National Teacher Award: राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए साक्षात्कार कल से, गूगल मीट के जरिए होगा इंटरव्यू

National Teacher Award राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार 2021 के लिए प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों का चयन किया जा रहा है। आवेदन लेने के बाद जिला चयन समितियों ने उनकी जांच कराई। बेसिक शिक्षा विभाग ने 91 शिक्षकों की संस्तुति राज्य चयन समिति को की है।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 11:01 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 11:01 PM (IST)
National Teacher Award: राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए साक्षात्कार कल से, गूगल मीट के जरिए होगा इंटरव्यू
बेसिक शिक्षा विभाग ने एक जून को आदेश जारी करके 10 जुलाई तक पोर्टल पर आनलाइन आवेदन मांगे।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार 2021 के लिए प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों का चयन किया जा रहा है। आवेदन लेने के बाद जिला चयन समितियों ने उनकी जांच कराई। बेसिक शिक्षा विभाग ने 91 शिक्षकों की संस्तुति राज्य चयन समिति को की है। समिति सोमवार से इन शिक्षकों का प्रस्तुतीकरण देखकर साक्षात्कार लेगी। केंद्र सरकार ने 31 मई को निर्देश दिया था कि राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए शिक्षकों का चयन किया जाए। बेसिक शिक्षा विभाग ने एक जून को आदेश जारी करके 10 जुलाई तक पोर्टल पर आनलाइन आवेदन मांगे। आवेदन पत्रों का पहले चरण में मूल्यांकन जिला स्तर पर किया गया।

इसमें सही पाए गए 91 शिक्षकों की संस्तुति राज्य चयन समिति को की गई है। शिक्षा निदेशक बेसिक डा. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने बताया कि राज्य चयन समिति एक से 60 शिक्षकों का आनलाइन प्रस्तुतीकरण और साक्षात्कार 26 जुलाई को आयोजित करने जा रही है। इसके अलावा शेष शिक्षकों का साक्षात्कार 27 जुलाई को गूगल मीट के जरिये होगा। साक्षात्कार के दौरान शिक्षक को पांच मिनट का समय दिया जाएगा। सभी आवेदकों को साक्षात्कार के लिए लिंक ईमेल पर उपलब्ध कराया जा रहा है। बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे शिक्षकों को प्रतिभाग करने के लिए सूचित करा दें। साक्षात्कार से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 

chat bot
आपका साथी