Indian Railways: उत्तराखंड में हालात सामान्‍य होने पर बहाल हुआ काठगोदाम रूट, शार्ट टर्मिनेट कर फिर चलायी जनता एक्सप्रेस

उत्तराखंड के नैनीताल सहित कई हिस्सों में बाढ़ के कारण मची तबाही के चलते प्रभावित रेल संचालन बुधवार रात बहाल हो गया। बाघ एक्सप्रेस को बुधवार रात लखनऊ के लिए रवाना किया गया। वहीं शाम को जनता एक्सप्रेस और दून एक्सप्रेस स्पेशल को शार्ट टर्मिनेट के बाद चलाया गया।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:10 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 02:34 PM (IST)
Indian Railways: उत्तराखंड में हालात सामान्‍य होने पर बहाल हुआ काठगोदाम रूट, शार्ट टर्मिनेट कर फिर चलायी जनता एक्सप्रेस
उत्तराखंड की प्राकृतिक आपदा के बाद सामान्‍य हुए हालात रेल रूट बहाल।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। उत्तराखंड के नैनीताल सहित कई हिस्सों में बाढ़ के कारण मची तबाही के चलते प्रभावित रेल संचालन बुधवार रात बहाल हो गया। बाघ एक्सप्रेस को बुधवार रात लखनऊ के लिए रवाना किया गया। वहीं शाम को जनता एक्सप्रेस और दून एक्सप्रेस स्पेशल को बीच रास्ते निरस्त करने का आदेश आया। यात्रियों ने लखनऊ में अपना टिकट निरस्त करवा दिया। जिसके बाद दोनों ही ट्रेनों को बहाल कर दिया गया। इन ट्रेनों के शार्ट टर्मिनेट होने की सूचना पर ही चारबाग स्टेशन पर अफरा तफरी मच गई।

काठगोदाम-रामपुर रेलखंड पर मिट्टी की कटान व जलभराव के कारण ट्रेनों का संचालन बंद हो गया था। बुधवार को 03020 काठगोदाम-हावड़ा बाघ एक्सप्रेस को लखनऊ के लिए रवाना किया गया। गुरुवार से 03019/03020 हावड़ा-काठगोदाम बाघ एक्सप्रेस, 05043/05044 लखनऊ जंक्शन-काठगोदाम एक्सप्रेस और 04667/04668 काठगोदाम-कानपुर सेंटल गरीब रथ का संचालन भी बहाल हो जाएगा। ट्रेनों का संचालन बहाल होने से लखनऊ से नैनीताल की सैर को गए यात्रियों को राहत मिलेगी। वहां कई यात्री वहां फंसे हुए हैं। वहीं बुधवार को ट्रेन 04265 वाराणसी-देहरादून जनता एक्सप्रेस स्पेशल बुधवार को लखनऊ पहुंची तो इसे रामपुर में जबकि ट्रेन 03009 दून एक्सप्रेस को बरेली में निरस्त कर करने का आदेश दिया गया था।दो ट्रेनों के बीच रास्ते निरस्त होने का आदेश आते ही स्टेशन निदेशक सुदीप सिंह ने रिफंड के लिए अतिरिक्त काउंटर खोल दिए। सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (क्रिस) से इनकी फीडिंग भी करवायी। साथ ही लगातार ट्रेनों के बीच रास्ते निरस्त होने और डायवर्ट किए जाने की सूचना भी प्रसारित की गई। टिकट रिफंड कराने वालों की लंबी लाइन लग गई। यात्रियों को रिफंड करने के लिए कैश की भी व्यवस्था आरक्षण केंद्र से कैश मंगवाकर आनन फानन में की गई। इसी तरह रामपुर के पास रेलवे पुल की मरम्मत के चलते मुरादाबाद होकर लखनऊ आने वाली ट्रेन 02558 आनंद विहार-मुजफ्फरपुर सप्तक्रांति एक्सप्रेस स्पेशल और 03258 आनंद विहार-दानापुर एक्सप्रेस स्पेशल को गाजियाबाद से कानपुर होकर लखनऊ की ओर भेजा गया।

chat bot
आपका साथी