Religion Conversion Case UP: अंबेडकरनगर में थानाध्यक्ष पर मतांतरण के आरोप की जांच शुरू

मालीपुर थाने के उक्त दोनों गांवों में तीन साल से चंगाई सभा का आयोजन किया जा रहा है। आरोप है कि यहां लोगों को प्रलोभन देकर मतांतरण कराया जाता है। कुछ पीडि़त परिवारों ने इसकी शिकायत थाने में की लेकिन कार्रवाई तो दूर थानाध्यक्ष ने इसका संज्ञान भी नहीं लिया।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:32 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:32 PM (IST)
Religion Conversion Case UP: अंबेडकरनगर में थानाध्यक्ष पर मतांतरण के आरोप की जांच शुरू
अपर पुलिस अधीक्षक कर रहे जांच, शिकायतकर्ता का दर्ज किया बयान।

अंबेडकरनगर, संवादसूत्र। मालीपुर थाना के हासिमपुर एवं नूरपुर खुर्द गांव में मतांतरण कराने के मामले में मालीपुर थानाध्यक्ष विवेक वर्मा की गर्दन भी फंस गई है। शिकायतकर्ता ने आइजी को दिए पत्र में थानाध्यक्ष पर मतांतरण में शामिल होने और संरक्षण देने का आरोप लगाया है। आइजी के आदेश पर एसपी ने मामले की जांच एएसपी को सौंपी है। एएसपी ने शिकायतकर्ता व थानाध्यक्ष का बयान दर्ज किया है।

मालीपुर थाने के उक्त दोनों गांवों में पिछले तीन साल से चंगाई सभा का निर्बाध आयोजन किया जा रहा है। आरोप है कि यहां लोगों को प्रलोभन देकर उनका मतांतरण कराया जाता है। कुछ पीडि़त परिवारों ने इसकी शिकायत थाने में की लेकिन, कार्रवाई तो दूर थानाध्यक्ष ने इसका संज्ञान भी नहीं लिया। ग्रामीणों ने थानाध्यक्ष विवेक वर्मा के चंगाई सभा में खुद शामिल होने और अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर लोगों का मतांतरण कराने का आरोप लगाया।

भाजपा नेता अरवि‍ंद पांडेय ने इसका संज्ञान लेकर मालीपुर थानाध्यक्ष की उच्चाधिकारियों से शिकायत की और बताया कि ईसाई समुदाय के कुछ लोग लगातार यहां सक्रिय रहकर मतांतरण करा रहे हैं। लंबे अर्से से शिकायत ठंडे बस्ते में रहने पर हाल में भाजपा नेता अरवि‍ंद पांडेय ने आइजी अयोध्या से मिलकर थानाध्यक्ष की भूमिका की जांच कराने का आग्रह किया। अब उनके आदेश पर जांच शुरू कर दी गई है। एएसपी संजय राय ने बताया कि अरङ्क्षवद पांडेय और थानाध्यक्ष विवेक वर्मा का बयान दर्ज किया गया है। एसपी आलोक प्रियदर्शी ने बताया कि जांच में दोषी मिलने पर थानाध्यक्ष के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

धर्म नहीं बदलने पर पूरे परिवार को मारने की धमकी दे रहा युवक : मालीपुर थाने के हासिमपुर गांव के परशुराम प्रजापति ने करीब छह महीने पहले पुलिस को प्रार्थनापत्र देकर बताया था कि ईसाई मिशनरी से जुड़े लोगों ने प्रलोभन देकर उनके बेटे प्रदीप का मतांतरण करा दिया। मिशनरी के प्रभाव में आकर उनका बेटा अब पूरे परिवार पर मतांतरण करने का दबाव बना रहा है। इससे इन्कार करने पर पत्नी अशर्फी देवी सहित उनके साथ मारपीट की जाती है। साथ ही वह सभी को खत्म करने की धमकी दे रहा है। इसी तरह राजभर परिवार की एक युवती के मतांतरण का आरोप लगाते हुए परिवारीजन ने पुलिस से शिकायत की थी।

chat bot
आपका साथी