इजराइल की हाईटेक तकनीक से UP के आठ जिलों में उगेंगी सब्जियां, बाराबंकी व सीतापुर में स्थापित होगा मिनी सेंटर आफ एक्सीलेंस

प्रदेश में इजराइल की हाईटेक तकनीक से सोनभद्र आगरा झांसी महोबा मुरादाबाद संतकबीरनगर सीतापुर और बाराबंकी जिलों में सबजियां उगाई जाएंगी। यहां मिनी सेंटर आफ एक्सीलेंस स्थापित किए जाएंगे। उद्यान विभाग प्रोजेक्ट बनाने में लगा। किसानों को औद्यानिक फसलों की नरसरी (पौधे) मिल सकेंगे।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:43 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 04:43 PM (IST)
इजराइल की हाईटेक तकनीक से UP के आठ जिलों में उगेंगी सब्जियां, बाराबंकी व सीतापुर में स्थापित होगा मिनी सेंटर आफ एक्सीलेंस
उत्‍तर प्रदेश के आठ जिलों में इजराइल की तकनीक से उगेंगी सब्जियां।

बाराबंकी [दीपक मिश्रा]। इजराइल की हाईटेक तकनीक से सोनभद्र, आगरा, झांसी, महोबा, मुरादाबाद, संतकबीरनगर, सीतापुर और बाराबंकी जिलों में सब्जियां उगाई जाएंगी। यहां मिनी सेंटर आफ एक्सीलेंस स्थापित किए जाएंगे। उद्यान विभाग प्रोजेक्ट बनाने में लगा। अब गैर सीजन में भी किसानों को औद्यानिक फसलों की नरसरी (पौधे) मिल सकेंगे। दो से पांच लाख तक पौधे तैयार होंगे, यह आम तौर पर प्रजाति से हट के होंगे। इन्हें रोपित करने के बाद सब्जियों का उत्पादन दो गुना होगा। किसानों को अब रोगमुक्त पौधे मिलेंगे, जिससे किसानों को पौधा तैयार करने की झंझट से मुक्ति मिलेगी। रोग मुक्त पौधों की सहायता से किसानों की उपज बढ़ेगी और सरकार की मंशानुरुप आय भी दोगुनी हो सकेगी। किसान खुशहाल हो सकेंगे। बाराबंकी के राजकीय औद्यानिक प्रक्षेत्र बेलहरा में एक हेक्टेयर में मिनी सेंटर आफ एक्सीलेंस की स्थापना होगी।

एक करोड़ चार लाख की लागत से बनेगा सेंटर : राष्ट्रीय एकीकृत बागवानी योजना के तहत रोग मुक्त सब्जी पौध उत्पादन में इजरायल अव्वल है। उसकी तकनीकी से यूपी में भी पौधे उगाए जाएंगे। एक करोड़ चार लाख रुपये की लागत से परियोजना तैयार होगी। प्रति सीजन दो से पांच लाख पौधे तैयार होंगे।

बीज नहीं होगा नष्ट : जिला उद्यान अधिकारी महेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि किसानों को अक्सर यह समस्या आती है कि मिर्च की पौध तैयार करते समय बारिश के कारण नष्ट हो जाती है। इसके कारण किसानों का बहुत नुकसान होता है, क्योंकि बीज बहुत महंगा होता है। सेंटर फार एक्सीलेंस में तैयार करने पर इस तरह की समस्या नहीं होगी। आफ सीजन की नर्सरी तैयार कर किसान अच्छा लाभ कमा सकेंगे। प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया गया है।

यह नर्सियां उगाई जाएंगी : टमाटर, बैगन, मिर्च, शिमला, ब्रोकली, चाइनीज कैबेज, लतावर्गीय सब्जी, खरबूज, तरबूज, गोभी, पात गोभी आदि सब्जियों की नर्सियां तैयार होंगी। इसके लिए पाली और ग्रीन हाउस बनाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी