Good News: लखनऊ के जनेश्वर मिश्र पार्क में चलेगी ट्वाय ट्रेन, पार्क में लेजर शो भी होगा खास

शादी बारातों में दिया जाने वाला जनेश्वर मिश्र पार्क का बहुउद्देशीय स्थल अब निजी हाथों में देने की तैयारी है। अन्य सामुदायिक केंद्रों की तर्ज पर इसका संचालन भी निजी हाथों में देकर कराया जाएगा। बैठक में इस संबंध में भी प्रस्ताव तैयार।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 09:17 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 11:30 AM (IST)
Good News: लखनऊ के जनेश्वर मिश्र पार्क में चलेगी ट्वाय ट्रेन, पार्क में लेजर शो भी होगा खास
पार्क में लगाए जाएंगे पंद्रह हजार फलों के वृक्ष।

लखनऊ, जेएनएन। जनेश्वर मिश्र पार्क में आने वाले चंद महीनों में ट्वाय ट्रेन का संचालन किया जाएगा। झील के किनारे लखनऊ विकास प्राधिकरण पटरियां बिछाएगा और ढाई किमी का ट्रैक करीब बनेगा। तीन कोच की चलने वाली ट्रेन जनेश्वर मिश्र पार्क का सबसे आकर्षण का केंद्र रहेगी। वहीं लेजर शोक व पौधरोपण जैसे निर्णय जनेश्वर मिश्र पार्क की पांचवी बैठक प्रमुख सचिव, आवास एवं शहरी नियोजन विभाग की बैठक में लिया गया।

जनेश्वर मिश्र पार्क की प्रबंधन, संचालन, सुरक्षा एवं अनुरक्षण समिति द्वारा 11.70 करोड़ की आय का प्रस्ताव भी पारित किया गया। पार्क में जन सामान्य की सुविधाओं के लिए पार्क के एक स्थल पर लेजर शो का आयोजन कराए जाने का प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया। जो स्वीकार कर लिया गया। साथ ही जनेश्वर मिश्र पार्क के भीतर ट्वाय ट्रेन का संचालन किए जाने का निर्णय किया गया। यह ट्वाय ट्रेन भारत सरकार द्वारा नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं बीस हजार पौधे लगाए जाएंगे, इनमें पंद्रह हजार फलदार वृक्ष होंगे, जिसमें पक्षियों का प्रवास सुगम होगा। इसके अतिरिक्त रोज गार्डेन, बोगन बेलिया गार्डेन व अन्य उपयोगी एवं सजावटी पौधे लगाए जाएंगे।

निजी हाथों में जाएगा पार्क का बहुउद्देशीय स्थल

अभी तक शादी बारातों में दिया जाने वाला जनेश्वर मिश्र पार्क का बहुउद्देशीय स्थल अब निजी हाथों में देने की तैयारी है। अन्य सामुदायिक केंद्रों की तर्ज पर इसका संचालन भी निजी हाथों में देकर कराया जाएगा। प्रमुख सचिव के यहां हुई बैठक में इस संबंध में भी प्रस्ताव तैयार किए जाने का निर्णय किया गया। अभियंताओं के मुताबिक बहुउद्देशीय स्थल जो गेट नंबर छह से रास्ता जाता है। यह काफी बड़ा क्षेत्रफल है, इसे दो भागों में करके निजी हाथों में दिया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी