अयोध्या के जॉइंट मजिस्ट्रेट ने पेश की म‍िसाल, 101 रुपये शगुन लेकर 11 बारात‍ियों के सामने लिए सात फेरे

इस बारे में प्रशांत नागर ने बताया कि मेरी बहन की शादी पिता जी ने बिना दहेज शगुन के मात्र 101 रु देकर की थी। पिता जी को दिए हुए संकल्प को निभाते हुए मैंने भी बिना दहेज की शादी करने का फैसला कर लिया था।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 10:10 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 03:15 PM (IST)
अयोध्या के जॉइंट मजिस्ट्रेट ने पेश की म‍िसाल, 101 रुपये शगुन लेकर 11 बारात‍ियों के सामने लिए सात फेरे
नागर ने बताया कि मैंने व पत्नी डॉ मनीषा ने यह तय किया है क‍ि कभी रिश्वत नही लेंगे।

अयोध्या, [लालजी तिवारी]। सोहावल के पूर्व बी डी ओ रहे आई ए एस अधिकारी तथा वर्तमान में जिले के जॉइंट मजिस्ट्रेट पद पर तैनात बेहद मिलनसार व सादगी पूर्ण जीवन व्यतीत करने वाले प्रशांत नागर ने अपने पिता को दिया गया वादा निभाते हुए दहेज रहित विवाह संपन्न करवाया तथा अपने ससुर रमेश भंडारी के भी सादगी के जीवन और दहेज ना देने के विचारों का समान किया।

हरियाणा प्रदेश के फरीदाबाद के निवासी प्रशांत नागर, पुत्र रंजीत नागर ने दिल्ली निवासी डॉ मनीषा भंडारी, पुत्री श्री रमेश भंडारी से दिल्ली के बुरारी मोहल्ला स्थित लड़की के घर में बेहद सादगी के साथ सम्पन हुई इस शादी में भारतीय प्रशाशनिक सेवा के अधिकारी नागर ने कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन करते हुए अपने बारात में घर वालों के सहित मात्र 11 बाराती शामिल किया।

इस बारे में प्रशांत नागर ने बताया कि एक ओर मेरी माता जी का देहांत गत मई महीने में कोरोना के चलते हो जाने से घर परिवार में वैसे ही शोक भरा माहौल था दूसरे मेरे पिता जी बचपन से ही जीवन मे उच्च सिद्धान्तों का पालन करते चले आ रहे हैं। मेरी बहन की शादी भी पिता जी ने बिना दहेज शगुन के मात्र 101 रु देकर की थी ।तभी से पिता जी ने संकल्प लिया था के बेटों की शादी में दहेज नही लेंगे। पिता जी को दिए हुए संकल्प को निभाते हुए मैंने भी शुरू से ही बिना दहेज की शादी करने का फैसला कर लिया था। नागर ने बताया कि मैंने व पत्नी डॉ मनीषा ने प्रेम विवाह किया है तथा दोनों ने अपने आप से यह वादा किया है के सर्विस टाइम में कभी रिश्वत नही लेंगे। प्रशांत नागर के इस निर्णय तथा सादगी भरे वैवाहिक समारोह से समाज मे एक नई आशा जगी है तथा लोगों में हर्ष व्याप्त है। 

chat bot
आपका साथी