IPL 2020 : उत्तर प्रदेश के 12 क्रिकेटर भी बिखेरेंगे जलवा, खलेगी विस्फोटक बल्लेबाज सुरेश रैना की कमी

IPL 2020 : उत्तर प्रदेश के 12 क्रिकेटर भी बिखेरेंगे जलवा, खलेगी विस्फोटक बल्लेबाज सुरेश रैना की कमी
Publish Date:Sat, 19 Sep 2020 12:04 PM (IST) Author: Dharmendra Pandey

लखनऊ, जेएनएन। आस्ट्रेलिया के कैरी पैकर के बाद क्रिकेट में धन तथा चकाचौंध का चौगुना तड़का लगाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट के 13वें संस्करण का आज से संयुकत अरब अमीरात में आगाज होगा। 2008 से शुरु हुई आइपीएल में उत्तर प्रदेश के क्रिकेटर भी अपना जलवा दिखाते रहे हैं। इस बार भी उत्तर प्रदेश के 12 क्रिकेटर विभिन्न टीमों के साथ अपना जलवा बिखरेंगे। इस बार आइपीएल में उत्तर प्रदेश के विस्फोटक बल्लेबाज सुरेश रैना की कमी जरूर खलेगी।

आइपीएल के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दूसरे नम्बर पर चल रहे सीएसके चेन्नई के उप कप्तान बांए हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना ने इस बार आइपीएल में न खेलने का निर्णय लिया है। वह चेन्नई सुपर किंग्स के साथ संयुक्त अरब अमीरात जाने के बाद वापस भारत लौटे हैं। भारत से कई हजार मील दूर क्रिकेट के इस बड़े मेले में अपने फन प्रदर्शन करने के लिए उत्तर प्रदेश के 12 क्रिकेटर भी बेताब हैं।

हजारों करोड़ के क्रिकेट के इस मेले यानी आईपीएल के 13वें संस्करण में आज ही चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से बेहतरीन लेग स्पिनर मुरादाबाद के पीयूष चावला या मेरठ के लेग स्पिनर करण शर्मा में से कोई एक मैदान में उतरेगा। मुरादाबाद के पीयूष चावाला इससे पहले केकेआर कोलकाता के साथ थे तो लेग स्पिनर करण शर्मा मुम्बई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और सनराइजर्स हैदराबाद के बाद अब चेन्नई सुपर किंग्स की सेना के सिपाही होंगे।

इनके साथ ही तेज गेंदबाज मेरठ के भुवनेश्वर कुमार, चाइनामैन उन्नाव के कुलदीप यादव, जूनियर इंडिया टीम के कप्तान रहे मेरठ के बल्लेबाज प्रियम गर्ग, मध्यम गति के तेज गेंदबाज हापुड़ के कार्तिक त्यागी, बेहतरीन बल्लेबाज सरफराज खान तथा उभरते आलराउंडर संभल के मोहसिन खान भी रंग जमाएंगे। आगरा निवासी घरेलू क्रिकेट में राजस्थान का प्रतिनिधित्व करने वाले चाहर बंधुओं पर भी आज क्रिकेट प्रेमियों की निगाह रहेगी। लेग स्पिन गुगली गेंदबाज राहुल चाहर तो मुंबई इंडियंस से मैदान में उतरेंगे तो भाई मध्यम गति के तेज गेंदबाज दीपक चाहर चेन्नई सुपर किंग्स के आक्रमण को धार देंगे।

उन्नाव के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव, नोएडा के आलराउंडर शिवम मावी व अलीगढ़ के बाएं हाथ के बल्लेबाज रिंकू सिंह कोलकाता नाइट राइडर्स की जर्सी पहने दिखाई देंगे। टीम इंडिया के गेंदबाज मेरठ के भुवनेश्वर हैदराबाद सनराइजर्स का झंडा बुलंद करेंगे। वहीं घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश की तरफ से रनों का अंबार लगाने वाले मेरठ के बल्लेबाज प्रियम गर्ग भी हैदराबाद की तरफ से बल्लेबाजी करेंगे। हापुड़ के गेंदबाज कार्तिक त्यागी पहली बार आईपीएल में आगाज करेंगे। वह राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलेंगे। वहीं किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेल चुके कानपुर के तेज गेंदबाज अंकित राजपूत इस बार राजस्थान रॉयल का प्रतिनिधित्व करेंगे।

आईपीएल-2020 में उत्तर प्रदेश के धुरंधर

1- पीयूष चावला, मुरादाबाद (चेन्नई सुपर किंग्स)। 2- भुवनेश्वर कुमार, मेरठ (सनराइजर्स हैदराबाद)। 3-  कुलदीप यादव, उन्नाव (कोलाकाता नाइट राइडर्स)। 4- शिवम मावी,गौतमबुद्धनगर  (कोलाकाता नाइट राइडर्स)। 5- रिंकू सिंह, अलीगढ़ (कोलकाता नाइट राइडर्स)। 6- करण शर्मा, मेरठ (चेन्नई सुपर किंग्स) 7- अंकित राजपूत,कानपुर (राजस्थान रॉयल्स)। 8- कार्तिक त्यागी, हापुड़ (राजस्थान रॉयल्स)। 9- प्रियम गर्ग, मेरठ(सनराइजर्स हैदराबाद)। 10- सरफराज खान, आजमगढ़ (मुम्बई इंडियंस)। 11- यशस्वी जायसवाल, भदोही (मुम्बई इंडियंस)। 12- मोहसिन खान, संभल (मुम्बई इंडियंस)।

तीसरी बार भारत के बाहर आइपीएल

भारत में 2008 में आइपीएल का आगाज हुआ और आज से 13वां संस्करण शुरू होगा जो कि 10 नवंबर तक खेला जाएगा। आइपीएल तीसरी बार भारत के बाहर आयोजित की जा रही है। इससे पहले 2009 में दक्षिण अफ्रीका तथा 2014 में संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित की गई थी। संयुक्त अरब अमीरात में इसका आयोजन इस बार भारत में कोविड-19 के बढ़ते केस के कारण किया जा रहा है। इस बार भी वहां के दुबई, शारजाह तथा अबु धाबी में मैच खेले जाएंगे। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.