यहां कब्रिस्तान की जमीन पर गूंज रही शहनाई, अब LDA करेगा कार्रवाई Lucknow News

मोहान रोड पर राज गार्डेन मैरिज हॉल में सामने आया बड़ा खेल। शिकायत पर डीएम ने कराई जांच एलडीए ने अब इसे गिराने का नोटिस जारी किया है।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Tue, 17 Sep 2019 07:58 AM (IST) Updated:Tue, 17 Sep 2019 07:58 AM (IST)
यहां कब्रिस्तान की जमीन पर गूंज रही शहनाई, अब LDA करेगा कार्रवाई Lucknow News
यहां कब्रिस्तान की जमीन पर गूंज रही शहनाई, अब LDA करेगा कार्रवाई Lucknow News

लखनऊ, [ऋषि मिश्र]। दबंगों ने प्रशासनिक और राजस्व अधिकारियों की मिलीभगत से कब्रिस्तान की जमीन पर मैरिज हॉल खड़ा कर लिया। करीब दस साल से मैरिज हॉल संचालित भी है। शिकायत पर जब डीएम कौशल राज शर्मा ने जांच कराई तो फर्जीवाड़े का राजफाश हुआ। एलडीए ने अब इसे गिराने का नोटिस जारी किया है। अब तहसील प्रशासन के साथ-साथ नगर निगम और एलडीए के पूर्व अधिकारियों की भी मंशा पर सवाल खड़े हो रहे हैं। डीएम का कहना है फिलहाल एलडीए ध्वस्तीकरण की कार्रवाई करेगा। 

 
बाग शीतलाजी निवासी सय्यद अब्दुल रहमान ने आइजीआरएस में शिकायत की थी कि 345-10 ए राज गार्डेन बाग शीतलाजी अपट्रान पॉवर हाउस के सामने ये मैरिज हॉल है। कब्रिस्तान की इस भूमि को बेचा गया है, जबकि भूमि के संरक्षण का अधिकार ही बेचने वाले के पास था। 1985 में एलडीए इस भूमि को अर्जित करना चाहता था, मगर तत्कालीन लेखपाल द्वारा यहां कब्रिस्तान होने और उसमें करीब 200 कब्र होने की रिपोर्ट मिलने के बाद भूमि को अर्जन मुक्त कर दिया गया। इसके बाद न केवल इस भूमि को नियम विरुद्ध बेचा गया, बल्कि यहां मैरिज हॉल भी बनाया गया। 
 
तहसील प्रशासन की रिपोर्ट में कब्रिस्तान
एसडीएम सदर ने जिलाधिकारी के आदेश पर जांच की। आख्या में उन्होंने लिखा कि मैरिज हॉल की जमीन अभिलेखों में कब्रिस्तान दर्ज है। यह जमीन नगर निगम के अधीन है लिहाजा उनके स्तर से ही कार्रवाई अपेक्षित है। 
 
एलडीए ने दिया ध्वस्तीकरण का आदेश
एलडीए की संयुक्त सचिव ऋतु सुहास ने बताया कि इस अवैध निर्माण को ध्वस्त करने का आदेश दे दिया गया है। बहुत जल्द ही कार्रवाई कर जमीन खाली करवाई जाएगी।
 
खामोश बैठे रहे अफसर
लंबे समय से मैरिज हॉल संचालित किया जा रहा था, लेकिन लेखपाल से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों, नगर निगम और एलडीए खामोश बैठे रहे। 
chat bot
आपका साथी