जल जीवन मिशन : बुंदेलखंड में दिसंबर से घर-घर पहुंचेगा शुद्ध पानी, दो माह बाद शुरू होगा ट्रायल रन

जल जीवन मिशन के तहत केंद्र की मोदी और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार मिलकर बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र का जल संकट खत्म करने के लिए मिशन मोड पर काम कर रही हैं। हर घर तक पाइप से पेयजल पहुंचाने के लिए ऐसी ठोस व्यवस्था की जा रही है।

Umesh TiwariMon, 02 Aug 2021 08:04 PM (IST)
बुंदेलखंड के जिलों में जल जीवन मिशन के तहत 467 पाइप पेयजल योजनाओं का दो माह में ट्रायल रन प्रस्तावित।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। रानी लक्ष्मीबाई की शौर्यगाथा सुनाने वाले बुंदेले हरबोले करुण-कथा अपनी भी सुनाते रहे। जख्म कुरेदकर राजनीतिक दल यहां 'मरहम' की सियासत करते रहे। सरकारें बदलती रहीं, लेकिन बुंदेलखंड की किस्मत न बदली। किलोमीटरों दूर से पानी ढोने की मशक्कत खत्म न हुई। मगर, यह पहली बार है कि बीते दो लोकसभा और एक विधानसभा चुनाव में भाजपा पर दिलकर खोलकर प्यार लुटाने वाली इस वीरभूमि को मोदी-योगी सरकार 'रिटर्न गिफ्ट' में जलसंकट के अभिशाप से मुक्ति दिलाने जा रही है। बुंदेलखंड के जिलों में जल जीवन मिशन के तहत 467 पाइप पेयजल योजनाओं का दो माह में ट्रायल रन प्रस्तावित है और दावा है कि दिसंबर से हर घर नल से शुद्ध पेयजल पहुंचने लगेगा।

जल जीवन मिशन के तहत केंद्र की मोदी और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार मिलकर बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र का जल संकट खत्म करने के लिए मिशन मोड पर काम कर रही हैं। हर घर तक पाइप से पेयजल पहुंचाने के लिए ऐसी ठोस व्यवस्था की जा रही है, जो संभवत: स्थायी राहत देने वाली होगी। झांसी और महोबा समेत बुंदेलखंड के विभिन्न जिलों में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का काम लगभग 80 फीसद पूरा कर लिया गया है। अगले दो माह में ट्रायल रन के साथ योजनाओं का लाभ लाखों की आबादी को मिलने लगेगा।

प्रमुख सचिव नमामि गंगे अनुराग श्रीवास्तव का कहना है कि दिसंबर से बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र के हजारों घरों में पेयजल की सप्लाई शुरू करने जा रहे हैं। इसके लिए तैयारियां पूरी हैं। पचास फीसद से अधिक प्लांटों में निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। जल जीवन मिशन के तहत 32 परियोजनाओं में कुल 467 पाइप पेयजल योजनाओं का काम तेजी से चल रहा है। इनमें से 43 सतही जल आधारित योजनाएं और 424 भूजल पर आधारित हैं। इन योजनाओं से 3823 राजस्व गांवों की कुल 7268705 आबादी के लिए 1195265 नल कनेक्शन की व्यवस्था की जा रही है। कुल 1195265 घरों में शुद्ध पानी की आपूर्ति होगी। इन परियोजनाओं से क्षेत्र के सात जिलों की 40 तहसील, 68 विकासखंड और 2608 ग्राम पंचायतों को लाभ मिलेगा।

ये है बुंदेलखंड पाइप पेजयल परियोजना

परियोजनाओं की कुल संख्या : 32 परियोजनाओं के तहत योजनाओं की संख्या : 467 इंटेक वेल : 43 वाटर ट्रीटमेंट प्लांट : 42 क्लियर वाटर रिजर्वायर : 351 ओवरहेड टैंक : 1258 आच्छादित ग्राम पंचायत : 2608 लाभान्वित होने वाले राजस्व गांव : 3823 लाभान्वित होने वाली जनसंख्या : 7268705

उत्तर प्रदेश में 78 लाख नल जल कनेक्शन देगी सरकार : जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश सरकार वर्ष 2021-22 में 78 लाख नल जल कनेक्शन देगी। लगभग 97 हजार गावों में 2.63 करोड़ परिवार रहते हैं, जिनमें से अब तक 31.76 लाख यानी 12 फीसद के घरों में नल कनेक्शन दिया गया है। पिछले वित्त वर्ष में 19.15 लाख कनेक्शन दिए गए। इस वित्त वर्ष में 59 लाख, 2022-23 में 85.40 लाख और 2023-24 में 90.01 लाख नल जल कनेक्शन देने की योजना है। 60,000 गांवों में जल आपूर्ति संबंधी काम दिसंबर, 2021 के अंत तक पूरे होने का दावा विभाग ने किया है।

तेजी से चल रहा पाइप बिछाने और कनेक्शन देने का काम : राज्य पेजयल स्वच्छता मिशन के इंजीनियरिंग कंसलटेंट बृजेंद्र कुमार लटोरिया ने बताया कि झांसी के मऊरानीपुर तहसील के बुखारा गांव में पूर्वा ग्राम समूह पेजयल योजना के तहत पहाड़ी डैम से पानी लिया जा रहा है। बुंदेलखंड के सात जिलों में डब्ल्यूटीपी से जल का शोधन कर पानी की सप्लाई की जाएगी। सप्लाई में प्रेशर होगा। तेजी से पाइप लाइनों के बिछाने और कनेक्शन देने का काम किया जा रहा है। प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट जल जीवन मिशन, नमामि गंगे, रूरल डेवलपमेंट एंड वाटर सप्लाई पंकज सिंह ने बताया कि बुढ़पुरा ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना के तहत इंटेक वेल, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, सीडब्ल्यूआर और ओवरहैड टैंक जोन वार बन रहे हैं। 14 टंकियां बन गई हैं। माताटीला बांध से पानी लिया जाएगा। पाइप लाइनों को बिछाने का काम भी तेजी से किया जा रहा है।

खास बातें

नवंबर में 62 राजस्व गांवों को पानी देगी झांसी के बबीना ब्लाक की बुढ़पुरा ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना। महोबा की लहचूरा काशीपुरा ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना का 80 फीसद काम पूरा, अक्टूबर ट्रायल रन। सलईया नाथूपुरा, अर्जुन सागर बांध में इंटेक डैम से मिलेगा 157090 की आबादी को पानी। चरखारी तहसील के गोरखा गांव में डब्ल्यूटीपी को अर्जुन सागर बांध से मिलेगा पानी, 89 गांवों की बुझेगी प्यास।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.