यूपी सेवायोजन विभाग की पहल, घर बैठे आनलाइन प्रशिक्षण के साथ मिलेगी नौकरी की सौगात

पंजीयन के साथ नौकरी देने वाले सेवायोजन विभाग की नई पहल अब स्नातक युवाओं को रोजगार से जोड़ने काम करेगी। सेवायोजन एवं प्रशिक्षण मुख्यालय के माडल करियर सेंटर की पहल पर हर जिलों के स्नात युवाओं व युवतियों को निश्शुल्क कंप्यूटर समेत अन्य तकनीकी ट्रेडों में निश्शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 11:10 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 07:05 AM (IST)
यूपी सेवायोजन विभाग की पहल, घर बैठे आनलाइन प्रशिक्षण के साथ मिलेगी नौकरी की सौगात
प्रशिक्षण देने वाली कंपनियां आनलाइन तकनीकी प्रशिक्षण के साथ ही आफलाइन नौकरी भी आफर करेंगी।

लखनऊ, [जितेंद्र उपाध्याय]। पंजीयन के साथ नौकरी देने वाले सेवायोजन विभाग की नई पहल अब स्नातक युवाओं को रोजगार से जोड़ने काम करेगी। सेवायोजन एवं प्रशिक्षण मुख्यालय के माडल करियर सेंटर की पहल पर हर जिलों के स्नात युवाओं व युवतियों को निश्शुल्क कंप्यूटर समेत अन्य तकनीकी ट्रेडों में निश्शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। कोरोना संक्रमण के चलते प्रशिक्षण आनलाइन होगा। प्रशिक्षण देने वाली मल्टीनेशनल कंपनियां आनलाइन तकनीकी प्रशिक्षण के साथ ही आफलाइन नौकरी भी आफर करेंगी। 

25-25 अभ्यर्थियों का होगा बैचः माडल करियर सेंटर के प्रशिक्षण प्रभारी जयप्रकाश ने बताया कि प्रशिक्षण की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए एक बैच में मात्र 25 युवा ही रखे जाएंगे।प्रशिक्षण पूरा होने के बाद परीक्षा होगी और परीक्षा के उपरांत नौकरी दी जाएगी। तीन महीने से लेकर छह महीने तक का प्रशिक्षण होगा। सेंटर प्रभारी मनोज कुमार ने बताया कि लखनऊ समेत सूबे के सभी जिलों में इसकी शुरुआत की जा रही है। 18 से 25 वर्ष आयु के स्नातक युवा प्रशिक्षण में हिस्सा ले सकते हैं। सेवायोजन विभाग की वेबसाइट पर जानकारी मिल जाएगी। अधिक जानकारी के लिए चारबाग के बासमंडी चौराहा के पास स्थित रोजगार भवन के पहले तल पर स्थित माडल करियर सेंटर कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है। 

निजी संस्थाओं पर शिकंजाः नई व्यवस्था के तहत निजी संस्थाओं पर शिकंजा कसने की कवायद शुरू हो चुकी है। नौकरी देने वाली कंपनी को रखने के साथ ही निकालने की सूचना भी सेवायोजन कार्यालय को देनी होगी। काम के अनुसार वेतनमान की सूचना भी आनलाइन करनी होगी। ऐसे में बेरोजगारों का भविष्य सुरक्षित होगा। बेरोजगार 'सेवायोजन एप से सीधे पंजीयन के साथ ही नौकरी के लिए आवेदन कर सकेंगे। सेवायोजन विभाग की वेबसाइट (सेवायोजन.यूपी.एनआइसी.इन) से भी आनलाइन पंजीयन भी कराया जा सकता है। प्रदेश में 68 लाख पंजीकृत बेरोजगार हैं। 20 लाख बेरोजगार हैं ऐसे बेरोगार हैं जिनकी आयु 25 से 40 वर्ष के बीच है।

chat bot
आपका साथी