टि हुई थी।

22 जुलाई को फोटो में कैद होने के बाद तेंदुआ दिखाई नहीं दिया था। वन विभाग की टीम को लग रहा था कि तेंदुआ कहीं दूर चला गया होगा लेकिन, बुधवार को मस्तेमऊ गांव के पास गांव के पास जंगल में बछिया का कंकाल मिलने से दहशत फैल गई। बछिया गाय के साथ चरने के लिए गई थी। वापस न आने पर खोजा गया तो जंगल में उसका कंकाल मिला। फिलहाल बछिया का शिकार होने के बाद अब ग्रामीणों में तेंदुए का डर और बढ़ गया है। चरवाहे अब अपने जानवरों के साथ जंगल में नहीं जाते हैं। उधर वन अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने आसपास के ग्रामीणों को अपना फोन नंबर दे दिया है, ताकि तेंदुआ दिखाई दे तो सूचना दे सकें। गुरुवार को किसी भी वनाधिकारी का फोन नहीं मिला और फोन नेटवर्क के बाहर बता रहा था।

आसान शिकार की तलाश में : तेंदुआ आसान शिकार की तलाश में है और उसे बछिया आसानी से पकड़ में आ गई, जबकि मस्तेमऊ जंगल में पर्याप्त मात्रा में चीतल हैं और बारिश होने से घासें बढ़ गईं है, जो उनके भोजन का बेहतर इंतजाम भी हैं।

'टीम को अलर्ट कर दिया गया है। बछिया का कंकाल मिला है लेकिन यह पुष्टि की जा रही है कि वह तेंदुआ का शिकार है या फिर कुत्तों के झुंड ने मारा है। जंगल में तेंदुआ की निगरानी बढ़ा दी गई है। रात में पेट्रोलिंग टीम को बढ़ा दिया गया है। लोगों से अपील की गई है कि वह अकेले न निकलें।' डा.आरके सिंह, डीएफओ

तेंदुआ दिखे तो यहां करें फोन : अगर आपको को तेंदुआ देखे जाने की सूचन मिले तो वन विभाग के रेंज अफसर मोहनलालगंज सत्येंद्र सिंह को 7839434283 पर कर सकते हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.