लखनऊ में रेलवे यात्रियों की भीड़ के आगे व्यवस्थाएं फेल, बगैर जांच से रवाना हो रहे श्रमिक

रेलवे व जिला प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी अलग अलग राज्यों से आने वाले यात्रियों की कोविड 19 की जांच सभी की नहीं हो पा रही हैं। स्टेशन और बस अड्डे पर यात्रियों की जांच की गति जो होनी चाहिए वह नहीं हो रही है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 09:40 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 01:21 PM (IST)
लखनऊ में रेलवे यात्रियों की भीड़ के आगे व्यवस्थाएं फेल, बगैर जांच से रवाना हो रहे श्रमिक
ट्रेन में सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्री सफर कर सकेंगे, रेलवे का दावा फेल।

लखनऊ, जेएनएन। रेलवे व जिला प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी अलग अलग राज्यों से आने वाले यात्रियों की कोविड 19 की जांच सभी की नहीं हो पा रही हैं। ट्रेन से आ रही भीड़ का आलम यह है कि स्टेशन और बस अड्डे पर यात्रियों की जांच की गति जो होनी चाहिए वह नहीं हो रही है। यात्रियों की लापरवाही से परेशान जांच करने वाली टीम भी चंद घंटों में चलती बनी। ऐसे में स्टेशन और बस अड्डे पर बने यात्री हेल्प डेस्ट खाली पड़े है। यही वजह है कि दिल्ली, मुंबई, केरल, पंजाब, राजस्थान और मध्यप्रदेश से ट्रेनों से आ रहे श्रमिकों बगैर जांच घरों की ओर से रवाना हो रहे है। मौके पर यात्रियों की भीड़ देख रेलवे कर्मचारी और सुरक्षा बल मूक दर्शक बने हुए नजर आए।

पीछे के गेट से भेजे गए मुंबई के यात्री: लखनऊ जंक्शन पर रविवार सुबह पौने नौ बजे पुष्पक ट्रेन आने की घोषणा होते ही जीआरपी टीम मुस्तैद हो गई। सुरक्षा बलों ने आनन-फानन में स्टेशन से यात्रियों के निकलने का निकासी द्वार बंद कर दिया। सभी यात्रियों को कैब वे के प्लेटफार्म नंबर छह से रवाना किया गया। इस दौरान मुंबई से आने वाले किसी भी यात्री की जांच नहीं हो सकी। उधर ट्रेनों में आरक्षित टिकट वाले ही यात्री सफर कर सकते है। रेलवे का यह दावा रविवार को फेल नजर आया। पुष्पक ट्रेन में 1300 सीटिंग क्षमता से ज्यादा यात्री नजर आए 

दिल्ली, मुंबई से आने वाली ट्रेनों में सीटों की मारामारी नहीं: चारबाग व लखनऊ जंक्शन पर आने वाली दिल्ली व मुंबई की ट्रेनों में सीटों की मारामारी रही। कोच में जगह न मिलने पर यात्री वेटिंग का टिकट लेकर  सफर कर रहे है।

हालांकि रेलवे ने दावा किया है कि दिल्ली, मुंबई से आने वाली ट्रेनों में 20 अप्रैल से सीटों की मारामारी नहीं है। बीच के तारीखों में कई ट्रेनों में एसी व स्लीपर क्लास में सीटें खाली है। वहीं जनरल बोगी को आरक्षित करके चलाया जा रहा है। जिसमें आगामी 30 अप्रैल तक सीटें फुल है। उधर लखनऊ मेल के एसी और स्लीपर क्लास में सीटें उपलब्ध है। इसके अलावा लखनऊ नई दिल्ली सुपरफास्ट व गोमती मेल हर तारीख में हर क्लास में कुछ में वेटिंग तो कुछ श्रेणी में सीटें खाली है। वहीं मुंबई से आ रही ट्रेनों में पुष्पक छोड़कर बाकी कुशीनगर 12, 13 व 15, 19 अप्रैल को सीटें खाली।

chat bot
आपका साथी