LDA का फ्लैट चाहिए पर 1.50 लाख की महंगी पार्किंग से इन्‍कार, खरीददार परेशान

लखनऊ विकास प्राधिकरण के फ्लैटों में पार्किंग महंगी होने से आवेदनकर्ता परेशान। खुले में पार्किंग 75 हजार रुपये में बेच रहा है और बंद पार्किंग यानी अपार्टमेंट के नीचे की पार्किंग डेढ़ लाख रुपये में बेच रहा है। भविष्य में फ्लैट कीमत में शामिल हो सकता है पार्किंग शुल्क।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 11:45 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 11:45 AM (IST)
LDA का फ्लैट चाहिए पर 1.50 लाख की महंगी पार्किंग से इन्‍कार, खरीददार परेशान
लखनऊ विकास प्राधिकरण के फ्लैटों में पार्किंग महंगी होने से आवेदनकर्ता परेशान।

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) में फ्लैट बेचने का काम जोरों पर चल रहा है। अवर अभियंता से लेकर अधिशासी अभियंता, विशेष कार्याधिकारी और नायाब तहसीलदार इस काम में लगे हैं। फ्लैट बेचने की गति इसके कारण बढ़ी भी है, लेकिन दर्जनों आवंटी ऐसे भी आ रहे हैं, जो चालीस लाख रुपये का फ्लैट तो लेना चाहते हैं, लेकिन पार्किंग का पैसा देना उन्हें खल रहा है। ऐसे में पार्किंग लविप्रा के लिए सिरदर्द बन गई है। लविप्रा के सचिव पवन कुमार गंगवार के पास जब यह मामला पहुंच तो इसका अध्ययन  किया गया, लेकिन कोई उपाए नहीं निकल सका। कुल मिलाकर फ्लैट लेने वाले को पार्किंग लेनी ही पड़ेगी। 

लविप्रा के नियमों में उल्लेख है कि फ्लैट खरीदने वाले व्यक्ति को पार्किंग लेना अनिवार्य होगा। क्योंकि जब निवास करेगा तो आज नहीं तो कल पार्किंग का उपयोग करेगा ही। ऐसे में लविप्रा खुले में पार्किंग 75  हजार रुपये में बेच रहा है और बंद पार्किंग यानी अपार्टमेंट के नीचे की पार्किंग डेढ़ लाख रुपये में बेच रहा है। यह बड़ी राशि फ्लैट खरीदने वालों को खल रही है। 

भविष्य में फ्लैट कीमत में शामिल हो सकता है पार्किंग शुल्क: अगर पार्किंग के चक्कर में फ्लैट नहीं बिकते हैं तो प्राधिकरण आने वाले दिनों में फ्लैट की कीमतों में पार्किंग का शुल्क भी समायोजित कर देगा। सामान्य तौर पर आवेदनकर्ता को लगता है कि पार्किंग शुल्क उसके ऊपर अतिरिक्त शुल्क है। लविप्रा ने फ्लैट बेचने के लिए रजिस्ट्री शुल्क, स्टंप शुल्क, पार्किंग शुल्क, फ्री होल्ड चार्ज हटाकर मूल निर्माण की कीमत से बीस फीसद राशि कम की है। 

chat bot
आपका साथी