ट्रेन में बिरयानी पकने से पहले रेलवे ने बिगाड़ा जायका, पंजाब मेल की रसोईयान में आइआरसीटीसी का छापा

रेलवे बोर्ड ने सात सितंबर 2020 को गाइडलाइन जारी कर कोरोना संक्रमण को देखते हुए रसोई यान में खाना पकाने पर रोक लगा रखी है। आदेश के तहत पहले से तैयार किया हुआ पैक्ड खाने (रेडी टू ईट) को बेचने का लाइसेंस खानपान कंपनियों को दिया गया है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 07:26 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 06:50 AM (IST)
ट्रेन में बिरयानी पकने से पहले रेलवे ने बिगाड़ा जायका, पंजाब मेल की रसोईयान में आइआरसीटीसी का छापा
ट्रेन के रसोई यान में बन रही थी बिरयानी व समोसा, बनाने पर लगी है रोक।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। पंजाब मेल में बिना अनुमति के बन रही अंडा बिरयानी का जायका भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) की छापेमारी ने फीका कर दिया। आइआरसीटीसी ने ट्रेन में खानपान का लाइसेंस लेने वाली कंपनी के दो वेंडरों को गिरफ्तार कर आरपीएफ के हवाले कर दिया है। दरअसल रेलवे ने यात्रियों की कोरोना काल में सुरक्षा के लिए ट्रेनों में लगने वाले रसोई यान में खाना पकाने पर रोक लगा रखी है।

रेलवे बोर्ड ने सात सितंबर 2020 को गाइडलाइन जारी कर कोरोना संक्रमण को देखते हुए रसोई यान में खाना पकाने पर रोक लगा रखी है। आदेश के तहत पहले से तैयार किया हुआ पैक्ड खाने (रेडी टू ईट) को बेचने का लाइसेंस खानपान कंपनियों को दिया गया है। पंजाब मेल में खानपान का लाइसेंस मेसर्स दून कैटर्स को मिला है। आइआरसीटीसी की टीम ने आरपीएफ के साथ ट्रेन 03005 हावड़ा-अमृतसर पंजाब मेल की रसोई यान में चारबाग स्टेशन पर छापा मारा। मौके पर रसोई यान में तले गए 40 पीस समोसा एक कार्टून में बरामद किया गया। जबकि अंडा बिरयानी तैयार करने के लिए एक बोरा चावल, तीन करेट अंडे और अन्य सामान भी बरामद हुए।

पूछताछ में दून कैटर्स कंपनी के वेंडर प्रमोद कुमार यादव और सुनील कुमार ने बताया कि रसोई यान में ही समोसा व अन्य आइटम को पकाकर बेचा जा रहा था। वहीं यात्रियों के लिए अंडा बिरयानी भी तैयार हो रही थी। आइआरसीटीसी के चीफ सुपरवाइजर आशीष गौतम, डिप्टी चीफ कैटरिंग इंस्पेक्टर सुरिंदर पाल और आरपीएफ के उपनिरीक्षक राधेश्याम त्रिपाठी ने वेंडरों को गिरफ्तार कर रेलवे प्रशासन को कंपनी के खिलाफ जुर्माना लगाने की संस्तुति की है।

स्वच्छता पखवाड़ा मनाया : उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन ने बुधवार को स्वच्छ रेलगाड़ी दिवस मनाया। रेलवे ने जम्मू- वाराणसी बेगमपुरा स्पेशल, वाराणसी-बरेली एक्सप्रेस, सद्भावना स्पेशल और श्रमजीवी एक्स्प्रेस के शौचालय, कोच, वाशबेसिन, कॉरिडोर, रसोई यान की सफाई की।

chat bot
आपका साथी