एलडीए शुरू नहीं कर सका लखनऊ में पार्कों के सुन्दीकरण का कार्य, 73.47 लाख का है बजट

राजधानी में नगर निगम के बाद अगर किसी के पास पार्क के रखरखाव की जिम्मेदारी है तो वह लखनऊ विकास प्राधिकरण है। प्राधिकरण ने पार्क की सुन्दरता रखरखाव के लिए मार्च माह में शुरुआत कागजों पर की थी दो माह बाद भी इसे जमीन पर नहीं उतारा जा सका है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 01:51 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 01:51 PM (IST)
एलडीए शुरू नहीं कर सका लखनऊ में पार्कों के सुन्दीकरण का कार्य, 73.47 लाख का है बजट
लखनऊ के रिवर फ्रंट के किनारे बदली जानी थी सूरत, नहीं हो सकी शुरुआत।

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी में नगर निगम के बाद अगर किसी के पास पार्क के रखरखाव की जिम्मेदारी है तो वह लखनऊ विकास प्राधिकरण है। प्राधिकरण ने पार्क की सुन्दरता, रखरखाव के लिए मार्च माह में शुरुआत कागजों पर की थी, दो माह बाद भी इसे जमीन पर नहीं उतारा जा सका है। कागजों पर चल रही कार्रवाई को लेकर संबंधित अभियंता गंभीर नहीं है। इनमें चारबाग स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृतिका पार्क, चौक स्थित डा. राम मनोहर लोहिया पार्क, राजा रामपाल पार्क, सुभाष चौराहा, लक्ष्मण पार्क जैसे महत्वपूर्ण पार्क, इनके हैं। दिन पर दिन पार्क की हालत बदत्तर होती जा रही है। यहां तैनात माली भी कोविड 19 के कारण मनमर्जी के मालिक हो गए हैं। अफसरों का तर्क है कि स्थिति दिन पर दिन ठीक होते ही काम पटरी पर जल्द आ सकेगा।

लविप्रा अभियंताओं के मुताबिक गोमती नगर योजना के विकल्प खंड चार स्थित क्षतिग्रस्त पार्क, रिवर फ्रंट पर निशातगंत पुल से हनुमान सेतु के मध्य औद्यानिक कार्य का रखरखाव, कानपुर रोड स्थित स्मृति उपवन पार्क व वनस्थली पार्क, कुकरैल नाले से निशातगंज पुल के बीच औद्यानिक कार्य का रखरखाव के लिए खाका तैयार किया गया है। लविप्रा की मंशा है कि पार्क का रखरखाव बेहतर होने के साथ ही बजट का सही उपयोग भी हो सके। इसी के साथ बसंत कुंज योजना में सीवर, जलाशय, कानपुर रोड स्थित आश्रय एक व दो के साथ ही पारिजात अपार्टमेंट विक्रांत खंड में मरम्मत कार्य कराने के लिए भी खाका तैयार किया गया है।

कुछ इस तरह जारी किया गया बजट: लविप्रा ने पार्क के सुन्दीकरण के लिए बजट जारी किया है। इनमें पारिजात अपार्टमेंट में मरम्मत कार्य पर करीब 73.47 लाख खर्च किए जाएंगे। पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृतिका पार्क, चौक स्थित डा. राम मनोहर लोहिया पार्क, राजा रामपाल पार्क, सुभाष चौराहा, लक्ष्मण पार्क में प्रकाश व्यवस्था, फौव्वार फिर से चालू हो सके उसके लिए 66.64 लाख का बजट आवंटित किया गया है। विकल्प खंड चार के पार्क की स्थिति काे बेहतर करने पर 50.32 लाख, रिवर फ्रंट पर निशातगंज पुल से हनुमान सेतु के मध्य औद्यानिक कार्य पर 21.19 लाख खर्च किए जाएंगे। उपवन व वनस्थली पार्क पर 21.03 लाख, बैकुंठ धाम से निशातगंज पुल व रबर डैम से गांधी सेतु के मध्य औद्याानिक कार्य पर 28 लाख से अधिक खर्च होंगे। बसंत कुंज के सेक्टर डी के भवन संख्या 3/44 के सामने पार्क पर सात लाख खर्च होंगे। प्रियदर्शनी नगर योजना में महामाया पार्क पर करीब साढ़े चार लाख खर्च होंगे। इसी तरह बसंत कुंज योजना सेक्टर जे में सीवर लाइन डालने पर 354.86 लाख खर्च होंगे। कुल सवा दो करोड़ रुपये पार्क के रखरखाव व सुन्दीकरण पर लविप्रा खर्च कर रहा है। 

chat bot
आपका साथी