Lakhimpur Kheri case: केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी को बड़ी राहत, मुकदमा दर्ज करने की अर्जी खार‍िज

लखीमपुर हि‍ंसा में मारे गए पत्रकार रमन कश्यप के भाई ने हत्या का आरोप लगाते हुए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी उनके पुत्र आशीष मिश्रा समेत 14 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए धारा 156 (3) सीआरपीसी के तहत सीजेएम कोर्ट में अर्जी दाखिल गयी थी।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 06:07 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 08:09 AM (IST)
Lakhimpur Kheri case: केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी को बड़ी राहत, मुकदमा दर्ज करने की अर्जी खार‍िज
सीजेएम अदालत ने कहा, मामले में पहले से ही मुकदमा दर्ज है। ऐसे में अन्य किसी प्राथमिकी का औचित्य नहीं।

लखीमपुर, जागरण संवाददाता। लखीमपुर हिंसा में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी समेत 14 लोगों के खिलाफ हत्या की रिपोर्ट दर्ज कराने संबंधी याचिका सीजेएम चिंताराम ने खारिज कर दी है। सीजेएम कोर्ट में धारा 156(3) सीआरपीसी के तहत नौ नवंबर को सीजेएम कोर्ट में अर्जी दाखिल की थी। अर्जी पर सुनवाई के बाद सीजेएम चिंताराम ने रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए दाखिल की गई अर्जी को मंगलवार को खारिज कर दिया।

सीजेएम ने खारिज किए गए अपने आदेश में कहा कि मृतक पत्रकार की हत्या के मामले की विवेचना लखीमपुर खीरी हिंसा में दर्ज एक मुकदमे में चल रही है। नौ नवंबर को दाखिल अर्जी पर थाना तिकुनिया से घटना की बाबत 15 नवंबर को आख्या तलब की गई। आख्या न आने पर सुनवाई नहीं हो सकी थी। 25 नवंबर को थाना तिकुनिया की आख्या कोर्ट में दाखिल हो गई थी। जिसमें कोर्ट को बताया गया कि मामले की विवेचना एक मुकदमे में पहले से चल रही है लेकिन, अधिवक्ता ने बहस के लिए समय की याचना की थी। मंगलवार को सीजेएम चिंताराम ने अर्जी खारिज कर दी।

ये था याचिका में केंद्रीय मंत्री पर आरोपः मृतक पत्रकार रमन कश्यप के भाई पवन कश्यप ने नौ नवंबर को सीजेएम कोर्ट में अर्जी दाखिल करते हुए केंद्रीय मंत्री, उनके पुत्र आशीष मिश्रा समेत 14 लोगों पर भाई रमन की योजनाबद्घ तरीके से हत्या करने का आरोप लगाया था। अर्जी में आरोप लगाते हुए बताया था कि उसका भाई रमन कश्यप तीन अक्टूबर को 12 बजे घर से तिकुनिया किसान रैली के समाचार संकलन करने गया था। तीन बजे के करीब किसानों के आंदोलन का वीडियो बना रहता। तभी भूरे रंग की कार, उसके पीछे काले रंग की फार्च्यूनर व तीसरी स्कार्पियो गाड़ी तेज रफ्तार से आकर सड़क पर चल रहे किसानों की रौंदकर हत्या कर दी। इन गाड़ियों में आशीष मिश्र, सुमित जायसवाल, अंकित दास, लतीफ, आशीष पांडेय, लवकुश, शेखर भारती, शिशुपाल, नंदन, सत्यप्रकाश, रिंकू राणा, धर्मेंद्र, शुभम मिश्र व हरिओम मिश्र सवार थे।थार गाड़ी में भाई रमन कश्यप का शव फंस गया। जिससे थार आगे नहीं बढ़ सकी। थार व फार्च्यूनर पर सवार आशीष मिश्र व सुमित व अन्य सभी लोग तमंचे से फायर करते हुए भागने लगे। पुलिस ने किसानों को रोककर मुल्जिमानों को भागने का मौका दिया। भाई रमन कश्यप व चार किसानों की मौत हो गई। मृतक रमन कश्यप के भाई पवन कश्यप ने सीजेएम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर रिपोर्ट दर्ज कराए जाने की याचना की थी। मंगलवार को केंद्रीय मंत्री समेत 14 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए दाखिल अर्जी खारिज हो गई।

chat bot
आपका साथी