NEET Result 2021: मेडिकल यूजी एंट्रेंस एग्जाम नीट के रिजल्ट को लेकर जानें लेटेस्ट अपडेट, एनटीए ने दिए ये संकेत

NEET Result 2021 मेडिकल में दाखिले से जुड़ी यह परीक्षा इस बार 12 सितंबर को हुई थी। इस परीक्षा में इस बार करीब 12 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। परीक्षा के पूरे एक महीने के बाद एनटीए ने अब इसके परिणाम जारी होने के संकेत दिए हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 05:45 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 06:17 PM (IST)
NEET Result 2021: मेडिकल यूजी एंट्रेंस एग्जाम नीट के रिजल्ट को लेकर जानें लेटेस्ट अपडेट, एनटीए ने दिए ये संकेत
एनटीए ने नीट के परिणाम जारी होने के संकेत दिए हैं।

लखनऊ, जेएनएन। नेशनल एलिजबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (नीट) आंसर-की जारी हो चुकी है। फिलहाल इस पर आपत्ति दर्ज करने की प्रक्रिया चल रही है। शुक्रवार को नीट में पूछे गए सवालों के सही उत्तरों की बुकलेट जारी कर दी गई है। छात्र परीक्षा में मिलने वाले अंकों का खुद ही अंदाजा लगा सकेंगे। फिर भी किसी को उत्तरों को लेकर कोई शंका रहती है तो एनटीए के सामने वह अपनी आपत्ति दर्ज करा सकता है। जरूरत पड़ने पर आंसर-की में संशोधन के बाद फाइनल आंसर-की जारी होगी। इसी के आधार परफाइनल मार्क्स तय होंगे। अब छात्रों को मेडिकल में दाखिले से जुड़ी परीक्षा नीट के परिणाम का इंतजार है। फिलहाल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने अगले सप्ताह नीट का रिजल्ट जारी होने के संकेत दिए हैं। 

मेडिकल में दाखिले से जुड़ी यह परीक्षा इस बार 12 सितंबर को हुई थी। इस परीक्षा में इस बार करीब 12 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। परीक्षा के पूरे एक महीने के बाद एनटीए ने अब इसके परिणाम जारी होने के संकेत दिए हैं। एनटीए के मुताबिक फिलहाल अगले दो दिन का समय छात्रों की ओर से आने वाले शिकायतों के लिए आरक्षित किया गया है। ऐसे में जारी किए गए उत्तरों को लेकर छात्रों की ओर से कोई आपत्ति आती है, तो उसका निराकरण किया जाएगा। इसके बाद किसी भी दिन रिजल्ट घोषित हो जाएगा।

एनटीए से जुड़े सूत्रों की मानें तो शुरुआत में परीक्षा में राजस्थान से गड़बड़ी की खबरें आने और बाद में सुप्रीम कोर्ट में परीक्षा को टालने की याचिका दाखिल होने से संशय की स्थिति पैदा होने से यह देरी हुई। वहीं इस बार नीट के जरिए ज्यादा छात्रों को मेडिकल में दाखिले का मौका मिलेगा, क्योंकि इस बार कई राज्यों में नए मेडिकल कालेज खुले हैं। खासकर अकेले उत्तर प्रदेश में नौ नए मेडिकल कालेज खुले हैं। इनमें से हर मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस की सौ सीटों से शुरुआत हो रही है। दूसरे कई राज्यों में भी नए मेडिकल कालेज खोले गए हैं।

देश में इस साल एमबीबीएस की करीब ढाई हजार सीटें बढ़ेंगी। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। मौजूदा समय में देश में एमबीबीएस की करीब 83 हजार सीटें हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में नौ नए मेडिकल कालेज खुलने से एमबीबीएस की 900 सीटें बढ़ने से देश भर के छात्रों को यूपी में पढ़ने के अधिक अवसर प्राप्त होंगे। हालांकि सरकार का लक्ष्य 2024 तक देश में एमबीबीएस की कुल सीटों की संख्या बढ़ाकर एक लाख करने का है।

chat bot
आपका साथी