लखनऊ के नामचीन लाला जुगल किशोर ज्वैलर्स एंड बैंकर्स में करोड़ों की चोरी, छत पर चढ़कर गैस कटर से काटा दरवाजा

लखनऊ के अमीनाबाद स्थित लाला जुगल किशोर ज्वैलर्स एंड बैंकर्स की मुख्य शाखा में चोरों का धावा। पड़ोस की इमारत से फर्म की छत का दरवाजा काटकर भीतर दाखिल हुए चोर। बंद थे सीसी कैमरे नुकसान के आकलन में जुटे पीड़ि‍त सर्राफ। राजफाश के लिए लगाई गई एसटीएफ।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 03:24 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 09:52 PM (IST)
लखनऊ के नामचीन लाला जुगल किशोर ज्वैलर्स एंड बैंकर्स में करोड़ों की चोरी, छत पर चढ़कर गैस कटर से काटा दरवाजा
लखनऊ: लाला जुगल किशोर ज्वैलर्स एंड बैंकर्स का शटर खोलते ही दंग रह गए माल‍िक-नौकर।

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी के नामचीन लाला जुगल किशोर ज्वैलर्स एंड बैंकर्स फर्म के शोरूम में गुरुवार रात चोरों ने धावा बोल दिया। चोर गैस कटर से अलमारी काटकर कीमती हीरे, जेवरात और नकदी चोरी कर ले गए। माना जा रहा है कि चोरों ने करोड़ों रुपये की कीमत के जेवरात पार किए हैं। फर्म के मालिक अरविंद रस्तोगी उर्फ गुड्डू ने बताया कि चोर गुरुवार रात पड़ोस स्थित इमारत के रास्ते फर्म की छत पर पहुंचे। इसके बाद गैस कटर से छत का दरवाजा काटकर भीतर दाखिल हुए और जेवरात तथा नकदी समेटकर भाग निकले।

दुकान खोलते ही दंग रह गए माल‍िक-नौकर: मामला अमीनाबाद कोतवाली से चंद कदम दूर का है। यहां स्थित लाला जुगल किशोर ज्वैलर्स एंड बैंकर्स फर्म के मालिक अरविंद रस्तोगी के मुताबिक, बुधवार रात वह शोरूम बंद कर घर चले गए थे। गुरुवार को साप्ताहिक बंदी के कारण वह शुक्रवार सुबह शोरूम पहुंचे। ताला खोलकर कर्मचारियों के साथ भीतर दाखिल हुए तो अंदर का नजारा देखकर दंग रह गए। दुकान के भीतर सारा सामान अस्त-व्यस्त पड़ा था। चांदी के सिक्के और कुछ जले हुए नोट भी बिखरे थे। सेफ टूटी पड़ी थी। अलमारियों में रखी ज्वैलरी गायब थी। सेफ से भी हीरे, सोने के आभूषण तथा नकदी गायब थे। 

यह भी पढ़ें: Lucknow Jugal Kishore Jewellers Theft: सोती रही पुलिस, स्ट्रांग रूम का लॉक काटकर उड़ा ले गए हीरे-जेवरात; STF करेगी राजफाश

सोती रही पुलिस, एसटीएफ करेगी वारदात का राजफाश : खास बात यह है कि पुलिस को चोरों के आने की भनक तक नहीं लगी। गुरुवार को बाजार बंद होने के कारण फर्म में भी ताला लगा था। खबर मिलते ही पुलिस कमिश्नरेट के अधिकारी हरकत में आए। एडीसीपी व डीसीपी पश्चिम ने वहां जाकर छानबीन की। इस दौरान मीडियाकर्मियों को फर्म के भीतर जाने की अनुमति नहीं दी गई। पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर भी बाद में घटनास्थल पर पहुंचे और जानकारी ली। आननफानन नामचीन सराफा दुकान में हुई इस बड़ी वारदात के राजफाश के लिए एसटीएफ लगा दी गई है। 

दुकान में बंद था सीसी कैमरा: एसटीएफ ने आसपास लगे सीसी कैमरे खंगाले और साक्ष्य एकत्र किए। अरविंद ने बताया कि गुरुवार को बंदी होने के कारण शार्ट सर्किट की डर से सीसी कैमरे बंद कर दिए थे। इसकी वजह से चोर कैमरे में कैद नहीं हो सके। पीड़ि‍त सर्राफ नुकसान का आकलन कर रहे हैं। हालांकि, वारदात की जानकारी होने के करीब 12 घंटे बाद भी वह पुलिस को ब्यौरा नहीं दे पाए। सर्राफ का कहना है कि चोरी हुए जेवर और नकदी का हिसाब कर पुलिस को अवगत कराया जाएगा। पुलिस ने फॉरेंसिक और डॉग स्क्वायड की मदद से छानबीन की। हालांकि, उसे खास सफलता नहीं मिली।

गैस कटर से काटते गए दरवाजे, फिर हुए दाखिल: पड़ोस की बिल्डिंग में कोई रहता नही है। इसके रास्ते चोर फर्म की बिल्डिंग के चौथे तल पर पहुंचे। इसके बाद गैस कटर से लोहे का दरवाजा काटा और तीसरे और फिर दूसरे तल के दरवाजे काटते हुए नीचे फर्म में दाखिल हुए। प्रथम तल पर स्ट्रांग रूम को गैस कटर से काटने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली। इसके बाद भूतल पर आए और अलमारी तथा स्ट्रांग रूम को गैस कटर से काटकर जेवर नगदी चोरी कर ले गए। मौके पर गैस कटर और सिलिंडर बरामद हुए हैं। कैस कटर के जरिये पुलिस कुछ सुराग मिलने की बात कह रही है। पुलिस आयुक्त ने क्राइम ब्रांच समेत कई टीमें वारदात के राजफाश के लिए गठित की हैं

करीबियों पर शक, पूछताछ: चोर ने जिस ढंग से घटना को अंजाम दिया है, उससे वारदात के पीछे किसी करीबी की संलिप्तता का शक जताया जा रहा है। पुलिस ने दुकान में काम करने वाले कर्मचारियों का ब्योरा लिया है। कर्मचारियों से पूछताछ के आधार पर पुलिस द्वारा आगे की कार्रवाई की जाएगी।

चोरों की तलाश में कई टीमें गठित: लखनऊ पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर के मुताबिक, चोर पड़ोस स्थित इमारत से पीछे के रास्ते छत से फर्म में दाखिल हुए थे। फर्म से कितने के जेवर चोरी हुए हैं, इसकी अभी जानकारी नहीं मिल सकी है। चोरों की तलाश में कई टीमें गठित की गई हैं।

chat bot
आपका साथी