खरीदारों से गुलजार हुई खादी प्रदर्शनी, आज हुआ समापन

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग की इस प्रदर्शनी में खादी के कपड़ों के साथ ही प्रतापगढ़ के मशहूर आंवले के अंचार की खुशबू प्रदर्शनी परिसर में लोगों को अपनी ओर खींच रही थीप्रदर्शनी में डिजानर मास्क के साथ ही घरेलू उपयोग के सामान व खादी के कपड़े मिल रहे हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Mon, 09 Nov 2020 04:53 PM (IST) Updated:Mon, 09 Nov 2020 04:53 PM (IST)
खरीदारों से गुलजार हुई खादी प्रदर्शनी, आज हुआ समापन
लखनऊ में खादी प्रदर्शनी के अंतिम दिन उमड़ी भीड़, निदेशक ने किया समापन।

लखनऊ, जेएनएन। चारबाग के बाल संग्रहालय मैदान में चल रही खादी प्रदर्शनी के अंतिम दिन सोमवार को खरीदारों की भीड़ आई तो दुकानदारों के चेहरे खिल उठे। कोई मधुबनी पेंटिंग देख रहा था तो कोई स्वदेशी झालर  के बारे में जानकारी ले रहा था। जैविक खादी के स्टॉल पर ऋचा से इसकी बारीकियां समझने के लिए लोग खड़े नजर आए। मिट्टी के कुकर से लेकर बोतल तक खरीदने वालों की कतार लगी रही।

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग की इस प्रदर्शनी में खादी के कपड़ों के साथ ही प्रतापगढ़ के मशहूर आंवले के अंचार की खुशबू प्रदर्शनी परिसर में लोगों को अपनी ओर खींच रही थी। सहायक निदेशक एके मिश्रा ने बताया प्रदर्शनी में डिजानर मास्क के साथ ही घरेलू उपयोग के सामान व खादी के कपड़े मिल रहे हैं। संयोजक दर्शन सिंह ने बताया कि रागिनी श्रीवास्तव और डॉ.श्वेता श्रीवास्तव के निर्देशन में  सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही आयोग के राज्य निदेशक डीएस भाटी ने समापन से पहले खादी एवं ग्रामोेद्योग आयोग की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि खादी और ग्रामोद्योग आयोग के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग की पहल पर सूबे में आत्म निर्भर योजना के तहत 19 जिलों को शामिल किया गया है। देर शाम प्रदर्शनी का समापन हो गया।

दीपावली पर मंहकेगी अगरबत्ती की खुशबू

खादी ग्रामोद्योग आयोग के राज्य निदेशक ने बताया कि अगरबत्ती के समूह की अगरबत्तियां इस दीपावली में अपनी खुशबू बिखेरेंगी। महिलाएं काम करके आमदनी कर रही हैं। अमेठी में शहद की मिठास युवाओं की जिंदगी में बदलाव ला रहा है। कोरोना संक्रमण काल में हर जिले में कम से कम200 लोगों काे जोड़कर रोजगार देने काम किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी