मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का निर्देश, स्कूली बच्चों के यूनिफार्म; जूता-मोजा और स्वेटर के लिए जल्द करें भुगतान

प्राथमिक स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं को यूनीफार्म बैग स्वेटर व जूता-मोजा का धन जल्द मिलेगा। उनके अभिभावकों को डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत खाते में भुगतान होगा। बेसिक शिक्षा विभाग पहले चरण का भुगतान कराने की तैयारियों में जुटा है।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 12:11 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 03:16 PM (IST)
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का निर्देश, स्कूली बच्चों के यूनिफार्म; जूता-मोजा और स्वेटर के लिए जल्द करें भुगतान
बेसिक शिक्षा विभाग पहले चरण का भुगतान कराने की तैयारियों में जुटा है।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। प्राथमिक स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं को यूनीफार्म, बैग, स्वेटर व जूता-मोजा का धन जल्द मिलेगा। उनके अभिभावकों को डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत खाते में भुगतान होगा। बेसिक शिक्षा विभाग पहले चरण का भुगतान कराने की तैयारियों में जुटा है। अगले हफ्ते धन हस्तांतरित करने की तैयारी है। प्राथमिक स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई 23 अगस्त व एक सितंबर से चल रही है, अब तक उन्हें यूनीफार्म व बैग आदि नहीं मिल सका है। पहले इनकी खरीद कराकर जिलावार आपूर्ति की जाती रही है लेकिन, कई बार उनकी गुणवत्ता आदि पर सवाल उठते रहे हैं।

ऐसे में सरकार बच्चों की सामग्री खरीदने का जिम्मा अब अभिभावकों पर ही डाल रही है। इसके लिए उनके खाते में भुगतान किया जाएगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश है कि वे नामांकित पात्र छात्र-छात्राओं का प्रेरणा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य रूप से करा दें। सभी छात्र-छात्राओं के माता-पिता/अभिभावक का आधार व उनसे सहमति पत्र लें। हर विद्यालय में शिक्षकों की ओर से डीबीटी ऐप के माध्यम से उनका आधार नंबर, नाम, तारीख, बैंक खाता विवरण ( बैंक खाता अनिवार्य रूप से उनके आधार से ङ्क्षलक होना चाहिए इसके लिए उन्हें बैंक में जाकर आवेदन करना होगा) आदि भरते हुए आधार प्रमाणीकरण कराया जाए। निर्देश है कि ब्लाक स्तर से ये विवरण जिला स्तर पर सत्यापन के बाद प्रेषित करते हुए पीएफएमएस (पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम) पोर्टल में अकाउंट वैलिड है या नहीं चेक करने के लिए प्रोसेस किया जाएगा।

जिला स्तर से पेमेंट फाइल बनाते हुए पात्रों को भुगतान होगा। प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने आधार प्रमाणीकरण के लिए श्रीट्रान इंडिया लिमिटेड व यूपी डेस्को के साथ प्रेरणा पोर्टल व प्रेरणा मोबाइल एप के संचालन के अलावा डाटाबेस, डैशबोर्ड व पीएफएमएस के साथ कार्य करने की अनुमति दी है। उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग को यह भी निर्देश दिया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसी माह पहले चरण का भुगतान कराने का आदेश दिया है। कम समय से तेजी से तैयारियां पूरी की जाएं। हालांकि अभी तक विभाग डीबीटी एप लांच नहीं कर सका है। दावा है कि जल्द शुरू होगा और उस पर फीडिंग का कार्य भी पूरा कर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी