JEE Advanced Exam 2020: राजधानी में 4500 परीक्षार्थी हुए शामिल, दो पालियों में संपन्न हुई परीक्षा

JEE Advanced Exam 2020 लखनऊ के 24 केंद्रों पर 4500 अभ्यर्थी पहुंचे परीक्षा देने। परीक्षा दो पालियों में आयोजित सुबह नौ से दोपहर 12 और दोपहर 230 से शाम 530 तक। 11 हजार सीटों पर छह नवंबर से नौ नवंबर के बीच सीटें आवंटित होना शुरू हो जाएंगी।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 09:46 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 05:28 PM (IST)
JEE Advanced Exam 2020: राजधानी में 4500 परीक्षार्थी हुए शामिल, दो पालियों में संपन्न हुई परीक्षा
JEE Advanced Exam: परीक्षा दो पालियों में आयोजित सुबह नौ से दोपहर 12 और दोपहर 2:30 से शाम 5:30 तक।

लखनऊ, जेएनएन। JEE Advanced Exam 2020: देशभर के आइआइटी संस्थानों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली ज्वाइंट एंटरेंस टेस्ट (जेईई) एडवांस रविवार को आयोजित हुई। जेईई एडवांस के लिए राजधानी से करीब 4557 परीक्षार्थियों को शामिल होना था। जिसमें करीब 4500 परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा के लिए राजधानी में कुल 24 केंद्र बनाए गए है। परीक्षा दो पालियों में सुबह नौ से दोपहर 12 और दोपहर 2:30 से शाम 5:30 के बीच हुई। परीक्षा का परिणाम पांच अक्टूबर को घोषित किया जाएगा। इसके अलावा अभ्यर्थियों को देश भर के आइआइटी संस्थानों की 11 हजार सीटों पर छह नवंबर से नौ नवंबर के बीच सीटें आवंटित होनी शुरू हो जाएंगी।

डेढ़ घंटे पहले पहुंचे अभ्यर्थी 

जेईई एडवांस में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर डेढ़ घंटे पहले पहुंचना था। केंद्र पर पहुंचे परीक्षार्थियों को शारीरिक दूरी के मानक का पालन करते हुए प्रवेश दिया गया। बिना मास्क के पहुंचे अभ्यर्थियों को केंद्र पर तब तक प्रवेश नहीं मिला, जब तक उन्होंने मास्क का इंतजाम नहीं किया। हालांकि कई केंद्रों पर अभ्यर्थियों को अलग से भी मांस मुहैया कराये गए। परीक्षा केंद्र पर प्रवेश से पूर्व परीक्षार्थियों की सघन तलाशी हुई। ऑनलाइन परीक्षा व्यवस्था के साथ ही परीक्षार्थियों पर निगरानी के लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए थे।

सख्त व्यवस्था के बीच हुई परीक्षा

परीक्षा केंद्र पर प्रवेश से पूर्व परीक्षार्थियों की सघन तलाशी में हुई। ऑनलाइन परीक्षा व्यवस्था के साथ ही

परीक्षार्थियों पर निगरानी के लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए थे।

फिजिक्स मैथ के सवालों में उलझे रहे परीक्षार्थी

पारा स्थित केंद्र से परीक्षा देकर निकले गोमती नगर निवासी परीक्षार्थी अक्षय ने बताया कि फिजिक्स और मैथ के सवाल काफी कठिन थे। बरेली से परीक्षा देने पहुंचे राहुल ने बताया कि फ़िजिक्स के सवाल अधिक कठिन थे। बनारस से संस्कार और शहर की गोमती नगर के प्रशांत त्रिपाठी ने गणित को कठिन और केमिस्ट्री को आसान बताया।

विशेषज्ञों ने बताया कि जेईई एडवांस कंप्यूटर बेस्ट मॉडल (सीबीटी) आधारित रहीं। पहली और दूसरी पाली में हुई पेपर वन पेपर दो दोनों परीक्षाएं अनिवार्य थी। पहला प्रश्न पत्र 198 अंकों का और 3 घंटों का था। प्रश्नपत्र में 54 सवाल थे। इसमें अधिकांश सवाल फिजिक्स केमेस्ट्री और मैथ से पूछे गए थे। हर भाग 66 अंकों का था।

chat bot
आपका साथी