यूपी में आइटीआइ की 41469 सरकारी सीटें खाली, निजी संस्थानों में दो लाख से अधिक सीटों पर प्रवेश नहीं

हाईस्कूल की मेरिट के आधार पर प्रवेश सूची तैयार की जाएगी। अधिक लोड होने से दिक्कत रही लेकिन देर रात तक आवेदन होते रहे। नए आवेदन और अपग्रेड के लिए परिषद की वेबसाइट चलती रही। नए आवेदकों को 250 रुपये शुल्क जमा करना था वह भी जमा नहीं हो सका।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 08:10 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 08:10 PM (IST)
यूपी में आइटीआइ की 41469 सरकारी सीटें खाली, निजी संस्थानों में दो लाख से अधिक सीटों पर प्रवेश नहीं
राजकीय औद्याेगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश क्षमता के मुकाबले दो गुना अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। आइटीआइ में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन के अंतिम दिन शुक्रवार को सर्वर की धीमी चाल ने अभ्यर्थियों को परेशान कर दिया। राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद की वेबसाइट न चलने और फीस जमा न होने को लेकर देर रात तक अभ्यर्थी परेशान रहे। यही नहीं पहले से आवेदन के बावजूद प्रवेश से वंचित अभ्यर्थी अपग्रेड नहीं कर पा रहे थे। राजकीय औद्याेगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश क्षमता के मुकाबले दो गुना अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, बावजूद इसके अभी भी 41,469 सीटें खाली हैं। राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद के संयुक्त निदेशक राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि रिक्त सीटों के सापेक्ष नए आवेदन मांगे गए थे।

हाईस्कूल की मेरिट के आधार पर प्रवेश सूची तैयार की जाएगी। अधिक लोड होने से दिक्कत रही, लेकिन देर रात तक आवेदन होते रहे। नए आवेदन और अपग्रेड के लिए परिषद की वेबसाइट (scvtup.in) चलती रही। नए आवेदकों को 250 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना था वह भी जमा नहीं हो सका। वहीं प्राइवेट आइटीआइ एसोसिएशन के मंडल अध्यक्ष राजेंद्र द्विवेदी ने बताया कि सर्वर काम न करने से नए आवेदन नहीं हो पा रहे हैं। सूबे में निजी संस्थानों में दो लाख से अधिक सीटें खाली हैं।

जानकारी के अभाव में खाली रही सीटें : परिषद के अधिकारियों की लापरवाही के चलते कक्षा आठ योग्यता वाली ट्रेडों की सीटें खाली रह गईं। अकेले चारबाग की राजकीय आइटीआइ में वेल्डर, शीट मेटल व स्वींग टेक्नोलाजी ट्रेड में प्रवेश न के बराबर है। अलीगंज का भी यही हाल है। आवेदन के दौरान वेबसाइट पर जूनियर हाई स्कूल योग्यता फीड करने पर ही यह विकल्प दिखता है। हाईस्कूल के आधार बताकर जानकारी दी जाती है जिससे आठवीं पास युवा प्रवेश से वंचित हो जाते हैं। आधी से अधिक सीटें खाली हैं।

आइटीआइ पर एक नजर

प्रदेश में सरकारी आइटीआइ-305 निजी आइटीआइ-2939 सरकारी में प्रवेश क्षमता-1,19577 निजी में प्रवेश क्षमता-2,18240 प्रशिक्षण की ट्रेड-67
chat bot
आपका साथी